दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Oct 20, 2020, 10:25 AM IST

top national news
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पंजाब : कृषि कानूनों के खिलाफ आज विधान सभा में लाया जाएगा बिल

केंद्र द्वारा स्वीकृत कृषि बिल के पुरजोर विरोध के बाद पंजाब सरकार का विधान सभा का दो दिवसीय विशेष सत्र शुरू हो चुका है. आज सत्र के दूसरे दिन बिल लाया जाना है. इससे पहले 'आप' सदस्यों ने सदन के अंदर ही धरना लगा दिया. इसके बाद सदन की कार्यवाही आज तक के लिए स्थगित कर दी गई.

2. बिहार के वह लॉ मेकर्स, जिनके अपराधों से भर गई एफआईआर की कॉपी

लॉ मेकर्स', जो विधानसभा में राज्य के लिए और संसद में देश के लिए नए-नए कानून लाते हैं. लेकिन जब यही सांसद या विधायक कानून के शिंकजे में हो, तो क्या ?

3. कर्नाटक : ड्रग केस की सुनवाई कर रहे स्पेशल जज को मिला धमकी भरा पत्र

सैंडलवुड ड्रग्स केस की सुनवाई कर रहे एक एनडीपीएस विशेष न्यायाधीश को एक धमकी भरा खत और डेटोनेटर के साथ एक पार्सल मिला है. खत में उनसे दो फिल्मी एक्ट्रेस और बेंगलुरु में 11 अगस्त को हिंसा के आरोपियों को जमानत देने की मांग की गई है.

4. जम्मू-कश्मीर : जल्द खोला जाएगा ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर, मरम्मत जारी

धार्मिक विरासतें इतिहास की अहम साक्षी होती हैं. वर्तमान पीढ़ी को इनके बारे में जानने और इनका अस्तित्व बचाए रखने के लिए इनका रखरखाव बहुत जरूरी है. इसी कड़ी में सरकार स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सदियों पुराने रघुनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य कर रही है.

5. 'भारत पहला देश होगा जो स्कूली शिक्षा से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिखाएगा'

रामकृष्ण मिशन विवेकानंद एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, डीम्ड यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित 'नई शिक्षा नीति-2020 और स्वामी विवेकानंद के शिक्षा संबंधी विचार' विषय पर आयोजित वेबिनार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 भारत को शैक्षणिक केंद्र बनाने के स्वामी विवेकानंद के स्वप्न को साकार करेगी. भारत दुनिया का पहला देश होगा जो स्कूली शिक्षा से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिखाएगा.

6. हवालात में सामूहिक दुष्कर्म मामला, एनएचआरसी का मप्र सरकार को नोटिस

महिला के साथ कथित रूप से सामूहिक दुष्कर्म किए जाने की खबरों को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मध्य प्रदेश सरकार, राज्य पुलिस और जेल प्रमुखों को नोटिस जारी किया हैं.

7. आज से चलेंगी 196 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने आगामी त्योहारों को देखते हुए त्योहार सीजन के लिए कुल 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाएगी . इन ट्रेनों का संचालन आज से 30 नवंबर के बीच किया जाएगा.

8. प. बंगाल : भाजपा की नबन्ना चलो रैली में गिरफ्तार सिख शख्स को मिली जमानत

भाजपा की नबन्ना चलो रैली में गिरफ्तार किए गए बलविंदर सिंह की जमानत सशर्त मंजूर कर ली है. पुलिस द्वारा पीटे जाने संबंधी वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद विवाद पैदा हो गया था. सोशल मीडिया पर लोगों के एक समूह ने दावा किया है कि पुलिस ने हाथापाई के दौरान सिंह की पगड़ी का निरादर किया, जिसके बाद वह खुल गई, लेकिन पुलिस ने इन आरोपों से इनकार किया है.

9. रेलवे ट्रेक के रखरखाव और वेल्डिंग कार्य के लिए जापानी कंपनी देगी ट्रेनिंग

जापान की जापान इंटरनेशनल को-आपरेशन एजेंसी (जीका) और भारतीय रेल मंत्रालय के बीच रेलवे ट्रैक के रखरखाव और रेल वेल्डिंग के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाया जाएगा.जीका भारत में महत्वकांक्षी रेलवे परियोजना बुलेट ट्रेन का वित्तपोषण कर रही है.

10. कर्नाटक : हेलमेट नहीं पहनने पर तीन महीने के लिए रद्द होगा लाइसेंस

कर्नाटक में लगातार बढ़ रहीं सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर बेंगलुरु की यातायात पुलिस ने बड़ा फैसला किया है, जिसमें अब बिना हेलमेट के बाईक चलाने पर चालकों का लाइसेंस तीन महीने के लिए रद्द कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details