दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 4, 2020, 9:59 AM IST

Updated : Jul 4, 2020, 10:21 AM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
टॉप 10

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. बौद्ध धर्म ने अहिंसा और शांति का दिया संदेश : प्रधानमंत्री मोदी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में धर्म चक्र दिवस का उद्धाटन किया इसके बाद पीएम मोदी ने वीडियो के जरिए देशवासियों को संबोधित किया.

2. क्या भारत की बहुप्रतिक्षित प्रतिक्रिया चीन को परेशान करेगी?

भारतीय राजमार्ग परियोजनाओं में चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने, 59 चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने और बीएसएनएल द्वारा अपने 4 जी टेंडर को रद्द करने जैसे फैसलों की घोषणा से संकेत मिलता है कि भारत अब चीन के साथ आर्थिक लड़ाई में आगे आ चुका है.

3. नागालैंड में कुत्ते के मांस की बिक्री और सेवन पर रोक, जीव प्रेमी कर रहे प्रशंसा

नागालैंड सरकार ने शुक्रवार को कुत्ते के मांस की बिक्री और सेवन पर रोक लगा दी. जानवरों के साथ क्रूरता को लेकर चिंताओं के बीच यह अहम फैसला है.

4. यहां पढ़ें, देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की दर घट रही है. हालांकि, बिहार में एक दुल्हन के परिवार पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. दुल्हन के परिवार पर एफआईआर का कारण शादी समारोह का आयोजन है, जिसके बाद 100 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया था. इसी तरह राजस्थान में एक जिला जेल कोविड-19 का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. खबरों के मुताबिक जेल के बाहर राजस्थान के इस जिले में कोरोना संक्रमण के नगण्य मामले सामने आए हैं.

5. आज लेते हैं प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने का संकल्प

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर आइए हम सब संकल्प लें कि रोजमर्रा के काम में केवल कागज और कपड़े से बने ईको फ्रेंडली थैलों का ही इस्तेमाल करें और पर्यावरण को बेहतर और सुरक्षित बनाए.

6. मुंबई में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार देर शाम मुंबई, रत्नागिरि और रायगड में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगड में कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की आशंका है.

7.वैज्ञानिकों के लिए खास है चार जुलाई का दिन, जानें इतिहास की कुछ अहम घटनाएं

विज्ञान जगत के लिए चार जुलाई एक खास दिन है. वर्ष 2012 में इसी दिन वैज्ञानिकों ने हिग्स बोसॉन कण का पता लगाने में मिली सफलता का ऐलान किया था. जिनेवा में यूरोपियन ऑर्गेनाइज़ेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च यानी सर्न के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उन्होंने गॉड पार्टिकल, यानि 'हिग्स बोसॉन' कण के बेहद ठोस संकेत हासिल किए हैं. चार जुलाई के दिन कई मशहूर शख्सियतों का जन्मदिन है, तो दूसरी ओर आज ही के दिन युवाओं की प्रेरणास्रोत विवेकानंद इस दुनिया को अलविदा कह गए थे. जानें इतिहास की कुछ प्रमुख घटनाओं के बारे में

8. राहुल गांधी ने बिहार कांग्रेस के नेताओं संग चुनाव पर की वर्चुअल चर्चा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्यसभा चुनाव को लेकर पार्टी नेताओं के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की है.

9.जम्मू-कश्मीर में हालात नहीं बदले, केंद्र शासित होने पर भी शांति नहीं : शिवसेना

शिवसेना ने कहा है कि नोटबंदी करने, अनुच्छेद 370 हटाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने से जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है. भाजपा की पूर्व सहयोगी ने इस बात पर आश्चर्य जाहिर किया कि जब केंद्र में 'मजबूत' सरकार है तो नवगठित केंद्र शासित प्रदेश में शांति क्यों नहीं है?

10.'भारतीय रेल में नौकरियां नहीं जाएंगी, लेकिन काम बदला जा सकता है'

भारतीय रेल ने आश्वस्त किया है कि किसी भी कर्मचारी की नौकरी नहीं जाएगी. हालांकि, रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि आने वाले दिनों में उसके कर्मचारियों का कामकाज कुछ बदल सकता है.

Last Updated : Jul 4, 2020, 10:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details