दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 8, 2021, 9:00 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. किसानों के साथ मध्यस्थता पर बोले तोमर, सरकार की ओर से पहल नहीं

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि तीनों कानूनों में किसानों की आपत्तियों को लेकर आज चर्चा होती रही, लेकिन आज कोई नतीजा नहीं निकला. उन्होंने कहा कि लंबी चर्चा के बाद भी किसानों की तरफ से कानून रद्द किए जाने के अलावा कोई अन्य विकल्प पेश नहीं किया जा सका. उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों की ओर से 15 जनवरी को अगली वार्ता की तारीख तय की गई है.

2. केंद्र और किसानों के बीच आठवें दौर की वार्ता खत्म, 15 जनवरी को अगली बैठक

आठवें दौर का वार्ता खत्म होने के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि कानून निरस्त होने तक किसान पीछे नहीं हटेंगे, हम फिर से 15 तारीख को आएंगे. हम कहीं नहीं जा रहे हैं. सरकार संशोधनों के बारे में बात करना चाहती थी. हम केवल नए कृषि कानूनों को निरस्त करना चाहते हैं.

3. देश में दूसरा ड्राई रन जारी, डॉ. हर्षवर्धन बोले- जल्द लोगों तक पहुंचेगी वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ड्राई रन का दूसरे चरण के दौरान आज चेन्नई में कोरोना वैक्सीन के लिए बनाए गए कोल्ड स्टोरेज का निरीक्षण किया.

4. आईएमए अध्यक्ष ने कहा- स्वदेशी कोवैक्सीन सर्वश्रेष्ठ और सुरक्षित

भारत में अगले सप्ताह से कोरोना वायरस के टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू होगा. देश में ऑक्सफोर्ड की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी मिली है. ईटीवी भारत से बात करते हुए आईएमए के अध्यक्ष ने स्वदेशी टीके कोवैक्सीन की वकालत की.

5. मराठा आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की नौ सदस्यीय पीठ में हो सुनवाई : अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र के मंत्री अशोक चव्हाण ने शुक्रवार को कहा कि मराठा आरक्षण के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय की नौ सदस्यीय पीठ को सुनवाई करनी चाहिए. आरक्षण संबंधी 50 प्रतिशत की अधिकतम सीमा पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए. इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से आग्रह करेंगे.

6. मिनी एलईडी के साथ मैकबुक एयर को 2022 में किया जाएगा रिलीज : रिपोर्ट

एप्पल इस साल अपने डिवाइस में मिनी-एलईडी डिस्प्ले को इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है. एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मिनी-एलईडी मैकबुक एयर को साल 2022 में लॉन्च किया जा सकता है. साल की दूसरी या तीसरी तिमाही में इसे लॉन्च किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसमें एप्पल सिलिकॉन चिप के होने की संभावना बहुत अधिक है.

7. कैपिटोल हिंसा : मृतकों की संख्या 5 तक पहुंची, घायल पुलिस अधिकारी की मौत

कैपिटोल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में बुधवार को हुई हिंसा में घायल एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई है. अब हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. अधिकारियों के मुताबिक कैपिटोल में ट्रंप के हजारों समर्थकों के हिंसक धावा बोलने के कारण कम से कम 50 पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे जिनमें से 15 को गंभीर चोटें आईं थीं.

8. इंदौर में बिक रहा देश में सबसे महंगा पेट्रोल, कीमत 92 रुपये 10 पैसे

यूं तो देशभर में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं लेकिन सबसे महंगा पेट्रोल मध्य प्रदेश के इंदौर में बिक रहा है. यहां पेट्रोल की कीमत 92 रुपये 10 पैसे है.

9. किसानों को 'तारीख पे तारीख' देना सरकार की रणनीति: राहुल

किसान संगठनों और सरकार के बीच आठवें दौर की बातचीत विफल होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि तारीख पर तारीख देनी ही सरकार की रणनीति है.

10. तमिलनाडु में कांग्रेस सीटों के लिए केवल कह सकती है, फैसला स्टालिन पर निर्भर : अय्यर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि तमिलनाडु में कांग्रेस सीटों के लिए केवल कह सकती है, अंतिम फैसला प्रमुख सहयोगी द्रमुक के 'थलपति' स्टालिन पर निर्भर है. अय्यर ने दावा किया कि इस चुनाव में भाजपा तमिलनाडु के भीतर कुछ खास नहीं कर पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details