दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10@1PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Oct 24, 2020, 1:14 PM IST

top national news
10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पीएम मोदी की गुजरात को सौगात, तीन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात में आज तीन प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया. यह तीनों परियोजनाएं किसानों, स्वास्थ्य और पर्यटन से जुड़ी हैं. गुजरात में एक बार फिर वैश्विक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री ने गिरनार में रोपवे का उद्घाटन किया.

2. आर्मी कैंटीन में विदेश से आयातित सामान की बिक्री पर लग सकती है रोक

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीनों में अब आयात किए गए सामान की बिक्री पर रोक लग सकती है. इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस के अनुसार सीएसडी द्वारा बेची गई 5,500 वस्तुओं में से लगभग 420 आयात की जाती हैं. सूत्रों की मानें तो घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत देशभर के चार हजार अधिक कैंटीनों में केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री ही होगी.

3. आरजेडी का घोषणा पत्र जारी, 10 लाख नौकरी-किसान कर्ज माफी का वादा

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तेजस्वी यादव ने राष्ट्रीय जनता दल का घोषणा पत्र जारी किया.

4.मुंबई : मॉल में लगी आग बुझाने 36 घंटे से जुटे दमकलकर्मी

दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा इलाके के सिटी सेंटर मॉल में गुरुवार रात भीषण आग लग गई थी. बताया जा रहा है कि जिस समय मॉल में आग लगी, वहां करीब 500 लोग मौजूद थे. हालांकि, सभी को समय रहते निकाल लिया गया. वहीं, मॉल के पास की 55 मंजिला इमारत से करीब 3500 लोगों को बाहर निकाला गया, जबकि आग बुझाते वक्त पांच फायरमैन जख्मी हो गए.दमकल विभाग के अधिकारियों ने शनिवार सुबह बताया कि 18 दमकल इंजन और 10 बड़े टैंकर आग बुझाने के अभियान में जुटे हैं.

5. 24 घंटों में 53,370 नए मामले, 650 लोगों की मौत

कोरोना से देश मजबूती के साथ लड़ रहा है. कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. देश में 6,80,680लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है. वहीं 70,16,046 लोग अब तक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 78लाख के पार चली गई है, वहीं संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या भी 68लाख से अधिक हो गई है. इस प्रकार संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर 98 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है.

6.एक नजर संयुक्त राष्ट्र में अहम पदों पर रहे भारतीयों पर...

संयुक्त राष्ट्र में भारतीयों का योगदान बहुत अहम रहा है. कई भारतीय संयुक्त राष्ट्र में अहम पदों पर रह चुके हैं. वर्तमान में भी आठ भारतीय ऐसे हैं, जो यूएन में उच्च पदों पर कार्यरत हैं. आरकोट रामासामी मुदलियार पहले भारतीय थे, जो आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के अध्यक्ष बने थे. ऐसी ही कई रोचक जानकारियों को यहां देखें.

7. यूपी : अभद्रता का विरोध करने पर घर में घुसकर लड़की की हत्या

फिरोजाबाद में दबंगों ने घर में घुसकर एक किशोरी को गोली मार दी. मौके पर ही किशोरी की मौत हो गई. इससे पहले आरोपियों ने स्कूल से लौटते वक्त किशोरी से अभद्रता की थी. किशोरी के विरोध करने पर आरोपी उसे देख लेने की धमकी देकर भाग गए थे.

8. देश में कोरोना की स्थिति तय करने में अगले तीन महीने निर्णायक : हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि पिछले तीन महीने में देश ने कोविड-19 से निपटने में उल्लेखनीय प्रगति की है. साथ ही उन्होंने लोगों से आगामी त्योहारों के दौरान और सर्दियों के मौसम में पूरा एहतियात बरतने का अनुरोध किया.केंद्रीय मंत्री ने कहा यह एक सकारात्मक संकेत है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि संक्रामक रोग से निपटने के लिए उपयुक्त कदम उठाये जा रहे हैं. लेकिन अगले तीन महीने देश में कोविड-19 की स्थिति को निर्धारित करने में निर्णायक होने जा रहे हैं.

9. मुंबई : टीआरपी फर्जीवाड़ा मामले में एक और शख्स गिरफ्तार

मुंबई पुलिस ने टीआरपी फर्जीवाड़ा मामले में नौवीं गिरफ्तारी की है, जिसमें सीआईयू ने उपनगर चांदीवली निवाली हरीश कमलकार पाटिल को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि उसपर टीआरपी को फर्जी तरीके से बढ़ाने के लिए कुछ टीवी चैनलों से पैसे लेने का संदेह है.

10. राजस्थान : पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का जासूस गिरफ्तार

एटीएस और CID-CB पुलिस ने राजस्थान के सरहदी जिले बाड़मेर के बीजराड़ थाना क्षेत्र से एक गोपनीय सूचना के आधार पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में एक संदिग्ध पाक जासूस को दस्तयाब किया है. सुरक्षा एजेंसियां उससे गहनता से पूछताछ कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details