दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 26, 2020, 7:06 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top news at 7 pm
7 बजे की 10 बड़ी खबरें

1. कोरोना से बचाव को लेकर लागू चारों लॉकडाउन नाकाम रहे, प्लान बी बताए मोदी सरकार : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए अब तक किए गए उपायों को असफल करार देते हुए केंद्र सरकार की आलोचना की है. राहुल ने आज स्पेशल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का असर फेल रहा.

2. भारत में कोरोना : संक्रमितों की संख्या 1.45 लाख के पार, कुल एक्टिव केस 80,772

कोरोना महामारी से ग्रसित दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल हो चुके भारत में लगातार पांचवें दिन छह हजार से ज्यादा कुल 6,535 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए. हालांकि ये सोमवार के रिकॉर्ड (6,977 केस) से तनिक कम हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल पुष्ट मामले 1,45,380 तक जा पहुंचे हैं जबकि इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 4,167 हो चुकी है. इसमें बीते 24 घंटे के दौरान हुईं 146 मौतें भी शामिल हैं.

3. कोरोना संकट के बीच केरल में परीक्षाएं शुरू, 13 लाख परीक्षार्थी शामिल

कोरोना महामारी का प्रसार रोकने के लिए देशभर में विगत 25 मार्च से लॉकडाउन है. सिर्फ जरूरी गतिविधियों के अलावा स्कूल-कॉलेज और तमाम धार्मिक-सामाजिक आयोजनों पर भी पाबंदियां लगाई गई हैं. हालांकि केरल ऐसा पहला राज्य है, जहां आज से परीक्षाएं शुरू हो गईं. इस क्रम में वीएचएसई की परीक्षा शुरू हो चुकी है जबकि अपराह्न डेढ़ बजे से 10वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी और बुधवार से 12वीं बोर्ड की भी परीक्षा शुरू होगी.

4. भारत में बढ़ा कोरोना का असर, चीन बोला- अपने नागरिकों को बुलाएंगे वापस

चीन ने भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया है. चीन का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इसलिए वे अपने नागरिकों को सुरक्षित वापस लाना चाहते हैं. चीनी दूतावास ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर नोटिस लगाया है, जिसमें कहा गया है कि जो लोग घर लौटना चाहते हैं, वे विशेष उड़ानों में टिकट बुक कराएं.

5. महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज, राउत बोले- उद्धव और पवार की मुलाकात पर पेटदर्द क्यों

महाराष्ट्र में अचानक ही सियासी हलचल तेज हो गई है. शिवसेना नेता संजय राउत ने केंद्र सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि शरद पवार और उद्धव ठाकरे की मुलाकात पर पेटदर्द क्यों हो रहा है. हमने तो राष्ट्रपति शासन के बारे में भी किसी से नहीं सुना है. क्या है पूरी खबर, जानें.

6. शहीद नेवी जवान गौरव शर्मा को नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई

हरियाणा के झज्जर में शहीद नेवी जवान गौरव शर्मा को नम आंखों के साथ अंतिम विदाई दी गई. सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ गौरव का उनके पैतृक गांव में अंतिम संस्कार किया गया. वह इंडियन नेवी में गत आठ वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे थे.

7. टीटीडी के 50 अचल संपत्तियों की नीलामी पर आंध्र प्रदेश सरकार ने रोक लगाई

तिरुमाला में स्थित भगवान वेंकटेश्वर मंदिर हिंदू श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र है. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित अपनी 50 अचल संपत्तियों की नीलामी करने का फैसला किया था. इसको लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया था. अतत: राज्य की जगन मोहन सरकार ने इस मामले पर हस्तक्षेप करते हुए विवादित प्रस्ताव पर रोक लगा दी.

8.जानिए, किन कारणों से भारत और चीन के संबंध हो रहे हैं प्रभावित

भारत और चीनी सेना के बीच आए दिन होने वाले टकराव से निपटने के लिए दिल्ली और बीजिंग के साथ अनसुलझे सीमा क्षेत्रों में सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे को विकसित करने की आवश्यकता है.

9.'कोरोना ने पूरे देश की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ा, राज्यों की भी बढ़ गई है जवाबदेही'

झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इसमें उन्होंने कोरोना को लेकर राज्य की स्थिति और राजनीतिक स्थिति पर बेबाकी के साथ सभी सवालों के जवाब दिए.

10. कोरोना महामारी से जूझ रहे टॉप-10 देशों में अब भारत भी शामिल

कोविड-19 के कुल 1,38,845 मामलों के साथ, भारत अब दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल हो चुका है, जहां ऐसे मामलों की संख्या सबसे अधिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details