दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Dec 25, 2020, 7:06 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1 बदल रहा कश्मीर, अब महबूबा की जगह फरवा जैसी बेटियां

370 और 35 ए हटने के बाद तिरंगा उठाने वाला कोई नहीं मिलेगा कहने वाली जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को फरवा इब्राहिम से जरूर मिलना चाहिए. फरवा भी कश्मीर की बेटी हैं. फरवा को देश और सरकार पर भरोसा है. साथ ही वह जम्मू-कश्मीर में सबसे कम उम्र की डीडीसी सदस्य हैं.

2. इलाहाबाद हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, कहा-असहमति लोकतंत्र की पहचान

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर असहमति व्यक्त करना हमारे संवैधानिक और उदार लोकतंत्र की पहचान है.

3. पीएम मोदी का किसानों से संवाद, ट्रांसफर किए ₹18 हजार करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की अगली किस्त जारी की. प्रधानमंत्री ने नौ करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की.

4. जवानों की सतर्कता से बंग्लादेश सीमा पर घुसपैठ व तस्करी में आई कमी : अस्थाना

भारत और बंग्लादेश के बीच 51वां महानिदेशक स्तरीय सीमा सहयोग सम्मेलन गुवाहाटी में आयोजित किया जा रहा है. चार दशकों में ऐसा पहली बार है, जब यह छमाही सम्मेलन दिल्ली से बाहर आयोजित किया जा रहा है. सम्मेलन के चौथे दिन बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने कहा कि हमने भारत-बंग्लादेश की सीमा पर चौकसी बढ़ाई है, जिससे मवेशियों की तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी और घुसपैठ में गिरावट आई है.

5. शोपियां में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के कनिगम इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है. पुलिस और सुरक्षा बल आतंकियों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं. इस बात की जानकारी कश्मीर जोन पुलिस ने दी.

6. देश की सबसे युवा मेयर बन सकती हैं आर्या राजेंद्रन

आर्या राजेंद्रन तिरुवनंतपुरम की मेयर के रूप में कार्यभार संभाल सकती हैं. सीपीएम जिला सचिवालय में एक बैठक में यह निर्णय लिया गया है. मेयर बनने पर आर्या इस पद पर देश की सबसे युवा महिला पदाधिकारी बनने का गौरव हासिल कर सकती हैं.

7. कांग्रेस से जुड़ाव के लिए मुझे कोई पछतावा नहीं : उर्मिला मातोंडकर

अभिनेत्री से नेता बनीं उर्मिला मातोंडकर 2019 के लोक सभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरी थीं, लेकिन उन्हें जीत नहीं मिली. इसके एक साल बाद वह शिवसेना में शामिल हो गईं. कांग्रेस से जुड़ाव पर अभिनेत्री का कहना है कि कांग्रेस के साथ कुछ समय तक जुड़ने के लिए उन्हें कोई पछतावा नहीं है.

8. जोजिला सुरंग का नाम बदलने की मांग, पीएम मोदी को लिखा पत्र

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित एक एनजीओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पत्र लिखा है. पत्र में संगठन ने महत्वाकांक्षी सुरंग परियोजना जोजिला के नामकरण को लेकर अपील की है.

9. ई-कॉमर्स कंपनी कूपांग ने लॉन्च की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस

दक्षिण कोरिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी कूपांग कॉर्प ने कहा है कि उसने देश की बढ़ती ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मीडिया बाजार में एक सब्सक्रिप्शन-बेस्ड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू की है. कूपांग स्थानीय बाजार में 2,900 रुपये (2.60 डॉलर) के मासिक शुल्क पर यह सर्विस दे रहा है.

10. भारत बायोटेक के शीर्ष अधिकारियों ने उपराष्ट्रपति से की मुलाकात

भारत बायोटेक के चैयरमेन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कृष्ण एल्ला और जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुचित्रा एल्ला ने आज उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से उनके हैदराबाद निवास पर भेंट की. बैठक के दौरान 'कोवैक्सीन' के विकास पर चर्चा हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details