दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 4 PM : देश-विदेश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-विदेश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Sep 20, 2020, 4:01 PM IST

TOP 10 @ 4 PM
TOP 10 @ 4 PM

हैदराबाद :देश-विदेश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1- राज्य सभा : कृषि बिल पर हंगामा, विपक्षी सांसदों की नारेबाजी, तोड़े माइक

राज्य सभा में पेश किए गए कृषि विधेयकों पर सरकार को भारी विरोध का सामना करना पड़ा. विधेयकों को जल्दबाजी में पारित कराने की कोशिश से आक्रोशित तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने राज्य सभा में रुल बुक की प्रति फाड़ दी. वेल में कई विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी भी की.

2- पीएम मोदी ने अन्नदाताओं को दी बधाई, राजनाथ सिंह ने जताई खुशी

विपक्ष के भारी हंगामे के बीच कृषि से जुड़े दोनों विधेयक, कृषक उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण) विधेयक 2020 और कृषक (सशक्तीकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 रविवार को राज्य सभा में पास हो गए.

3- राज्य सभा से कृषि सुधार बिल पास, सदन की कार्यवाही स्थगित

संसद के मानसून सत्र का आज सातवां दिन है.राज्य सभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. सदन में आज भी कई अहम विधायी कार्य किए जाने हैं. आज स्वास्थ्य मंत्रालय और विद्युत मंत्रालय की ओर से कई अहम पत्र राज्य सभा के पटल पर रखे जाएंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से लाए गए कृषि विधेयकों को भी राज्य सभा के पटल पर रखा जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भाजपा ने सदन में सांसदों की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए ह्विप जारी किया है.

4- पंजाब की स्थानीय राजनीति के दबाव में हरसिमरत ने दिया इस्तीफा : भाजपा

कृषि संबंधी विधेयकों के विरोध में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मोदी मंत्रिमंडल इस्तीफा दे दिया है. अब भाजपा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि कौर ने पंजाब की स्थानीय राजनीति के चलते इस्तीफा दिया.

5- मानसून सत्र का सातवां दिन, लोकसभा की कार्यवाही चार बजे तक के लिए स्थगित

लोक सभा में मानसून सत्र के सातवें दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है. आज भारतीय पुनर्वास परिषद की महा-परिषद के लिए दो सदस्यों के निर्वाचन के लिए प्रस्ताव पर चर्चा होनी है. इसके अलावा राष्ट्रीय न्यायालयिक विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 पर भी चर्चा की जाएगी.

6- पबजी के जुनून ने ली कई जिंदगियां, जानें ऐसी ही कुछ घटनाएं

ऑनलाइन गेम बच्‍चों और युवा पीढ़ी को अपना शिकार बना रहे हैं. इनकी लत उनके लिए जानलेवा साबित हो रही है. इसको देखते हुए सरकार ने पबजी सहित कई ऑनलाइन गेम्स को बैन कर दिया है. आइए जानें पबजी खेलने के चलते हुई कुछ घटनाओं के बारे में.

7- लोक सभा में फारूक अब्दुल्ला ने उठाया फर्जी मुठभेड़ का मुद्दा

लोक सभा सदस्य फारूक अब्दुल्ला ने आज कश्मीर में फर्जी मुठभेड़ और हिरासत में हुई मौतों के मुद्दे पर चर्चा की. पढ़ें पूरी खबर...

8- एक्वावॉच ऑस्ट्रेलिया : राष्ट्रीय जल गुणवत्ता प्रबंधन को बढ़ावा देती अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी

अंतरिक्ष में उपग्रह और ग्राउंड-आधारित सेंसर का एक नेटवर्क, ऑस्ट्रेलिया के अंतर्देशीय जलमार्ग, जलाशयों और तटीय वातावरण की गुणवत्ता की निगरानी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

9- राज्य सभा : सांसद ने कांग्रेस का घोषणा पत्र लहराया, कहा- देखिए उनका 'पाखंड'

कृषि विधेयकों के लोक सभा से पारित होने के बाद अब राज्य सभा में इस पर बहस हो रही है. विधेयकों पर चर्चा के दौरान आंध्र प्रदेश से निर्वाचित वी विजयसाई रेड्डी ने कांग्रेस का 2019 का चुनावी घोषणा पत्र राज्य सभा में लहराया. सरकार के प्रावधानों का विरोध कर रही कांग्रेस पार्टी पर तीखी टिप्पणी करते हुए रेड्डी ने कृषि विधेयकों के विरोध को कांग्रेस का 'पाखंड' करार दिया.

10- सीएम योगी से मिले मधुर भंडारकर, यूपी में बनेगी रामोजी जैसी फिल्म सिटी

फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने आज सुबह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. फिल्म सिटी प्रोजेक्ट को लेकर हुई चर्चा में मधुर भंडारकर ने कहा कि रामोजी जैसी फिल्म सिटी को यूपी में बनाने का सीएम योगी का अच्छा प्रयास है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details