दिल्ली

delhi

TOP 10 @7PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 2, 2020, 7:01 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं. देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @7PM
TOP 10 @7PM

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. अरब सागर में बना गहरे दबाव का क्षेत्र, चक्रवाती तूफान में बदला निसर्ग

देश के कुछ राज्यों में भयंकर तूफान का खतरा मंडरा रहा है. अम्फान के बाद अब महाराष्ट्र और गुजरात में निसर्ग चक्रवात का खतरा आसन्न है. इसे देखते हुए तटीय क्षेत्रों में सर्वेक्षण के लिए एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात की गई हैं.

2. भाजपा ने तीन राज्यों के अध्यक्ष बदले, आदेश गुप्ता को दिल्ली की कमान

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बड़ा संगठनात्मक बदलाव करते हुए देश के तीन राज्यों में अपने प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए हैं. भाजपा ने दिल्ली, छत्तीसगढ़ और मणिपुर के प्रदेश अध्यक्षों को बदला है.

3. जेसिका लाल का हत्यारा मनु शर्मा जेल से होगा रिहा

राजधानी के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने सिद्धार्थ शर्मा उर्फ मनु शर्मा की रिहाई को मंजूरी देदी है. मनु शर्मा को 1999 के बहुचर्चित जेसिका लाल हत्या मामले में दोषी ठहराया गया था.

4. हॉकी इंडिया ने महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल को खेल रत्न के लिए किया नामांकित

रानी की कप्तानी में भारत एफआईएच रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंचा. विश्व खेल ऐथलीट का पुरस्कार पाने वालीं पहली भारतीय महिला खिलाड़ी रानी को 2016 में अर्जुन और 2020 में पद्मश्री मिल चुका है.

5. कोरोना वायरस : सरकार ने रेमडेसिविर दवा के इस्तेमाल की दी मंजूरी

अमेरिकी दवा कंपनी गिलीड साइंसेज की वायरस रोधी दवा रेमडेसिविर को भारतीय बाजार में बेचने की अनुमति मिल गई है.

6. दारा शिकोह की कब्र की पहचान के लिए क्यों बनाई गई है समिति, जानिए यहां

केंद्र सरकार के संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने दारा शिकोह की कब्र पहचानने के लिए एक समिति गठित की है. इस समिति में मशहूर पुरातत्वविद केके मुहम्मद भी शामिल हैं. केके मुहम्मद अयोध्या के रामजन्म भूमि विवाद के दौरान हुए पुरातात्विक अध्ययन में भी शामिल रहे हैं.

7. देश में कोरोना रिकवरी रेट 48.07%, मृतक दर में आई कमी : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है देश में कोरोना संक्रमितों के रिकवरी रेट में वृद्धि हुई है. इसके साथ ही मृतक दर में भी कमी आई है. देश में अब तक 95,527 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं आईसीएमआर बताया कि हर दिन लगभग 1.20 लाख नमूनों के परीक्षण किए जा रहे हैं.

8. राजस्थान : पीराराम ने पेश की मिसाल, सरकारी नौकरी छोड़ बने वन्यजीव संरक्षक

राजस्थान के जालोर जिले के देवड़ा गांव निवासी पीराराम धायल, जिन्होंने सीआरपीएफ की नौकरी छोड़कर वन्य जीवों के उत्थान के लिए काम करने की ठानी और घायल अवस्था में वन्यजीवों के उपचार करने का कार्य शुरू किया.

9. कोरोना वैक्सीन विकसित करने के लिए आईएवीआई और मर्क ने मिलाया हाथ

गैर लाभकारी वैज्ञानिक अनुसंधान संगठन आईएवीआई और मर्क (NYSE: MRK) ने, जो MSD के नाम से लोकप्रिय है, घोषणा की है कि वे चीन के वुहान प्रांत से उत्पन्न घातक वायरस कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे.

10. फिलिप्स के बायोसेंसर से होगी कोविड-19 मरीजों की मॉनिटरिंग

स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी कंपनी रॉयल फिलिप्स को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने पहनने योग्य बायोसेंसर बनाने की मंजूरी दे दी है. इस बायोसेंसर का उपयोग अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों को मॉनिटर करने के लिए किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details