दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 4 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jan 19, 2021, 4:00 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1 भारत ने गाबा पर रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर ट्रॉफी पर किया कब्जा

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया. इसके साथ भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली, साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी अपने पास बरकरार रखा है.

2. देश को चलाने के लिए बोलने से ज्यादा सोचने की जरूरत : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कृषि कानूनों पर 'खेती का खून तीन काले कानून' बुकलेट जारी की. इस दौरान अपनी प्रेस वार्ता में राहुल ने कहा कि पीएम अब 4-5 लोगों के हाथ में खेती का पूरा का पूरा ढांचा दे रहें हैं. इसलिए किसान बाहर खड़े हैं.

3. नेताजी के नाम पर एक्सप्रेस ट्रेन चलाएगी सरकार, 23 जनवरी को कटक और हरिपुर में भी कार्यक्रम

केंद्र सरकार ने कहा है कि नेताजी की याद में केंद्र सरकार की ओर से गठित समिति ने कई कार्यक्रम आयोजित कराने का फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने नेताजी के नाम पर एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का भी फैसला लिया है.

4. नागरिकों को उपद्रवियों से सुरक्षा देना पुलिस का कर्तव्य : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय में संबोधित किया. शाह ने अपने संबोधन में कहा कि दिल्ली पुलिस ने किसान आंदोलनकारियों के साथ शांतिपूर्वक बातचीत की. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने चुनौतीपूर्ण वर्ष में बेहतरीन काम किया.

5. 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाई जाएगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है, जिस पर ममता बनर्जी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 23 जनवरी पर राष्ट्रीय अवकाश होना चाहिए.

6. हिमाचल प्रदेश : जेपी नड्डा ने पंचायत चुनाव में किया मतदान

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने अपनी गृह पंचायत विजयनगर में वोट डाला. इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा भी मौजूद रहीं. नड्डा की गृह पंचायत विजयनगर में प्रधान निर्विरोध चुना जा चुका है.

7. भारत ने वॉट्सएप से गोपनीयता नीति में प्रस्तावित बदलावों को वापस लेने को कहा

भारत सरकार ने वॉट्सएप के सीईओ को पत्र लिखकर कहा है कि वॉट्सएप की गोपनीयता नीति में प्रस्तावित बदलाव गंभीर चिंताएं पैदा करते हैं, उन्हें वापस लेना चाहिए. साथ ही सरकार ने कहा है कि वॉट्सएप की गोपनीयता शर्तों में कोई भी एकतरफा बदलाव स्वीकार्य नहीं है.

8. गुजरात : 15 मजदूरों की दर्दनाक मौत, पीएम ने की मुआवजे की घोषणा

गुजरात के सूरत स्थित किम रोड पर दर्दनाक सड़क हादसा हो गया है. हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जताया है. साथ ही पीएम ने मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी की है.

9. कृषि कानून गतिरोध : 21 जनवरी को होगी सुप्रीम कोर्ट कमेटी की बैठक, किसानों से भी मिलेंगे सदस्य

कृषि कानूनों पर जारी गतिरोध के बीच सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ने आज अनौपचारिक बैठक की. बैठक में फैसला लिया गया कि कमेटी के सदस्य किसान नेताओं से मुलाकात करेंगे. बता दें कि चार सदस्यीय कमेटी में भूपेंद्र सिंह मान के अपना नाम वापस लेने के बाद अब 3 सदस्य बचे हैं.

10. कमर दर्द में मददगार फिजियोथेरेपी तथा योग

बड़े बुजुर्गों की समस्या कहा जाने वाला कमर दर्द आज सिर्फ वयस्कों ही नहीं बल्कि बच्चों के स्वास्थ्य पर भी असर डाल रहा है. आसीन जीवन शैली, पोषण की कमी, मांसपेशियों या हड्डियों में कमजोरी हो या फिर चोट, कारण चाहे जो भी हो, कमर दर्द आज की सबसे सामान्य बीमारी बन चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details