दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 27, 2020, 6:44 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  1. डीबीटी के कारण बच रही 1.70 लाख करोड़ से अधिक राशि : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोध पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह में हिस्सा लिया. इस वर्ष के सम्मेलन का विषय 'सतर्क भारत, समृद्धि भारत' रखा गया है.

2. अहमदाबाद की फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग

अहमदाबाद की हाइड्रोकार्बन कंपनी में भीषण आग लग गई है. फायर ब्रिगेड की दो टीमें मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है.

3. कोरोना : दूसरे देशों में बिगड़े हालात भारत के लिए सीख, रिकवरी रेट 90 % से ज्यादा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले पांच हफ्तों से कोरोना से होने वाली मौत की दर में गिरावट आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना संक्रमित लोगों में देश में अब रिकवरी दर 90.62% है, यह लगातार बढ़ रहा है जो एक अच्छा संकेत है.

4. यूएपीए : हिजबुल सरगना सलाहुद्दीन समेत 18 लोग आतंकी घोषित

प्रतिबंधित संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन और इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक भटकल बंधुओं को आतंकवाद विरोधी संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है. स सूची में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर साजिद मीर भी शामिल है, जो 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक है.

5. मोदी-ट्रंप का '2+2 प्लान', चीन परेशान

भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार को 2+2 संवाद के तीसरे दौर के दौरान बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. यह समझौता दोनों दोशों को भू-स्थानिक जानकारी साझा करने अनुमति देगा. इस समझौते के बाद भारत हिंद महासागर क्षेत्र में एक सैन्य शक्ति के रूप में विकसित होगा.

6. नीतीश पर तेजस्‍वी का पलटवार, 'हमारे बहाने पीएम पर साधा निशाना'

सीएम नीतीश कुमार के बयान पर तेजस्वी यादव ने प्रतिक्रिया दी है. दरअसल, नीतीश कुमार ने चुनाव सभा को संबोधित करते हुए पर्सनल अटैक किया था. जिसके बाद आज तेजस्वी ने रिएक्ट किया है.

7. चिनूक हेलीकॉप्टर से भारी मशीनों को पहुंचाया गया केदारनाथ, देखें वीडियो

उत्तराखंड की गौचर हवाई पट्टी से केदारनाथ धाम के लिए मशीनों के पार्ट्स को लेकर चिनूक हेलीकॉप्टर ने सुबह 6 बजे पहली उड़ान भरी. बताया जा रहा है कि इस हेलीकॉप्टर से ट्रैक्टर और ट्रक जैसे भारी वाहनों को भी ले जाया जाएगा.

8. अमेरिका से BECA डील, परमाणु सहयोग बढ़ाने पर दोनों देशों में करार

भारत और अमेरिका आज एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों देशों की सेनाओं के बीच अत्याधुनिक सैन्य प्रौद्योगिकी, साजो-सामान और भू-स्थानिक नक्शे साझा करने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

9. न्यायालय ने बिल्किस बानो से कहा, संबंधित प्राधिकारियों से संपर्क करें

उच्चतम न्यायालय ने बिल्किस बानो से अपनी शिकायतों के लिए संबंधित प्राधिकारियों से संपर्क करने को कहा है. न्यायालय नौकरी व आवास के संबंध में गुजरात सरकार की पेशकश को लेकर बिल्किस बानो की शिकायत पर सुनवाई कर रहा था.

10. हाथरस केस : सुप्रीम कोर्ट का आदेश, सीबीआई जांच की निगरानी करेगा हाई कोर्ट

हाथरस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि मामले में सीबीआई जांच की निगरानी इलाहाबाद हाई कोर्ट करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details