दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Oct 17, 2020, 7:25 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. एलएसी पर हथियारों के साथ चीनी सैनिकों की मौजूदगी बहुत गंभीर सुरक्षा चुनौती : जयशंकर

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बड़ी संख्या में हथियारों से लैस चीनी सैनिकों की मौजूदगी भारत के समक्ष बहुत गंभीर सुरक्षा चुनौती है. जयशंकर ने कहा कि भारत ने पिछले 30 साल में चीन के साथ संबंध बनाए हैं और इस रिश्ते का आधार वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अमन-चैन रहा है.जयशंकर ने कहा इस साल जो हुआ, वह वाकई बड़ा विचलन था. यह न केवल बातचीत से बहुत अलग रुख था, बल्कि 30 साल में रहे संबंधों से भी बड़ा विचलन था.

2. उत्तर प्रदेश : फिरोजाबाद में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद व्यापारी भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई. टुंडला विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव चल रहा है. इस बीच यह घटना होने से भाजपा कार्यकर्ताओं में आक्रोश बढ़ गया है.

3. आज से शुरू हुआ नवरात्र, विधि-विधान से करें पूजा

इस बार का शारदीय नवरात्र अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है. इस बार पूरे 58 वर्षों के बाद शनि, मकर में और गुरु, धनु राशि में रहेंगे. इससे पहले यह योग वर्ष 1962 में बना था. जानें नवरात्र के नौ दिन कैसे करें मां की पूजा, किन बातों का रखे ख्याल, क्या हैं पूजा और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त.

4. बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश के सामने कई चुनौतियां, पढ़ें खास रिपोर्ट

मुख्यमंत्री के लिए एक और बड़ी चुनौती राज्य की खराब होती वित्तीय स्थिति, उद्योगों की दुर्दशा और रोजगार के अवसरों की कमी है. इसे सभी विपक्षी दलों ने विशेष रूप से राजद ने प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है. चुनाव के समय लोजपा के संस्थापक रामविलास पासवान का आकस्मिक निधन मुख्यमंत्री के लिए एक झटके के रूप में सामने आया है.

5. अब्दुल्ला और मुफ्ती को भाजपा का जवाब, 'अनुच्छेद 370 कयामत तक वापस नहीं होगा'

गुपकार समूह के स्थानीय नेता राज्य में अनुच्छेद 370 और आर्टिकल 35ए की वापसी की मांग कर रहे हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी आरोप लगा रही है कि यह स्थानीय पार्टियां पाकिस्तान के एजेंडे को आगे बढ़ा रही हैं. भाजपा ने कहा कि जितना विरोध करना है करें, लेकिन आर्टिकल 370 कयामत तक वापस नहीं होगी.

6. प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में इन सुरंगों की हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने सड़क और रेल परियोजनाओं पर खासा ध्यान दिया है. हाल ही में मोदी ने दुनिया की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन किया. छह वर्षों के अब तक के कार्यकाल में मोदी सरकार ने कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को शुरू किया.

7. शनिवार को राहुल के अदालत में पेश होने से छूट पर होगी सुनवाई

अहमदाबाद जिला बैंक ने मेट्रो अदालत में राहुल गांधी और कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था. शनिवार 17 अक्टूबर को अदालत राहुल गांधी के अदालत में पेश होने से छूट देने की याचिका पर सुनवाई करेगी.

8. छत्तीसगढ़ : बस्तर दशहरा से जुड़े अहम परिवार क्यों हैं उपेक्षा के शिकार ?

पूरी दुनिया का सबसे बड़ा लोक पर्व माने जाने वाले बस्तर दशहरे की शुरुआत हो गई है. 12 से ज्यादा रस्मों से समृद्ध इस परंपरा में 16 अक्टूबर की रात काछनगादी रस्म अदा की जाएगी. लेकिन लंबे समय से इस दशहरा पर्व के महत्वपूर्ण रस्म में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रमुख परिवार और पुजारियों को प्रशासन की उपेक्षा का शिकार होना पड़ रहा है.

9.संगठनात्मक बदलाव शुरू, जल्द चुना जाएगा नया कांग्रेस प्रमुख

कांग्रेस के पूर्व सांसद मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में CEA ने बुधवार को अन्य सदस्यों, जिनमें कृष्णा बायरे गौड़ा, अरविंदर सिंह लवली और एस जोथिमनी शामिल हैं के साथ बैठक की. बैठक में संगठनात्मक सुधारों की प्रक्रिया को लेकर चर्चा की गई.

10. सैंडलवुड ड्रग केस : विवेक ओबरॉय की पत्नी को सीसीबी का नोटिस

सैंडलवुड ड्रग्स मामले में फरार चल रहे हैे, अदित्य विवेक ओबेरॉय के रिश्तेदार हैं.सीसीबी इस मामले की जांच कर रही है. जांच के क्रम में सीसीबी ने प्रियंका अल्वा को नोटिस भेजा है. प्रियंका विवेक ओबेरॉय की पत्नी हैं और अदित्य अल्वा का बहन हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details