दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Oct 22, 2020, 9:00 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  1. बिहार : मुफ्त वैक्सीन के वादे पर छिड़ी 'जंग', चुनाव आयोग में शिकायत

भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में बिहार के सभी लोगों के लिए कोरोना के टीके मुफ्त में देने की घोषणा की है. इसके बाद इस विषय पर बवाल मच गया है. विपक्षी पार्टियों ने निशाना साधते हुए कहा कि टीके पर हक पूरे देश का है. इस मामले पर चुनाव आयोग से भी शिकायत की गई है.

2. पटना : कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में इनकम टैक्स का छापा

कांग्रेस मुख्यालय पर इनकम टैक्स के छापेमारी पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्त सिंह गोहिल ने कहा कि भाजपा और जदयू महागठबंधन से घबरा गई है इसलिए इस तरह की कार्रवाई पर उतर आई है.

3. कृषि कानूनों पर पंजाब में किसान नहीं बिचौलिये कर रहे प्रदर्शन : नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किसानों को कृषि सुधार कानूनों को लेकर संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पंजाब में कृषि कानून का विरोध किसान नहीं बल्कि बिचौलिए कर रहे हैं.

4. बिहार : तेजस्वी की जनसभा में बेकाबू हुई भीड़, दर्जनों कुर्सियां टूटी

बक्सर में तेजस्वी यादव की सभा में भीड़ बेकाबू हो गई. जिससे करीब 2 दर्जन कुर्सियां टूट गई. लोग बैरिकेड्स तोड़कर मंच की ओर दौड़ पड़े.

5. विशेष मिशन पर पहली बार जाएंगी नौसेना की तीन महिला पायलट

भारतीय नौसेना एक नए अध्याय की पटकथा लिखने जा रही है. नौसेना ने तीन महिला पायलटों के लिए अपना पहला बैच तैयार कर लिया है. तीनों- लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप उत्तर प्रदेश के तिलहर की रहने वाली हैं. लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा नई दिल्ली के मालवीय नगर की रहने वाली हैं, जबकि लेफ्टिनेंट शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की हैं.

6. ट्विटर ने कश्मीर को चीन का हिस्सा बताया, सरकार ने चेताया

भारत सरकार ने ट्विटर को भारतीय नागरिकों की संवेदनशीलता का सम्मान करने को कहा है. साथ ही देश का गलत मानचित्र दिखाने पर नाराजगी जताते हुए ट्विटर सीईओ को कड़े शब्दों में पत्र लिखा है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय साहनी ने अपने पत्र में ट्विटर को याद दिलाया है कि लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है.

7. भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी विजयलक्ष्मी रमणन का निधन

भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर विजयलक्ष्मी रमणन का रविवार को निधन हो गया

8. भारत सरकार ने चुनिंदा श्रेणियों को छोड़ सभी वीजा को बहाल किया

गृह मंत्रालय ने वीजा में छूट दी है. इसके तहत मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक वीजा, टूरिस्ट वीजा और मेडिकल वीजा को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा को बहाल करने का फैसला किया है.

9. रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल ने नेपाल के पीएम से की मुलाकात

रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद वापस भारत लौट आए हैं. गोयल के साथ 9 सदस्यीय टीम थी जो, प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और पूर्व प्रधानमंत्रियों पुष्पा कमल दहल, शेर बहादुर देउबा, माधव कुमार नेपाल समेत अन्य नेताओं से मुलाकात की थी.

10. शादी की न्यूनतम उम्र : सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की मांग

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर मांग की गई है कि पुरुषों और महिलाओं के लिए विवाह की न्यूनतम उम्र से जुड़ी याचिकाओं को उच्च न्यायालयों से उच्चतम न्यायालय में स्थानांतरित किया जाए. इसके अलावा याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार को विवाह की न्यूनतम उम्र से जुड़े नियमों में बदलाव करने का निर्देश देने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details