दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Oct 29, 2020, 10:13 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. अभिनंदन की रिहाई पर पाक सांसद बोले- थर-थर कांप रहे थे बाजवा, हमले का था डर

पीएमएल-एन के नेता अयाज सादिक ने अभिनंदन को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उनका कहना है कि भारत के हमले के डर से पाकिस्तान ने हड़बड़ी में विंग कमांडर को रिहा किया. उन्होंने यह भी कहा कि जिस बैठक में यह फैसला लिया गया, उसमें सेनाध्यक्ष बाजवा आए लेकिन उनके पैर कांप रहे थे और माथे पर पसीना था.

2. टेरर फंडिंग मामला : एनआईए ने श्रीनगर-दिल्ली में नौ जगहों पर मारे छापे

एनआईए की टीम ने कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर एक साथ छापे मारे. इससे पहले भी एजेंसी ने अलगाववादी गतिविधियों में इस्तेमाल करने के एक मामले में कश्मीर घाटी में 10 जगहों और बेंगलुरु में एक स्थान पर छापेमारी की थी.

3. दृढ़ता से डटे हमारे जवान, चीन के साथ जारी रहेगी बातचीत : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने जवानों की सराहना करते हुए कहा कि वे सीमा पर पूरी दृढ़ता से डटे हुए हैं. उन्होंने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच जारी गतिरोध को कम करने को लेकर कहा कि फिलहाल वार्ता जारी रहेगी.

4. बुलेट ट्रेन परियोजना : एल एंड टी को मिला ₹25 हजार करोड़ का ठेका

मुंबई-अहमदाबाद ट्रेन परियोजना के तहत लार्सन एंड टूब्रो (एल एंड टी) को सरकार से 25,000 करोड़ रुपये का ठेका हासिल हुआ है. एल एंड टी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमणियम ने कहा कि यह हमारे लिए सबसे बड़ा अनुबंध है. साथ ही इतनी बड़ी राशि का यह सबसे बड़ा एकल आर्डर है, जिसे सरकार ने दिया है

5. झारखंड : डायन बिसाही के नाम पर एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या

झारखंड स्थित खूंटी के सायको थाना अंतर्गत कूदा गांव से लापता एक ही परिवार के तीन लोगों की डायन बिसाही के आरोप में हत्या कर दी गई. मामला में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

6. बिहार चुनाव : पहले चरण में कुल 53.53 प्रतिशत मतदान
पहले चरण की 5 सीटों अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी और मखदुमपुर में चुनाव शाम 5 बजे समाप्त हो गया. पहले चरण की 14 सीटें पिछड़ी और अति पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित हैं. पहले चरण में चैनपुर, नवीनगर, कुटंबा के साथ ही जमुई जिले की कई सीटें नक्सल प्रभावित हैं.

7. केरल सोना तस्करी : सीएमओ के पूर्व प्रमुख सचिव एम शिवशंकर गिरफ्तार

केरल सोना तस्करी मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने केरल सीएमओ के पूर्व प्रमुख सचिव एम शिवशंकर को गिरफ्तार कर लिया है. बुधवार को लगभग सात घंटे की पूछताछ के बाद शिवशंकर को गिरफ्तार किया गया.

8. राज्यसभा चुनाव : बसपा विधायकों की बगावत 'बेकार', सपा समर्थित उम्मीदवार का पर्चा खारिज

उत्तर प्रदेश में 10 राज्य सभा सीटों के चुनाव में समाजवादी पार्टी की रणनीति फेल हो गई है. सपा समर्थित उम्मीदवार प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज हो गया. बसपा प्रत्याशी का पर्चा वैध पाया गया. बसपा के कुछ विधायकों ने पार्टी से अलग रूख अपना लिया था.

9. पवार ने प्याज की बढ़ती कीमतों के लिए केंद्र की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया

प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ कदम उठाए. वहीं राकांपा के प्रमुख शरद पवार ने सरकार के इन्हीं कदमों को प्याज के बढ़ते दामों की वजह बताया है.

10.अमेरिका के साथ सैन्य गठजोड़ राष्ट्रहित में नहीं : वामदल

वाम दलों ने अमेरिका के साथ सैन्य गठजोड़ को राष्ट्रहित में सही नहीं बताते हुए सरकार से अनुरोध किया कि वह एशिया में अमेरिका की भू-राजनीतिक रणनीति के आधीन न होकर चीन के साथ बातचीत जारी रखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details