दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Nov 25, 2020, 7:00 AM IST

top ten 7am national news
top ten 7am national news

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1-सीनियर कांग्रेस लीडर अहमद पटेल का निधन, एक महीना पहले हुआ था कोरोना

कांग्रेस के सीनियर लीडर अहमद पटेल का कोरोना के चलते बुधवार को निधन हो गया है. उनके बेटे ने ट्वीट करते हुए कहा कि कोरोना के चलते उनके पिता के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.

2-महागठबंधन के नव निर्वाचित विधायकों की बैठक, तेजस्वी ने दी सीख

सरकार गठन के बाद बिहार में विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने अपने सभी विधायकों को उनकी भूमिकाओं के बारे में विस्तार से बता दिया है. विपक्ष में रहते हुए उन्हें किस तरह से सरकार से सवाल पूछना है, मीडिया को कितनी बात बतानी है और कैसे अद्यतन सूचनाओं से अवगत रहना है, तेजस्वी ने एक अभिभावक की तरह नव निर्वाचित विधायकों को सीख दी. पेश है बैठक की एक्सक्लूसिव जानकारी बिहार ब्यूरो प्रमुख अमित भेलारी की रिपोर्ट के साथ.

3-सेना प्रमुख का उत्तर पूर्व दौरा, आवासीय सुविधा का करेंगे उद्घाटन

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने नागालैंड के दौरे के दूसरे दिन दूरस्थ क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के साथ बातचीत की. साथ ही उन्होंने उत्तर पूर्व क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया. नरवणे आज आवासीय सुविधा का उद्घाटन करेंगे.

4-बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर पिछले तीन घंटों से स्थिर है चक्रवात

चेन्नई मौसम विभाग के अनुसार, 26 मई की देर शाम पुदुचेरी के पास कराईकल और ममल्लापुरम के बीच से निवार चक्रवात के गुजरने की उम्मीद है. यहां हवा की गति लगभग 120-140 किमी प्रति घंटे तक होगी. वहीं चक्रवात निवार चेन्नई से 450 किमी दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर पिछले तीन घंटों से स्थिर बना हुआ है.

5-शिया विद्वान मौलाना कल्बे सादिक का निधन

शिया विद्वान मौलाना कल्बे सादिक का मंगलवार को निधन हो गया. हालत गंभीर होने पर 17 नवंबर को उन्हें लखनऊ के एक निजी अस्‍पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. मौलाना कल्बे सादिक दुनिया भर में अपनी उदारवादी छवि के लिए जाने जाते थे.

6-सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया का दौरा कर सकते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 नवंबर को पुणे स्थित सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया का दौरा कर सकते हैं. इस दौरान वह वैक्सीन संबंधित जानकारी लेंगे. बताया जा रहा है कि पीएम के साथ कुछ अन्य देशों के राजदूत भी मौजूद रहेंगे.

7-'लालू यादव ने जेल से किया NDA विधायकों को फोन, दिया मंत्री बनाने का प्रलोभन'

पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट करते हुए लालू यादव पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने लिखा कि लालू यादव जेल से एनडीए विधायकों को फोन कर रहे हैं.

8-यूपी में लव जिहाद के खिलाफ प्रस्ताव पर कैबिनेट की मंजूरी

योगी कैबिनेट ने धर्मांतरण के खिलाफ प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. उत्तर प्रदेश में अब छल-कपट और धोखे से किसी का धर्मांतरण नहीं कराया जा सकेगा.

9-एसएफजे का इंडिया गेट पर खालिस्तानी झंडा फहराने का आह्वान, एजेंसियां अलर्ट

प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) समूह ने पंजाब और हरियाणा के किसानों को 26 नवंबर को इंडिया गेट पर खालिस्तान का झंडा फहराने का आह्वान किया है. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं और राजधानी दिल्ली में निगरानी बढ़ाने के लिए कहा गया है.

10-चीनी सैनिकों का सर्द मौसम में गिरा मनोबल, मन बहलाने को कर रहे यह काम

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर पिछले आठ महीने से गतिरोध बना हुआ है. ऐसे में वहां के गिरते तापमान की वजह से चीनी सैनिकों का मनोबल कम हो रहा है. चीनी सैनिकों ने खुद का मनोबल बढ़ाने के लिए मनोरंजन केंद्रों की स्थापना शुरू की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details