दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1 PM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Oct 8, 2020, 1:11 PM IST

TOP 10
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. लद्दाख में त्वरित तैनाती के लिए हवाई योद्धाओं पर गर्व : वायुसेना प्रमुख

भारतीय वायुसेना दिवस के 88वें स्थापना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हमे युद्ध के लिए ड्रोन जैसे कम लागत वाले विकल्पों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है.

2. चिन्मयानंद को झटका, नहीं मिलेगी पीड़िता के बयान की कॉपी

पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने इलाबाबाद के आदेश को रद्द करते हुए कहा है कि पीड़िता के मजिस्ट्रेट के सामने दिए गए बयानों की कॉपी चिन्मयानंद को नहीं दी जाएगी.

3. राफेल-तेजस ने दिखाया दम, सूर्यकिरण-सारंग टीम ने किया हवा में प्रदर्शन

भारतीय वायु सेना का आज 88वां स्थापना दिवस है. वायुसेना दिवस के मौके पर इस बार भी शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन हुआ. वायुसेना हिंडन बेस पर अपने शौर्य का प्रदर्शन किया. वायुसेना के लड़ाकू विमानों और जवानों ने हवा में हैरतअंगेज करतब दिखाए. वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बेडे़ में शामिल हुए राफेल ने पहली बार आसमान में अपनी ताकत दिखाई. इसके साथ ही तेजस, चिनूक और अन्य लड़ाकू विमानों ने आसमान में करतबबाजी की.

4. आरोपियों ने लिखी एसपी को चिट्ठी, खुद को बताया निर्दोष

हाथरस में दलित युवती से दुष्कर्म और हत्या के आरोपों में जेल में बंद आरोपियों ने एसपी हाथरस विनीत जयसवाल को पत्र लिखकर न्याय दिलाने की बात कही है. जेल प्रशासन ने पुष्टि की है कि आरोपियों ने यह पत्र एसपी हाथरस को भेजा है.

5. बीएमसी की कार्रवाई के खिलाफ कंगना की याचिका पर फैसला आज संभव

उच्च न्यायालय अभिनेत्री कंगना रनौत की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले में आज सुना सकता है. मुंबई में बीएमसी की ओर से मुंबई में कंगना के ऑफिस में की गई तोड़फोड़ के खिलाफ याचिका दायर की थी. साथ ही कंगना ने दो करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की थी.

6. रोजगार के अवसर बढ़ाती ड्रैगन फ्रूट की खेती

उत्तर बंगाल में चाय के बागानों पर निर्भर श्रमिक दंपति अब आधुनिक तरीके से ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं. दार्जिलिंग के नक्सलबाड़ी के रहने वाले परिवार ने इस कठिन समय में इन दंपति ने अपने आजीविका चलाने का साधन ढुंढ लिया है. स्थानीयवासी आभा टोप्पो बताती हैं कि वह यहां कई सालों से चाय बागान में काम करती थीं. उत्तर बंगाल में विश्वविद्यालय से प्रशिक्षण लेने के बाद उन्होंने चार पौधे लगाकर इनकी खेती की शुरुआत की थी जिसके बाद आज वह 123 पौधों की मालकिन बन गई हैं.

7. प्रधानमंत्री ने शुरू किया कोरोना के खिलाफ जनआंदोलन, दिया संदेश

जनता में मास्क पहनने और भीड़भाड़ से बचने के प्रति बढ़ती उदासीनता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोविड-19 को लेकर जनांदोलन का शुभारंभ किया. इस अभियान की शुरुआत आगामी त्योहारों और सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए ट्वीट के माध्यम से की गई.

8. नेपाल की सीमा पर नवनिर्मित सड़क से चीन को हो सकता है फायदा : विशेषज्ञ

भारत-नेपाल सीमा विवाद के बाद नेपाल ने चीन की सीमा के पास 87 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया है. यह सड़क चंगरू और टिंकर को जोड़ती है. यह सड़क मांग पर नेपालियों को भारतीय क्षेत्र का उपयोग रोकने के लिए बनाई गई है. जिससे विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि चंगरू, टिंकर को जोड़ने वाली नेपाल की नवनिर्मित सड़क से चीन को ज्यााद लाभ हो सकता है. इसकी मदद से चीन नेपाल के रास्ते भारत की सीमा के करीब आ जाएगा.

9. LIVE : दूसरे दिन भी बढ़े कोरोना केस, 24 घंटे में मिले 78,524 नए संक्रमित

भारत में कोविड-19 के78,524नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या 68लाख से अधिक हो गई, जबकि 58,27,705लोग अब तक इस महामारी से स्वस्थ हो चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार, नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 68,35,656हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से और 971लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 1,05,526 हो गई है.

10. गुप्तेश्वर पांडेय को नहीं मिला टिकट, कहा- संघर्ष में बीता जीवन

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के वीआरएस लेने के बाद उनके चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थी. बुधवार देर शाम बक्सर विधानसभा और वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद इन अटकलों पर पूर्ण विराम लग गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details