दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10@4 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Aug 2, 2020, 4:01 PM IST

Updated : Aug 2, 2020, 8:12 PM IST

TOP 10@4 PM
TOP 10@4 PM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमलरानी की कोरोना से मौत

यूपी की तकनीकी शिक्षा मंत्री कमलरानी वरुण की कोरोना से मौत हो गई. कमलरानी वरुण ने बूथ पर घूंघट में मतदाता पर्ची काटने से राजनीति की सीढ़ी चढ़नी शुरू की थी और सांसद-विधायक बनने के साथ प्रदेश की मंत्री तक का सफर तय किया था.

2. विशेष : राम जन्मभूमि मंदिर या नया राम मंदिर?

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होने वाला है. इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके साथ एक महत्वपूर्ण सवाल खड़ा हो रहा है कि अब इसे राम जन्मभूमि मंदिर कहा जाएगा या सिर्फ एक नया राम मंदिर?

3. पहाड़ों पर बस 'वर्चुअल' ही हैं ऑनलाइन क्लासेस

कोरोना महामारी के दौर में शिक्षा के लिए ऑनलाइन विकल्पों का चयन किया जा रहा है. हालांकि, भारत के कई सुदूर इलाकों में आज भी संरचना का अपेक्षित विकास नहीं हो सका है. इस कारण अध्ययन-अध्यापन को लेकर कई समस्याएं सामने आ रही हैं. इन्हीं में शामिल उत्तराखंड, जहां के गांव तो छोड़िए शहरी क्षेत्रों में भी इंटरनेट खस्ता हाल है. ऐसे में डिजिटल भारत का राग अलापने का कोई फायदा नजर आता नहीं. कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण पहाड़ की सबसे बड़ी समस्या नेटवर्क की है.

4. नेशनल फ्रेंडशिप डे : दोस्तों और दोस्ती के लिए समर्पित एक खास दिन

अगस्त महीने के पहले रविवार को राष्ट्रीय मित्रता दिवस उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह दिन दोस्तों और दोस्ती के लिए समर्पित एक खास दिन है. हमारे जीवन में दोस्ती और उसके मायने बदलते रहते हैं. जिंदगी के हर पड़ाव में हम बदलाव महसूस करते हैं. मित्रता दिवस नए दोस्त बनाने और पुराने दोस्तों को कनेक्टेड रखता है.

5. भारत और चीन के बीच सैन्य स्तरीय वार्ता, पूर्ण विघटन पर जोर

भारत और चीन की सेनाओं के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर पर आज वार्ता हो रही है. यह वार्ता दोनों देशों के सैनिकों के पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने को लेकर हो रही है. भारतीय पक्ष फिंगर क्षेत्र से चीनी सैनिकों का पूर्ण विघटन चाहता है.

6. जानें भाजपा की राजनीति पर राम जन्मभूमि आंदोलन का असर

उत्तर प्रदेश स्थित अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों भगवान राम की जन्मस्थली पर राम मंदिर की आधारशिला रख इतिहास रचेंगे. इस आंदोलन के पीछे भारतीय जनता पार्टी का पूरा इतिहास छिपा है. आइए जानते हैं राम जन्मभूमि आंदोलन में भाजपा ने क्या भूमिका निभाई थी. कैसे इस आंदोलन की शुरुआत हुई और कैसे यह अंजाम तक पहुंचा.

7. 'शिक्षकों की कोरोना जांच के बाद असम में एक सितंबर से खुल सकते हैं स्कूल'

असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि असम में स्कूल एक सितंबर से खोले जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से परामर्श के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

8. मध्य प्रदेश : चौकीदार को बंधक बनाकर पत्नी और नाबालिग बेटी से गैंगरेप

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में शाहपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत गिट्टी खदान के चौकीदार के साथ पहले अज्ञात बदमाशों ने मारपीट की और चौकीदार को बंधक बनाकर पत्नी और बेटी के साथ खेत में गैंगरेप किया. बदमाशों ने लूटपाट भी की.

9. भारत को धर्मनिरपेक्षता की जरूरत नहीं : गोविंदाचार्य

पूर्व भाजपा नेता के.एन. गोविंदाचार्य ने एक साक्षात्कार में कहा कि भारत को धर्मनिरपेक्षता जैसी 'पश्चिमी' अवधारणाओं की आवश्यकता नहीं है. गोविंदाचार्य 1990 के दशक में भाजपा की राम मंदिर रणनीति के केंद्र में थे. हालांकि बाद में उन्होंने भगवा पार्टी के साथ नाता तोड़ लिया है.

10. शिक्षा नीति पर बोले निशंक, छात्रों को मिलेगा दो बार बोर्ड परीक्षा देने का मौका

केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी है. इस पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति में छात्रों को दो बार बोर्ड परीक्षा देने का मौका मिलेगा. हायर एजुकेशन में भी कई स्तरीय बदलाव होंगे.

Last Updated : Aug 2, 2020, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details