दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Aug 15, 2020, 7:07 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @ 7 AM
TOP 10 @ 7 AM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.LIVE: आज देश मना रहा है अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस

आज देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे और तिरंगा फहराएंगे.

2. स्वास्थ्य-कर्मियों का ऋणी है देश, आत्मनिर्भरता दुनिया से अलगाव नहीं : कोविंद

कोरोना महामारी के बीच भारत कल यानी 15 अगस्त को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. आजादी की वर्षगांठ की पूर्व पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत की आत्मनिर्भरता का अर्थ स्वयं सक्षम होना है, दुनिया से अलगाव या दूरी बनाना नहीं. इसका अर्थ यह भी है कि भारत वैश्विक बाज़ार व्यवस्था में शामिल भी रहेगा और अपनी विशेष पहचान भी कायम रखेगा.

3. भारतीय सेना के तीन जांबाजों को शौर्य चक्र, अब्दुल राशिद को कीर्ति चक्र

आतंकवादियों के मंसूबों को नाकामयाब करने वाले सेना के तीन जवानों को शौर्य चक्र पुरस्कार दिया गया है. भारतीय सेना ने इस बात की जानकारी दी. वहीं, जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान अब्दुल राशिद को कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से नवाजा गया है.

4. 926 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक, एमसी शर्मा व नरेश को सातवीं बार वीरता पदक

इस साल स्वतंत्रता दिवस पर देशभर के विभिन्न पुलिस और अर्धसैनिक बलों के कुल 926 अधिकारियों को प्रतिष्ठित पुलिस पदक के लिए चुना गया है. बटला हाउस मुठभेड़ में शहीद हुए दिल्ली पुलिस के निरीक्षक मोहनचंद शर्मा और केंद्रीय रिजर्व पुलिस पुलिस बल के सहायक कमांडेंट नरेश कुमार को सातवीं बार वीरता पुरस्कार से नवाजा गया है.

5. 15 अगस्त : भारत ने देखा आजाद सुबह का पहला सूरज

अंग्रेजों की लंबी गुलामी के बाद भारत ने आखिरकार 15 अगस्त 1947 को आजाद हवा में सांस ली और आजाद सुबह का सूरज देखा. हालांकि इस सूरज में बंटवारे के जख्म की लाली भी थी. बंटवारे के बाद मिली आजादी खुशी के साथ ही दंगों और सांप्रदायिक हिंसा का दर्द भी दे गई.

6. यहां पढ़ें, देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 66,999 मामले सामने आए हैं और इसी के साथ बृहस्पतिवार को संक्रमण के मामले बढ़कर 23,96,637 हो गए. वहीं, देश में अब तक 16,95,982 लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं. संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या में इजाफे से देश में स्वस्थ होने की दर 70.77 प्रतिशत हो गई है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 942 लोगों की मौत हुई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 47,033 हो गई है. देश में कोरोना संक्रमण से मृत्युदर घट कर 1.96 प्रतिशत हो गई है.

7. कोरोना संकट: अर्थव्यवस्था को संभालने में मददगार साबित हो रहा है मनरेगा और कृषि क्षेत्र

भारत को दो कारणों से आर्थिक झटका लगा है. पहला, ये कि कोरोना वायरस आने से पहले ही देश की जीडीपी चौथे तिमाही में 3.1% पर आ गई थी. बेरोजगारी, कम आय, ग्रामीण संकट और व्यापक असमानता की मौजूदा समस्याएं भी अर्थव्यवस्था पर भारी पड़ रही हैं. दूसरा, भारत का बड़ा अनौपचारिक क्षेत्र आर्थिक संकट से गुजर रहा है और काफी असुरक्षित है.

8. बेंगलुरु हिंसा : एसडीपीआई पर प्रतिबंध लगा सकती है कर्नाटक सरकार

कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा कि राज्य सरकार बेंगलुरु में हाल ही में हुई हिंसा में सीधे तौर पर शामिल एसडीपीआई पर प्रतिबंध लगाने की दिशा में कदम उठा रही है और इस संबंध में सभी जरूरी सूचना एकत्रित की जा रही है.

9. ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के लिए 10,000 छात्रों ने कराया पंजीकरण : आईआईटी मद्रास

आईआईटी द्वारा प्रस्तावित स्नातक कार्यक्रमों के लिए लगभग 10,000 छात्रों ने पंजीकरण कराया है. आईआईटी मद्रास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा गया है कि ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के लिए संस्थान को लगभग 10,000 आवेदन मिल चुके हैं.

10. दिवंगत शायर राहत इंदौरी की याद में ऑनलाइन वेबिनार, कवियों ने दी श्रद्धांजलि

अगस्त, 2020 के दूसरे हफ्ते में शायरी की दुनिया में ऐसा हादसा हुआ जिसने सब को हैरान कर दिया. 11 अगस्त को उर्दू के मशहूर शायर राहत इंदौरी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. राहत इंदौरी की जिंदगी से जुड़े कुछ खास पहलुओं को जानने के लिए ईटीवी भारत ने एक खास वेबिनार का आयोजन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details