दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @10AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Feb 3, 2021, 10:01 AM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. राज्य सभा में किसान मुद्दे को लेकर जोरदार हंगामे के बीच कार्यवाही स्थगित

संसद के बजट सत्र का आज चौथा दिन है. राज्य सभा में किसान मुद्दे को लेकर जोरदार हंगामे के बीच कार्यवाही स्थगित हो गई है.

2. एयरो इंडिया 2021 : बेंगलुरु में रक्षा प्रदर्शनी का आयोजन, तेजस की खरीद के लिए ₹ 48 हजार करोड़ का सौदा

एयरो इंडिया 2021' का 13वां सत्र आज से बेंगलुरु में शुरू होगा. तीन से पांच फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम का समापन 5 फरवरी को होगा. यह आयोजन एयरोस्पेस और रक्षा उद्योगों की एक प्रमुख व्यापार प्रदर्शनी का संयोजन है. घरेलू विमानन उद्योग को प्रोत्साहन देने के अलावा एयरो इंडिया मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगा.

3. ट्रैक्टर रैली हिंसा : दिल्ली पुलिस ने जारी की 12 आरोपियों की तस्वीर

दिल्ली पुलिस ने 12 लोगों की तस्वीर मंगलवार को जारी की है, जो ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा में शामिल थे. दिल्ली पुलिस ने लोगों से इनकी पहचान करने में मदद मांगी है, ताकि इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके.

4. भाजपा ने किया चुनावी राज्यों के लिए प्रभारियों का ऐलान, तोमर को असम का जिम्मा

भाजपा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को आगामी असम विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया है जबकि प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह को सह-प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

5. अगले आदेश तक बंद रहेगा लाल किला: एएसआई

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार एवियन इन्फ्लुएंजा को फैलने से रोकने के लिए अगले आदेश तक लाल किला बंद रहेगा

6. शरजील उस्मानी के खिलाफ के खिलाफ पुणे में मामला दर्ज

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी के खिलाफ मंगलवार को पुणे में एक मामला दर्ज किया गया.राज्य भाजपा ने उस्मानी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार को 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है, जिसमें अगर सरकार कार्रवाई में विफल रहती है तो राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी गई है.

7. NIA करेगी इजरायली दूतावास के बाहर हुए IED ब्लास्ट की जांच

गृह मंत्रालय ने 29 जनवरी को इजरायली दूतावास के बाहर हुए आईईडी ब्लास्ट मामले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को सौंप दी है. बता दें कि अब तक इस मामले की जांच क्राइम ब्रांच और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कर रही थी.

8. तीन फरवरी : क्रिकेट में बड़ी सफलता, भारत ने चौथी बार जीता अंडर 19 विश्व कप

तीन फरवरी यानी आज का दिन इतिहास में कई अच्छी और बुरी दोनों ही तरह की घटनाओं का गवाह रहा है. आज ही के दिन भारत ने चौथी बार अंडर 19 का क्रिकेट विश्व कप अपने नाम किया. इसके अलावा 14 फरवरी 1954 को इलाहाबाद में चल रहे प्रयाग कुंभ के दौरान भगदड़ मचने से 500 लोगों की मृत्यु हो गई.

9. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का ममता पर तीखा हमला, बताया- बंगाल की जिन्ना

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर करारा हमला बोला है. उन्होंने ममता बनर्जी को बंगाल की जिन्ना बताया है. केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि जैसे 1946 में जिन्ना के नारे के बाद बंगाल में हजारों हिंदू मारे गए थे, उसके बाद बंगाल में ऐसा कई बार हुआ.

10. 15वें वित्त आयोग ने शहरी स्थानीय निकायों को 1.56 लाख करोड़ रुपये के अनुदान की सिफारिश की

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए 12,139 करोड़ रुपये और पेयजल, सफाई एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 26,057 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details