दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 29, 2020, 10:03 AM IST

Updated : May 29, 2020, 11:44 AM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 10 am
top 10 news at 10 am

1. मोदी सरकार पर कांग्रेस का हमला, कहा- 'सुप्रीम कोर्ट में बताई गईं नई परिभाषाएं'

कांग्रेस मीडिया सेल के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में प्रवासी मजदूरों के मामले पर हुई सुनवाई के हवाले से मोदी सरकार पर 'नई परिभाषाएं' बताने का आरोप लगाया है. उन्होंने गुजरात हाईकोर्ट में पीठ को बदले जाने पर भी सवाल खड़े किए हैं.

2. भारत में कोरोना : एक दिन में 7,466 संक्रमितों का नया रिकॉर्ड, कुल 4,706 मौतें

कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन 4.0 की समाप्ति से एक दिन पूर्व देश में 7,466 नए संक्रमितों का नया रिकॉर्ड देखने को मिला तो इस दौरान और 175 मरीजों की मौत हो गई. इसके साथ ही भारत में संक्रमण के कुल पुष्ट मामलों की संख्या अब 1,65,799 तक पहुंच गई है जबकि कुल मृतकों का आंकड़ा 4,706 हो गया है.

3. कोरोना के बढ़ते मामले : हरियाणा ने सील की दिल्ली से लगी सीमा

हरियाणा में बढ़ रहे कोरोना मामले से राज्य सरकार चिंतित है. इस वजह से एहतियात के तौर पर हरियाणा सरकार ने दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर सील करने का फैसला लिया है. यह जानकारी राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने दी.

4. ट्रंप का दावा- चीन विवाद को लेकर पीएम मोदी का मूड ठीक नहीं

भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा दावा किया है. उनका कहना है कि चीन विवाद को लेकर मोदी का मूड ठीक नहीं है. वे अच्छे मूड में नहीं हैं.

5. प. बंगाल : पकड़ा गया जेएमबी का एक आतंकी

मुर्शिदाबाद : पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक आतंकी को गिरफ्तार किया गया है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने इस आतंकी को दबोचने में कामयाबी हासिल की है.

6. लद्दाख पर पीएम मोदी और ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं : सूत्र

भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच चार अप्रैल के बाद कोई सीधी बातचीत नहीं हुई है. उनके बीच अंतिम बातचीत 4 अप्रैल, 2020 को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के विषय पर हुई थी.

7. छत्तीसगढ़ से बंगाल जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, 12 लोग घायल

प्रवासी मजदूरों को ले जा रही बस छत्तीसगढ़ में हादसे का शिकार हो गई है. मुंबई से पश्चिम बंगाल ले जा रही बस महासमुंद में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हादसे में 12 लोग घायल हुए हैं.

8. सीमा विवाद पर शांतिपूर्ण समाधान के लिए चीन से हो रही बात : विदेश मंत्रालय

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि लद्दाख में भारत-चीन तनाव को लेकर दोनों देशों के बीच कूटनीतिक स्तर का संवाद किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तनाव की अवधि में भारतीय सेना ने जिम्मेदारी दिखाई है.

9.राज्य सरकारों की है प्रवासी मजदूरों को घर भेजने की जिम्मेदारी : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जो प्रवासी श्रमिक पैदल यात्रा करते हुए पाए जा रहे हैं, उन्हें तुरंत आश्रय स्थलों पर ले जाया जाए. इसके साथ ही कोर्ट ने भोजन और सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने का भी निर्देश दिया है.

10. नेपाल ने पानी की सप्लाई रोकी, बिहार सीमा पर सात गांव प्रभावित

इंडो-नेपाल भिखनाठोड़ी बॉर्डर पर नेपाल ने भारत में सप्लाई होने वाले पानी पर रोक लगा दी है. इसको लेकर बॉर्डर पर तनाव का माहौल है. वहीं, हजारों किसान बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

Last Updated : May 29, 2020, 11:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details