दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 4PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरें

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jul 28, 2020, 4:00 PM IST

top 10 news at 4 PM
देश की अब तक की 10 बड़ी खबरें

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. राजस्थान LIVE : स्पीकर के आदेश को हाईकोर्ट में भाजपा की चुनौती, प्रियंका ने साधा निशाना

विधानसभा सत्र बुलाने के लिए आज एक बार फिर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई. पूर्वाह्न 10 बजे कैबिनेट की यह बैठक बुलाई गई थी.

2.राम मंदिर भूमि पूजन में पीएम की भागीदारी संवैधानिक शपथ का उल्लंघन : ओवैसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को राम मंदिर के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे. एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी के अयोध्या दौरे का यह कहते हुए विरोध किया है कि यह प्रधानमंत्री के संवैधानिक शपथ का उल्लंघन होगा.

3.एंटी माइक्रोबियल प्रतिरोध अनुसंधान में साथ काम करेंगे ब्रिटेन और भारत

एंटी- माइक्रोबियल प्रतिरोध अनुसंधान में साथ काम करेंगे ब्रिटेन और भारत. भारत फार्मास्युटिकल उद्योग में विश्व स्तर पर एंटीमाइक्रोबायल्स का प्रमुख उत्पादक है. इस अनुसंधान परियोजना का उद्देश्य रोगाणुरोधी विनिर्माण से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थो एएमआर को कैसे बढ़ावा देते हैं इसकी बेहतर समझ को विकसित करना है.

4.भारत के लिए राफेल है 'गेमचेंजर', जानें लड़ाकू विमानों की खूबियां

पांच राफेल लड़ाकू विमान बुधवार को अंबाला स्थित भारतीय वायु सेना बेस पर उतरेगा. स्वागत की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. भारतीय वायुसेना का हिस्सा बनने वाले राफेल लड़ाकू विमान सेना के स्क्वाड्रन नंबर 17 'गोल्डरन एरो' में शामिल होंगे.

5.मानव पर कोविड-19 के टीके के अंतिम चरण का परीक्षण, भारत में भी तैयारी पूरी

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के तीसरे और मानव पर अंतिम चरण के परीक्षण के लिए देश भर में पांच स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है. यह एक आवश्यक कदम है क्योंकि भारतीयों को टीका लगाने से पहले देश के भीतर आंकड़े उपलब्ध होना आवश्यक है.

6.छत्तीसगढ़ : सुरक्षाबलों की नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई, ध्वस्त किया स्मारक

छत्तीसगढ़ और ओडिशा में नक्सलियों ने बैनर, पोस्टर और पर्चे लगाकर मारे गए नक्सलियों के लिए 'शहीद सप्ताह' मनाने का एलान किया है. नक्सलियों ने समर्थकों से 28 जुलाई से 3 अगस्त तक नक्सली 'शहीद सप्ताह' मनाने की अपील की है. वहीं, नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सुरक्षाबलों ने उनके स्मारक को भी ध्वस्त कर दिया. नक्सलियों के एलान के बाद से उनके मंसूबों पर पानी फेरने के लिए सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं.

7.जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट प्रतिबंध मामले में अब सात अगस्त को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट से पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट प्रतिबंधों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई नहीं करने का आग्रह किया गया है. बताया गया है कि पिछले साल पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया था और अधिकारी सुनवाई के लिए इस दिन कोर्ट नहीं आ सकेंगे.

8.विकास दुबे एनकाउंटर : सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई जांच आयोग के पुनर्गठन की मांग

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने मंगलवा को उन याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिनमें गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर की जांच कर रहे न्यायिक जांच आयोग के पुनर्गठन की मांग की गई थी. विकास दुबे एनकाउंटर की जांच कमेटी के लिए यूपी सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस बी.एस. चौहान और पूर्व पुलिस महानिदेशक के.एल. गुप्ता का नाम दिया गया था, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया था.

9.भारत में महीनों से फंसी हैं रूसी मां-बेटी, एस्तेर ने लगाई मदद की गुहार

भ्रमण के लिए रूस से भारत के तिरुमाला आई एस्तेर ने ईटीवी भारत के माध्यम से वापस घर जाने की गुहार लगाई है. एस्तेर ने रोते-रोते बताया कि उनके पास पैसे नहीं बचे हैं. वह जैसे-तैसे कर अपना जीवन यापन कर रही हैं. वह अपनी मां के साथ रूस वापस जाना चाहती हैं.

10.भाजपा सांसद का बयान- राम मंदिर बनेगा तो कोरोना भाग जाएगा

राजस्थान के दौसा से भाजपा की सांसद जसकौर मीणा का बड़ा बयान आया है. मीणा ने कहा कि जब राम मंदिर बन जाएगा, तो देश से कोरोना भाग जाएगा. साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री मोदी को जन भावना के अनुरूप कार्य करने वाला बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details