दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 22, 2020, 9:00 PM IST

Updated : May 22, 2020, 9:11 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top news at 9 pm
9 बजे की बड़ी खबरें

1. पाकिस्तान विमान हादसे में 98 से अधिक की मौत, इमरान और पीएम मोदी ने जताया दुख

पाकिस्तान के कराची में हुए विमान हादसे में 98 से अधिक लोगों की मौत हो गई. हादसे पर दुख जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ. मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना, और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना.' हादसे पर पीएम इमरान खान ने भी दुख जाहिर किया.

2. केंद्र की मदद से ममता नाखुश, कहा- नुकसान एक लाख करोड़ का, मिले 1000 करोड़

अम्फान से हुए नुकसान को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प. बंगाल के लिए जिस राशि की घोषणा की, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उससे संतुष्ट नहीं हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल पीएम ने एक हजार करोड़ की तत्काल मदद देने की घोषणा तो की, लेकिन यह नहीं बताया कि यह पैकेज का हिस्सा है या अग्रिम राशि.

3. भारत में लॉकडाउन से बचीं करीब 78 हजार जानें : केंद्र सरकार

कोरोना महामारी के कारण गत 25 मार्च से पूरे भारत में लॉकडाउन लगाया गया है. कोरोना के प्रसार में लॉकडाउन के प्रभाव को लेकर केंद्र सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण 14-29 लाख कम कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट किए गए.

4. तूफान का कहर : पीएम ने प. बंगाल व ओडिशा को दी डेढ़ हजार करोड़ रुपये की मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चक्रवात अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार रुपये करोड़ रुपये की मदद का एलान किया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने ओडिशा को 500 करोड़ रुपये देने का एलान किया है. साथ ही मृतकों को दो दो लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है.

5. सीआईएससीई बोर्ड ने परीक्षा तिथि की घोषणा की

सीआईएससीई बोर्ड के लिए कक्षा 10 की शेष परीक्षाएं 2 जुलाई से 12 जुलाई 2020, जबकि 12 वीं कक्षा के लिए परीक्षाएं 1 जुलाई से 14 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएंगी.

6. मुंबई में शराब की होम डिलिवरी होगी, बीएमसी ने दी अनुमति

भारत में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं. संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन से जुड़ी पाबंदियों के अलावा महाराष्ट्र सरकार ने भी अपने स्तर से कई प्रयास किए हैं. हालांकि, इससे आर्थिक मोर्चे पर समस्याएं भी हुई हैं. इससे निपटने के लिए लॉकडाउन में सशर्त ढील भी दी जा रही है. ताजा घटनाक्रम में बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई में शराब की होम डिलिवरी की अनुमति दे दी है.

7. कोविड-19 : महाराष्ट्र में एक दिन में रिकॉर्ड 2,940 केस, गुजरात में मृतक संख्या 800 के पार

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलाव तेज गति पर है. इस क्रम में 24 घंटे के अंदर सामने आए 6,088 संक्रमित मरीजों का जहां नया रिकॉर्ड बना. कोरोना संक्रमण का सर्वाधिक प्रभाव महाराष्ट्र में देखा जा रहा है. शुक्रवार को राज्य में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड 2,940 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए. इस दौरान 63 लोगों की मौत हुई.

8. बस राजनीति को लेकर सचिन पायलट ने साधा योगी सरकार पर निशाना

राजस्थान और उत्तर प्रदेश में इन दिनों बसों को लेकर जमकर राजनीति हो रही है. इस पॉलिटिक्स पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई. इस दौरान राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा.

9. 'ऐला' से कहीं अधिक विनाशकारी था चक्रवात 'अम्फान' : संयुक्त राष्ट्र

पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने वाले चक्रवात अम्फान को संयुक्त राष्ट्र ने अधिक विनाशकारी माना है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोलकाता में ट्रांसफॉर्मर और दूरसंचार तारों में आग लग गई, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त होने के कारण बिजली गुल हो गई.

10. मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील- घर पर ही पढ़ें ईद की नमाज

देश में कोरोना महामारी के कारण सभी धार्मिक क्रियाकलापों पर रोक लगी हुई है, जिससे ईद की नमाज जमात के साथ इस साल पढ़ पाना संभव नहीं है. ईद की नमाज के लिए कुछ देर की मोहलत देने की मांग को लेकर प्रदेश के कई उलमाओं ने आज प्रशासन के आला अधिकारियों से मुलाकात की. लेकिन प्रशासन ने लॉकडाउन के मद्देनजर किसी प्रकार की छूट देने से इनकार कर दिया. इसके बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने मुस्लिम समाज से ईद की नमाज घर पर ही पढ़ने की अपील की है.

Last Updated : May 22, 2020, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details