दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 10, 2021, 9:16 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @ 9 PM
TOP 10 @ 9 PM

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. कृषि कानून गतिरोध : हरियाणा में सीएम का जबरदस्त विरोध, लाठीचार्ज के बाद कार्यक्रम रद्द

राजस्थान हरियाणा बॉर्डर पर पिछले कई दिनों से किसान आंदोलन कर रहे हैं. हरियाणा पुलिस ने किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए बैरिकेट्स लगा रखे हैं. जिसके चलते स्थानीय लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रविवार को हरियाणा के बॉर्डर के पास के गांव वालों ने बैठक की और प्रशासन से बैरिकेट्स हटाने की मांग की.

2.उद्धव सरकार ने फडणवीस, राज ठाकरे समेत कई नेताओं की सुरक्षा घटाई, भाजपा ने की निंदा

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस, मनसे प्रमुख राज ठाकरे समेत कई अन्य नेताओं की सुरक्षा कम कर दी है. भाजपा ने फैसले पर नाराजगी जताई है.

3. जम्मू कश्मीर : पंपोर में आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़, लश्कर का आतंकी पकड़ा

पंपोर में पुलिस और सुरक्षाबलों के बड़ी कामयाबी मिली है. तलाशी अभियान के दौरान एक आतंकी ठिकाना ध्वस्त किया है. लश्कर का एक आतंकवादी पकड़ने के साथ एके47 की 26 राउंड गोलियां बरामद की हैं.

4. अमित शाह और नड्डा से मिले येदियुरप्पा, कैबिनेट में फेरबदल के संकेत

कर्नाटक मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा कैबिनेट के विस्तार पर चर्चा के लिए दिल्ली पहुंचे. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा से भेंट की. येदियुरप्पा ने मंत्रिमंडल में बदलाव के संकेत दिए हैं.

5. केरल : नौवीं कक्षा की छात्रा ने की आत्महत्या, बॉयफ्रेंड गिरफ्तार

केरल के तिरुवनंतपुरम में नौवीं कक्षा की छात्रा के आत्महत्या के मामले में पुलिस ने उसके बॉयफ्रेंड को गिरफ्तार किया है. घटना के दिन आरोपी छात्रा से मिलने उसके घर आया था. इस दौरान उसने छात्रा के साथ मारपीट की थी.

6. किसान आंदोलन के 46वें दिन चिल्ला और गाजीपुर बॉर्डर पर 'दंगल'

कृषि कानूनों के विरोध में धरने पर बैठे किसानों ने आज दंगल का आयोजन किया. दंगल का आयोजन गाजीपुर और चिल्ला बार्डर पर किया है. इस दौरान किसान कुश्ती करते नजर आए.

7. गुजरात में प्राचीन ढांचों में भूकंप से बचाव की तकनीकों का इस्तेमाल देखा गया : विशेषज्ञ

गुजरात के दूसरी-तीसरी शताब्दी सीई के ढांचों के अध्ययन से बड़ी जानकारी सामने आई है. पता चला है कि उस समय भी लोगों को भूकंप से बचाव की तकनीकों के बारे में जानकारी थी.

8. एनडीआरएफ को अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर जल्द मिलेगी मान्यता

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर मान्यता जल्द मिलेगी. इस यह जानकारी एनडीआरएफ के महानिदेशक एस. एन. प्रधान दी. उन्होंने कहा कि जिस तरह देश में भारतीय मानक ब्यूरो है, उसी प्रकार संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी इनसार्ग दुनियाभर में आपदा मोचन बलों का मानकीकरण करती है. यह वैश्विक मानक है. हम उनके मानकों के अनुरूप हैं और उम्मीद है कि वर्ष 2021 में मान्यता मिल जाएगी.

9. जम्मू कश्मीर के उधमपुर में सड़क हादसा, 16 श्रद्धालु जख्मी

माता वैष्णो देवी दर्शन को जारी श्रद्धालुओं से भरी मिनी बस 15 फीट गहरे खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में 16 श्रद्धालु जख्मी हो गए.

10. पाक ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा, अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गोलीबारी की

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है. एक बार फिर पाकिस्तान ने राजौरी, पुंछ और कठुआ जिलों में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गोलीबारी कर सीजफायर का उल्लंधन किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details