दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @7AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Oct 31, 2020, 7:30 AM IST

TOP 10 @ 7 AM
TOP 10 @ 7 AM

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.ग्रीस और तुर्की में भूकंप के तेज झटके, 17 की मौत, 700 से अधिक घायल

तुर्की और ग्रीस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूंकप की तीव्रता 7.0 मापी गई है. जानकारी के मुताबिक भूकंप से कई इमारतें ढह गईं हैं. भूकंप से अबतक 17 लोगों की मौत हो गई है और 700 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

2.इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला- केवल शादी के लिए धर्म परिवर्तन मान्य नहीं

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा है कि केवल शादी के लिए धर्म परिवर्तन मान्य नहीं है. विपरीत धर्म के जोड़े की याचिका को खारिज करते हुए हाई कोर्ट ने याचियों को संबंधित मजिस्ट्रेट के समक्ष हाजिर होकर अपना बयान दर्ज कराने की छूट दी है.

3.सरदार पटेल की 145वीं जयंती, श्रेष्ठ भारत कितनी दूर?

31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है. सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का निर्माण करवाया गया. लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार पटेल को देश की एकजुटता का सूत्रधार माना जाता है. सरदार पटेल ने श्रेष्ठ भारत का सपना देखा था, आइये उनकी जयंती पर जानते हैं कि हम उनके सपने को कितना पूरा कर पाए हैं.

4.मुंगेर हिंसा : सीआईएसएफ की रिपोर्ट में चौंकाने वाले तथ्य, राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू

मुंगेर कांड को लेकर सीआईएसएफ की रिपोर्ट ने पुलिस की लापरवाही की ओर इशारा किया है. सीआईएसएफ की रिपोर्ट के बाद कहीं न कहीं जिला पुलिस मुश्किल में घिर चुकी है. इस मामले पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने मोर्चा संभाल लिया है. इसी बीच उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ियां और थाना व चौकियां जलाने के साथ ही सैप जवानों को भगाते हुए उनके सामान भी लूट लिए. उपद्रवियों ने बैरक में घुसकर 140 कारतूस और चार मैगजीन और रुपए लूट लिए.

5.यहां पढ़ें कोविड-19 से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 48,648 नए मामले आए हैं. वहीं 563 लोगों की मौत हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में भी दैनिक मामलों की संख्या में वृद्धि जारी है. कुल कोविड-19 मामलों में से, 5,94,386 वर्तमान में सक्रिय हैं. 73,73,375 को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि 1,21,090 महामारी से जान गंवा चुके हैं.

6.31 अक्टूबर : दो महान विभूतियों के स्मरण का दिन, इंदिरा गांधी-सरदार पटेल

देश दुनिया के इतिहास में 31 अक्टूबर की तारीख में कई अहम घटनाएं हुई हैं. भारत के इतिहास में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के दिन के तौर पर दर्ज है.

7.वायुसेना अधिकारियों के लिए मिशेल ने खरीदे ₹ 92 लाख के टिकट : सीबीआई

ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन जेम्स मिशेल, जो 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कथित बिचौलियों में से एक है. एक ताजा जानकारी में सामने आया है कि उसने अगस्ता वेस्टलैंड अनुबंधों को टाइप करने के लिए 22,000 यूरो में एक टाइपिस्ट को काम पर रखा था.

8.हीराकुड बांध पुनर्वास : एनएचआरसी ने ओडिशा सरकार से मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने ओडिशा सरकार से हीराकुड बांध परियोजना से विस्थापित हुए लोगों के संबंध में रिपोर्ट मांगी है. मुआवजा न मिलने संबंधी शिकायत के बाद आयोग ने ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार के इस संबंध में सात दिसंबर तक रिपोर्ट मांगी है. बता दें कि इस भूमि का अधिग्रहण 1952-53 के दौरान मेगा परियोजना के लिए किया गया था.

9. कमलनाथ मामले में चुनाव आयोग के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करेगी कांग्रेस : तन्खा

चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ से स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है. इस पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने प्रतिक्रिया दी है.

10.दूसरे चरण में महागठबंधन की परीक्षा, लालू के लालों की किस्मत होगी तय

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में असल परीक्षा महागठबंधन की है, जिनमें तेजस्वी यादव और उनके भाई तेजप्रताप यादव की किस्मत तय होनी है. इनके अलावा नीतीश सरकार के तीन मंत्रियों की भी साख दांव पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details