दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Nov 15, 2020, 10:02 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. बिहार में थोड़ी देर में एनडीए की बैठक, राजनाथ की मौजूदगी में चुने जाएंगे मुख्यमंत्री !

बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद राज्य में नई सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई है. आज पटना में बीजेपी और एनडीए विधायक दल की बैठक होनी है.

2. 20 साल का हुआ झारखंड, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, पढ़ें खास रिपोर्ट

बिहार से अलग होने के बाद तत्कालीन सूबे की सरकार ने वित्तीय वर्ष 2001-02 के लिए 7,174.12 करोड़ रुपये के बजट का खाका तैयार किया. तब झारखंड में प्रति व्यक्ति आय 10 हजार 451 रुपये हुआ करती थी. सरकार की ओर से आर्थिक, सामाजिक और कई क्षेत्रों में लगातार विकास किया गया. नतीजतन प्रति व्यक्ति आय में भी लगातार इजाफा होता गया. और सूबे में विकास का ग्राफ ऊपर और गरीबी का सूचकांक नीचे होता गया

3. दीपावली के जश्न के बाद दिल्ली की हवा में घुला 'जहर'

दीपावली के जश्न के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली प्रदूषण की मार झेल रही है. राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर शनिवार रात को दीपावली समारोह के दौरान पटाखे जलाए गए. इसके बाद हवा में घुले बारुद के कारण हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में आ गई है.

4. सौमित्र चटर्जी की हालत चिंताजनक, अंतिम प्रयास कर रहे डॉक्टर

प्रख्यात अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत बहुत नाजुक और चिंताजनक है. कोलकाता के निजी अस्पताल में सौमित्र का इलाज कर रहे डॉक्टरों की टीम शनिवार को उनकी स्थिति बहाल करने के लिए अंतिम कोशिश कर रही है.

5. देश-दुनिया में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई दीपावली, देखें तस्वीरें और वीडियो

रोशनी का पर्व दीपावली देश के अलावा दुनिया के कई देशों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. कोरोना महामारी से बचाव के लिए लगाई गई पाबंदियों के बीच इस त्योहार को पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया. विभिन्न राज्यों में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी पालन किया गया. हालांकि, कई स्थानों पर प्रतिबंधों का उल्लंघन भी हुआ. पटाखों के कारण कई जगहों की हवा प्रदूषित हो गई है.

6. पूर्वी एशिया बैठक में बोले विदेश मंत्री, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान जरूरी

जयशंकर ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए हाल ही में कई देशों की ओर से घोषित नीतियों का हवाला देते हुए कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को लेकर प्रतिबद्धता हो तो विभिन्न दृष्टिकोण का समायोजन रखना कभी चुनौतीपूर्ण नहीं होगा.जयशंकर ने ईएएस के महत्व को दोहराया और अंतरराष्ट्रीय कानूनों की अनुपालना, क्षेत्रीय अखंडता एवं संप्रभुता का सम्मान करने और नियम आधारित वैश्विक व्यवस्था को प्रोत्साहित करने की जरूरत पर जोर दिया.

7. पीएम मोदी बोले- आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के जैसलमेर बार्डर पर जवानों के साथ दीपावली मनाने पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान की लोंगेवाला चौकी पर जवानों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने जवानों से कहा कि मैं दीपावली पर खुद को आप से दूर नहीं रख सकता, इसीलिए मैं यहां आपके साथ हूं. पीएम मोदी ने कहा कि आज लोंगेवाला पोस्ट पर सबकी नजर है. देश की सरहद पर स्थित लोंगेवाला पोस्ट नाम हर किसी जुबां पर है. लोंगेवाला पोस्ट पर आपके साथियों ने शौर्य गाथा लिखी थी. हमारे सैनिकों ने पाकिस्तानी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया था.

8. तेलंगाना सरकार का दीपावली गिफ्ट- संपत्ति कर में 50 फीसदी की माफी

तेलंगाना सरकार ने कोविड-19 के कारण लोगों की आर्थिक परेशानियों को देखते हुए दीपावली का तोहफा दिया है. सरकार ने संपत्ति कर में 50 फीसदी की माफी का एलान किया है.

9. कल से खुलेगा सबरीमाला मंदिर, श्रद्धालुओं को दिखानी होगी कोरोना जांच रिपोर्ट

केरल में सबरीमाला स्थित भगवान अय्यप्पा मंदिर खुलने में सिर्फ एक दिन रह गया है. कोविड-19 महामारी के कारण व्यापक प्रबंध किए गए हैं. मंदिर में दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की गई है.

10. जम्मू-कश्मीर: मुजफ्फर हुसैन बेग ने पीडीपी से तोड़ा नाता

जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) छोड़ दी है. मुजफ्फर हुसैन बेग के इस फैसले से घाटी की राजनीति में नए समीकरण बनने की उम्मीद जताई जा रही है. माना जा रहा है कि अभी कई अन्य बड़े नेता भी पीडीपी का साथ छोड़ सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details