दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 29, 2020, 6:59 AM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

photo
प्रतीकात्मक तस्वीर.

1. सीमा विवाद पर शांतिपूर्ण समाधान के लिए चीन से हो रही बात : विदेश मंत्रालय

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि लद्दाख में भारत-चीन तनाव को लेकर दोनों देशों के बीच कूटनीतिक स्तर का संवाद किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तनाव की अवधि में भारतीय सेना ने जिम्मेदारी दिखाई है.

2. राज्य सरकारों की है प्रवासी मजदूरों को घर भेजने की जिम्मेदारी : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जो प्रवासी श्रमिक पैदल यात्रा करते हुए पाए जा रहे हैं, उन्हें तुरंत आश्रय स्थलों पर ले जाया जाए. इसके साथ ही कोर्ट ने भोजन और सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने का भी निर्देश दिया है.

3. नेपाल ने पानी की सप्लाई रोकी, बिहार सीमा पर सात गांव प्रभावित

इंडो-नेपाल भिखनाठोड़ी बॉर्डर पर नेपाल ने भारत में सप्लाई होने वाले पानी पर रोक लगा दी है. इसको लेकर बॉर्डर पर तनाव का माहौल है. वहीं, हजारों किसान बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

4. सुरक्षाबलों ने पुलवामा जैसी साजिश को किया नाकाम, 40 किलो विस्फोटक लेकर चले थे आतंकी

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने एक बडे़ हमले को नाकाम कर दिया. दरअसल, पुलवामा के पास एक सेंट्रो कार में इंप्रोवाइज्ड एक्स्प्लोसिव डिवाइस (आईईडी) रखा गया था, जिसकी पहचान सेना द्वारा समय पर कर ली गई और समय रहते बम निरोधक दस्ते द्वारा नष्ट कर दिया गया.

5. जम्मू कश्मीर : 10 हजार से अधिक रिक्तियों की हुई पहचान, भरे जाएंगे सभी पद

जम्मू कश्मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के प्रशासनिक परिषद ने चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों को भरने का फैसला लिया है. इससे लगभग 10 हजार पदों के भरने की प्रक्रिया शुरू होगी.

6. असम में बाढ़ से अब तक तीन लोगों की मौत, स्थिति में कोई सुधार नहीं

असम में पिछले 24 घंटों में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है. बाढ़ के कारण असम के गोलापारा में दो लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही मरने वालों का आकड़ा तीन हो गया है.

7.माता-पिता को ठेले पर बैठाकर वाराणसी से बिहार पहुंचा नौ साल का बच्चा

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक बच्चा अपने माता-पिता को एक ठेले पर बैठाकर ले जा रहा है. ईटीवी भारत की टीम जब उस बच्चे की तलाश में उसके घर पहुंची तो उसने इस सफर की पूरी कहानी बयां की.

8. किसी कीमत पर नहीं बिकेगी तिरुमला तिरुपति देवस्थानम की संपत्ति - वाईवी रेड्डी

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड के चेयरमैन वाईवी रेड्डी ने कहा है कि भक्तों के चढ़ावे के रूप में मिली संपत्ति की निलामी को लेकर फैलाए जा रहे प्रोपेगेंडा की जांच के लिए बोर्ड सरकार को पत्र लिखेगी.

9. उत्तराखंड : यूपी विधायक अमनमणि त्रिपाठी को नैनीताल हाई कोर्ट का नोटिस

लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश के विधायक अमनमणि त्रिपाठी को बदरीनाथ तक पास जारी करने का मामला नैनीताल हाई कोर्ट तक पहुंच गया है. खंडपीठ ने विधायक अमनमणि त्रिपाठी सहित अन्य लोगों को नोटिस जारी किया है.


10. बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने 'आर्टिकल 30' हटाने की मांग की

बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने आर्टिकल 30 हटाने की मांग की है. उनके मुताबिक 'आर्टिकल 30' देश में संवैधानिक समानता के अधिकार को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details