दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 6, 2020, 9:02 PM IST

Updated : Oct 6, 2020, 10:02 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 9 PM
top 10 news at 9 PM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.हरियाणा में कांग्रेस की रैली, राहुल बोले- कृषि कानून किसानों पर आक्रमण

कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी कार्यकर्ताओं और किसानों के साथ मिलकर 'खेती बचाओ यात्रा' कर रहे हैं. राहुल गांधी हरियाणा में 'खेती बचाओ यात्रा' के तहत ज्योतिसर इलाके में एक रैली को संबोधित कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने कुरुक्षेत्र और पंजाब के पटियाला और जालंधर में आयोजित रैलियों में भी केंद्र सरकार पर हमला बोला. हरियाणा के कुरुक्षेत्र अंतर्गत पिहोवा में आयोजित रैली में राहुल ने कहा कि पीएम मोदी ने देश के किसानों पर आक्रमण किया है.

2. भौतिकी के नोबेल पुरस्कार का एलान, तीन वैज्ञानिकों को मिला सम्मान

भौतिकी के नोबेल पुरस्कार 2020 की घोषणा कर दी गई है. भौतिकी का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों- रोजर पेनरोज, रेनहर्ड जेनजाल और एंड्रिया घेज को संयुक्त रूप से दिया गया है.

3. उत्तर भारत में पैर पसार रहा पीएफआई, खुफिया एजेंसियों ने किया आगाह

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लगाए गए आरोपों के बीच खुफिया एजेंसियों ने उत्तर भारत में, विशेषकर दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उत्तर प्रदेश में कट्टरपंथी इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के विस्तार को लेकर सरकार को चेतावनी दी है.

4. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल उप्र सरकार का हलफनामा सफेद झूठ : कांग्रेस

सुप्रीम कोर्ट ने हाथरस की घटना को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार से हलफनामा मांगा था, जिसे कांग्रेस सरकार ने सफेद झूठ करार दिया है. कांग्रेस सरकार ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार मामले को ढंकने की कोशिश कर रही है.

5. नगा शांति वार्ता को किसी 'तीसरे देश' में स्थानांतरित करने की मांग

नगा शांति वार्ता से जुड़े एक अहम घटनाक्रम में NSCN (IM) ने कहा है कि वार्ता 'तीसरे देश' में आयोजित होनी चाहिए. एनएससीएन (आईएम) ने उत्तर-पूर्व राज्य में चरम पर पहुंचे उग्रवाद की समस्या को हल करने की बात कही है. समस्या के हल के संबंध में एनएससीएन ने कहा है कि शांति वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल होने चाहिए और वार्ता तीसरे देश में होनी चाहिए.

6.पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना संक्रमित, राहुल गांधी के साथ रैली में थे

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. हाल ही में उन्होंने खेती बचाओ यात्रा में राहुल गांधी के साथ मंच साझा किया था.

7. पाक बॉलीवुड के जरिए फैला रहा ड्रग्स का जाल ः रवि किशन

फिल्म अभिनेता और सांसद रवि किशन ने बॉलीवुड में नशे के नेटवर्क को पाकिस्तान की बहुत बड़ी साजिश बताया है. उन्होंने कहा कि भारत में विश्व की सबसे ज्यादा प्रतिशत युवा आबादी है, उसी को खोखला करने के लिए ये प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान केमिकल के रूप में कोकीन और अलग-अलग तरह की नशे की खेप भेजता है, जो टेबलेट, पाउडर और ड्रॉप के रूप में होती है.

8. जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़, तीन- चार आतंकी घिरे

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना के जवानों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है. इस दौरान तीन-चार आतंकियों के घिरे होने की सूचना है. इसके पहले जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा के संबोरा इलाके में 27 सितंबर को सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया था.

8. वकील एपी सिंह बोले- हाथरस की असल हकीकत आएगी सामने

हाथरस गैंगरेप एवं हत्या के मामले में एक बार फिर निर्भया मामले के दोनों वकील आमने सामने होंगे. पीड़िता की तरफ से जहां सजा दिलवाने के लिए अधिवक्ता सीमा समृद्धि कुशवाहा होंगी, तो वहीं अधिवक्ता एपी सिंह आरोपियों के वकील होंगे. एपी सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान कई बातें बताई जो केस के लिए महत्वपूर्ण हैं.

9. दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर बना विश्व का पहला वर्चुअल रियलिटी डोम

आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रा के लिए आने वाले यात्री अब वर्चुअल सैर का आनंद उठा सकते हैं. इस डोम में 7 से 15 मिनट के सैर के लिए यात्रियों को 250 से 500 रुपये का टिकट लेना होगा. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) की ओर संचालित इस सुविधा का उद्देश्य ग्लोबल ट्रेवल टूरिज्म को बढ़ावा देना है.

10. हाथरस मामले में गिरफ्तार पत्रकार की रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (केयूडब्ल्यूजे) ने पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की गिरफ्तारी के खिलाफ न्यायालय में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की है.

Last Updated : Oct 6, 2020, 10:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details