दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @ 9 PM
TOP 10 @ 9 PM

By

Published : Jun 20, 2020, 8:59 PM IST

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. चीन का कोई भी दावा अब स्वीकार नहीं किया जाएगा : विदेश मंत्रालय

गलवान घाटी क्षेत्र की घटनाओं पर चीनी प्रवक्ता के बयान पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पूर्वी लद्दाख के गलवान क्षेत्र के संबंध में स्थिति ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है.

2. 'गरीब कल्याण रोजगार योजना' से मिलेगा छह राज्यों के प्रवासियों को काम

प्रधानमंत्री मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की. इस योजना से छह राज्यों के 116 जिलों को जोड़ा गया है.

3. 'पाटली श्रीक्षेत्र' में 144 वर्षों तक भूमिगत थे भगवान श्री जगन्नाथ

रक्तबाहु आक्रमणकारी ने श्री जगन्नाथ मंदिर पर पहला हमला किया था. उस दौरान मंदिर के पीठासीन देवताओं को रक्तबाहु के आक्रमण से बचाने के लिए सुबर्णपुर ले जाया गया था, जहां उन्हें सुरक्षित रखने के लिए भूमिगत कर दिया गया था. इस स्थान को भगवान जगन्नाथ के गुप्त निवास अथवा 'पाटली श्रीक्षेत्र' के रूप में वर्णित किया गया है.

4. जानिए, कैसा होता है सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण के बारे में जानने के लिए पहला तथ्य यह है कि वह एक उल्लेखनीय ब्रह्मांडीय संयोग के कारण उत्पन्न होता है. आसमान में देखने से लगता है कि चंद्रमा लगभग सूर्य के बराबर है जबकि सूर्य, चंद्रमा से व्यास में लगभग 400 गुना बड़ा है और सूर्य के मुकाबले चंद्रमा आसमान के 400 गुना करीब है.

5. पांच दिन के क्वारंटाइन पर केजरीवाल का विरोध, उप राज्यपाल ने वापस लिया फैसला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के मरीजों को पांच दिन तक संस्थागत पृथक-वास में रखने के उप राज्यपाल अनिल बैजल के आदेश को लेकर विरोध जताया. इसके बाद उप राज्यपाल ने अपना फैसला वापस ले लिया है.

6. बांग्लादेश को लुभा रहा है चीन, 97 प्रतिशत उत्पादों के निर्यात को किया शुल्कमुक्त

अभी तक बांग्लादेश के 3,095 उत्पादों को एशिया-प्रशांत व्यापार करार के तहत चीन के बाजारों में शुल्क मुक्त पहुंच उपलब्ध थी. इस घोषणा के बाद एक जुलाई से बांग्लादेश के 97 प्रतिशत उत्पाद शून्य शुल्क के तहत आ जाएंगे.

7. कोविड-19 के हल्के संक्रमण से उपचार के लिए दवा को मिली मंजूरी

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच एक राहत की खबर आई है. मुंबई की एक कंपनी ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण के उपचार के लिए दवा बना ली है. भारतीय औषधि महानियंत्रक ने इस दवा को बेचने की मंजूरी दे दी है. इससे कोरोना के इलाज में मदद मिलेगी.

8. भारत में कोरोना : तमिलनाडु में 2,396 नए मामले दर्ज, देश में रिकवरी रेट 54.12%

भारत में 24 घंटे के अंदर संक्रमण के रिकॉर्ड 14,516 केस दर्ज किए गए. इनमें सबसे ज्यादा 3,827 केस महाराष्ट्र से आए जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुल 3,137 मामले रिपोर्ट किए गए. उपरोक्त नक्शे में 24 घंटे के भीतर दर्ज किए गए नए मामलों का राज्यवार ब्योरा है.

9. 'गलवान शहीद वाटिका': फलदार पेड़ों के रूप में 'जिंदा' रहेंगे गलवान के 20 शहीद

गलवान घाटी में देश के लिए शहीद हुए हमारे 20 जवान फलदार पेड़ों के रूप में जिंदा रहेंगे. उत्तराखंड हल्द्वानी के वन अनुसंधान केंद्र ने शहीद हुए सैनिकों की याद में 'गलवान शहीद वाटिका' बनाकर श्रद्धांजलि अर्पित की है.

10. अंतरराष्ट्रीय उड़ान बहाल करने को लेकर जुलाई में करेंगे फैसला : पुरी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कोरोना संकट के बीच वंदे भारत मिशन के तहत अब तक विदेश में फंसे 2 लाख 75 हजार भारतीयों का वापस लाया जा चुका है. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन बहाल करने के संंबंध में जुलाई में फैसला करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details