दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 4 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 21, 2020, 4:09 PM IST

Updated : May 21, 2020, 5:26 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 4 pm
top 10 news at 4 pm

1. चक्रवात अम्फान से प. बंगाल में 72 की मौत, राहत कार्य जारी

चक्रवात अम्फान की चपेट में आने के कारण पश्चिम बंगाल में 72, ओडिशा में एक और बांग्लादेश में सात समेत कुल 80 लोगों की मौत हो गई है. कोलकाता में ज्यादा प्रभाव देखा जा रहा है. एयरपोर्ट का हिस्सा जलमग्न होने की तस्वीरें सामने आई हैं. एनडीआरएफ कर्मी हालात को सामान्य बनाने में जुटे हुए हैं.

3. बंगाल में अम्फान से 72 की मौत, ममता बोलीं- पीएम मोदी करें दौरा

चक्रवात अम्फान को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एनडीआरएफ के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में चक्रवात के कारण 72 लोगों की मौत हो गई है. साथ ही मारे गए लोगों के परिवार को ढाई लाख का मुआवजा देने का एलान किया.

3. कर्नाटक : पीएम केयर्स फंड पर ट्वीट को लेकर सोनिया के खिलाफ एफआईआर

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ कर्नाटक के शिवमोगा में एफआईआर दर्ज की गई है. यह एफआईआर कांग्रेस पार्टी के ट्वीट हैंडिल से पीएम केयर्स फंड पर की गई टिपण्णी के खिलाफ दर्ज की गई है.

4. वंदे भारत सेवा के माध्यम से 20 हजार भारतीय नागरिक वापस लाए गए : नागरिक उड्डयन मंत्री

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घरेलू विमान सेवा शुरू करने को लेकर मीडिया से बात की. उन्होंने बताया कि 25 मई से विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी. उन्होंने कहा कि पांच मई को हमने वंदे भारत सेवा शुरू की और लगभग 20 हजार भारतीय नागरिकों को वापस लाए और अभी भी विदेश से नागरिकों को लाने का कार्य जारी है.

5. एक जून से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए ढाई घंटे में बुक हुए चार लाख टिकट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि 'हम आने वाले दिनों में और ट्रेनों को फिर से शुरू करने की घोषणा करने जा रहे हैं. हमने रेलवे स्टेशनों पर दुकानों के संचालन की भी अनुमति दी है.' रेल मंत्री ने स्पष्ट किया कि इन दुकानों से केवल सामान खरीद कर ले जाने (Take Away) की अनुमति होगी.

6. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों ने पुलिस और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम पर हमला किया. इस हमले में एक की मौत हो गई है, जबकि एक जवान घायल हो गया है. फिलहाल इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और आतंकियों की तलाश की जा रही है.

7. एएआई ने घरेलू हवाई यात्रा के लिए दिशा निर्देश जारी किए, आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने घरेलू हवाई यात्रा के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. निर्देशानुसार यात्रियों को फ्लाइट से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा. यात्रियों की स्क्रीनिंग के बाद ही एयरपोर्ट में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

8. पुण्यतिथि : देश को प्रगति के पथ पर ले जाने वाले 'युवा' प्रधानमंत्री थे राजीव गांधी

21 मई, 1991 का दिन भारतीय इतिहास की सबसे दर्दनाक घटना के लिए याद किया जाता है. आज ही के दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की लिट्टे उग्रवादियों ने जान ले ली थी. इस घटना से पूरी दुनिया स्तब्ध थी. श्रीलंका में शांति सेना भेजने से नाराज तमिल विद्रोहियों ने तमिलनाडु के श्रीपेरम्बदूर में राजीव पर आत्मघाती हमला किया था.

9. राम मंदिर के लिए जमीन का समतलीकरण तेज, जेसीबी से खुदाई में निकल रहीं खंडित मूर्तियां

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में भूमि का समतीकरण कार्य चल रहा है. जेसीबी से जमीन की खुदाई और समलतीकरण के दौरान देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां और तमाम पुरावशेष मिल रहे हैं. राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि बीते 10 दिनों से राम जन्मभूमि पर मलबा हटाया जा रहा है. जहां बलुआ पत्थर पर संरचना और नक्काशी के मलबे में खंभे की खोज की गई है. वहां एक शिवलिंग और कुबेर टीला मिला है.

10. भारत में कोरोना : लगातार दूसरे दिन 5,500 से ज्यादा संक्रमित, कुल एक्टिव केस 63,624

भारत में कोरोना वायरस का फैलाव जारी है और लगातार दूसरे दिन 5,500 से ज्यादा संक्रमित मरीज सामने आए. 24 घंटे पहले जहां 5,611 नए केस मिले थे वहीं गुरुवार को पूर्वाह्न आठ बजे तक और 5,609 मरीज पॉजिटिव पाए गए. इसके साथ ही देश में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1,12,359 तक जा पहुंचे हैं.

Last Updated : May 21, 2020, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details