दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1 PM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Aug 31, 2020, 1:01 PM IST

top ten 1pm national news
देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. एलएसी पर चीनी सैनिकों का फिर दुस्साहस, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

चीनी सैनिकों ने 29 और 30 अगस्त को एक बार फिर से वास्तविक नियंत्रण सीमा पर घुसपैठ करने की कोशिश की है. इसको लेकर झड़प होने की भी खबर है. भारतीय सेना ने इसका करारा जवाब दिया है. सेना ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें माकूल जवाब दिया गया है.

2.एलएसी पर चीन क्यों कर रहा है झड़प, 1962-2020 ड्रैगन की चाल 'डिकोड'

एलएसी पर चीनी सैनिकों ने फिर से दुस्साहस किया है. भारतीय सेना ने उसका करारा जवाब दिया है. इससे पहले चीनी सेना ने 15-16 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प की थी. तब हमारे 20 सैनिक शहीद हो गए थे. चीनी सैनिकों को भी बड़ी संख्या में क्षति पहुंची थी. आइए जानते हैं आखिर चीन बार-बार इस तरह की हरकत क्यों करता है. भारतीय सेना के एम्युनिशन एक्सपर्ट रिटायर्ड कर्नल राजीव ठाकुर से.

3. अवमानना केस : प्रशांत भूषण पर एक ₹ का जुर्माना

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ भूषण के खिलाफ अपना फैसला सुनाएगी. अदालत की अवमानना अधिनियम के तहत सजा के तौर पर भूषण को छह महीने तक की कैद या दो हजार रुपये का जुर्माना अथवा दोनों सजा हो सकती है.

4.देशभर में कोरोना के 36 लाख से ज्यादा मामले, जानें राज्यवार आंकडे़

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा रविवार को 36 लाख के पार हो चुका है. पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 78 हजार 512 नए मरीज सामने आए. बीते 5 दिन से कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं. अब तक 7,81,975 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.

5. कोरोना महामारी के बीच ऐसे मनाया जा रहा ओणम का त्योहार, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उप राष्ट्रपति ने देशवासियों को ओणम की शुभकामनाएं दीं. दूसरी तरफ केरल के छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ वर्चुअल ओणम मनाया बच्चों ने लाइव नृत्य किया, खाना पकाने के सत्रों में भाग लिया और इसे एक समूह कार्यक्रम के रूप में प्रस्तुत किया.

6. कोरोना LIVE : पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 78,512 मामले, कुल आंकड़ा 36 लाख के पार

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 78,512 नए मामले सामने आए हैं और 971 मौतें हुईं. इन आंकड़ों के आने के बाद देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 36,21,246 हो चुके हैं. इनमें से 27,74,802 मरीज ठीक हो चुके हैं. एक्टिव मामलों की संख्या 7,81,975 हो चुकी है.

7. 40 वर्षों में पहली बार भारी मंदी में अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने वीडियो ट्वीट कर केंद्र पर निशाना साधा है. राहुल ने ट्वीट कर कहा कि जो आर्थिक त्रासदी देश झेल रहा है, उससे दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई की आज पुष्टि हो जाएगी.

8. गौरव आर्या ईडी ऑफिस पहुंचे, रिया चक्रवर्ती से आज भी पूछताछ

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) आज चौथे दिन अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में रिया से पूछताछ कर सकती है. इससे पूर्व सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए रविवार को लगातार तीसरे दिन तलब किया था.

9. कोरोना संकट: आज आएंगे जीडीपी के आंकड़े, -10 से -25 फीसदी रह सकती है विकास दर

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से उपभोक्ता मांग और निजी निवेश में कमी आई है जिसके कारण अप्रैल-जून तिमाही में भारत की विकास दर 40 साल से भी ज्यादा नीचे जा सकती है. कोरोना वायरस संक्रमण और उसकी रोकथाम के लिए मार्च से लागू लॉकडाउन के कारण आर्थिक कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

10. भारत और जापान के रिश्तों पर आबे प्रभाव अहम स्थान तक पहुंचा

जापान और भारत के बीच वैश्विक साझेदारी को बेहतर बनाने की नींव वर्ष 2001 में रखी गई थी. आबे ने गति तेज की और इसके बाद 2005 से वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन करने पर सहमति जताई गई थी . अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने भारत का दौरा किया और वर्ष 2007 के अगस्त में भारतीय संसद को संबोधित किया. दोनों देशों के संबंधों के बारे में उन्होंने अपने भाषण में दो सागरों का मेल (कन्फ्लूएंस ऑफ टू सीज) कहकर अपना नजरिया जाहिर किया था. यह उनके हिंद-प्रशांत की अवधारणा की व्याख्या करता है, जो अब भारत-जापान के रिश्तों का एक महत्वपूर्ण आधार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details