दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Dec 29, 2020, 10:27 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. देश में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक, ब्रिटेन से लौटे छह लोग संक्रमित

यूके से भारत वापस आए छह लोग कोरोना वायरस के नए यूके वेरिएंट जीनोम से संक्रमित पाए गए हैं.

2. साल 2020 : भारत के लिए चीन की चुनौती कितनी अहम

भारत और चीन के संबंधों के लिहाज से साल 2020 को कतई अच्छा नहीं कहा जा सकता है. 1962 के बाद पहली बार ऐसी स्थिति बनी, जब चीन ने एलएसी पर हिंसा की शुरुआत की और इस हिंसा में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए. चीन के भी कई सैनिक मारे गए. चीन की कथनी और करनी में अब भी फर्क देखा जा सकता है. एक तरफ भारत जहां कूटनीति का रास्ता अपनाता रहा है, वहीं दूसरी ओर चीन हमेशा ही भरोसा तोड़ने की नीति पर चलता रहा है. हमारी सरकार ने साफ कर दिया है कि वह सुरक्षा के मामलों में कोई भी रिस्क नहीं लेगी. जरूरत पड़ी, तो सेना चीन की हर चाल का उसी की भाषा में जवाब देगी.

3. कोविड 19: लॉकडाउन ने थामी भारत के आर्थिक विकास की रफ्तार

पहले से ही धीमी रफ्तार से बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार को वैश्विक महामारी कोरोना ने एक व्यापक धक्का दिया. वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने उद्योग धंधों पर अस्थायी ताला लगा दिया, जिसके फलस्वरूप देश ने आजादी के बाद से सबसे बड़ी मंदी को देखते हुए जीडीपी विकास दर में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की.

4. राजस्थान : जोधपुर में 12 साल की रेप पीड़िता ने दिया बच्चे को जन्म

राजस्थान के जोधपुर में 12 साल की छात्रा ने दुष्कर्म के बाद एक बच्चे को जन्म दिया है. इस घटना के बाद पीड़िता के परिजन सदमे में हैं. पुलिस ने पीड़ित परिवार की शिकायत के बाद आरोपी को हिरासत में ले लिया है.

5. अरुणाचल की घटना से दोस्ती में दरार, जेडीयू ने कहा- भाजपा ने ठीक नहीं किया

कड़ाके की ठंड के बावजूद बिहार की राजनीति इन दिनों अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे पर गर्म हो गई है. राष्ट्रीय स्तर पर अपनी साख कमजोर होते देख जेडीयू भड़क गई है. पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने सख्त लहजे में कहा कि बीजेपी ने गठबंधन धर्म नहीं निभाया. इस बैठक के बाद जदयू ने आर-पार की लड़ाई के संकेत भी दे ही दिए हैं.

6. पीएम मोदी आज ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के नए खंड का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी आज पूर्वी समर्पित मालवहन गलियारा के 'न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा' खंड का उद्घाटन करेंगे. पूर्व केन्द्रीय मंत्री व सांसद डा. महेश शर्मा ने कहा गलियारे के शुरू होने से क्षेत्र को बहुत लाभ होगा.

7. नड्डा काफिला हमला : हटाए गए डायमंड हार्बर के एसपी, एक IPS पदोन्नत

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के काफिले पर हमले के दौरान ड्यूटी पर तैनात रहे तीन आईपीएस अधिकारियों में से एक अधिकारी को पद से हटा दिया जबकि तीनों में से एक को पदोन्नत किया गया. नड्डा के काफिले पर हमले के मद्देनजर गृह मंत्रालय (एमएचए) ने इन तीनों आईपीएस अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सेवा देने के लिए बुलाया था.

8. जयशंकर की कतर के अमीर और पीएम से मुलाकात, आर्थिक-सुरक्षा संबंधों पर चर्चा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहली खाड़ी यात्रा हैं. इस दौरान जयशंकर ने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी और प्रधानमंत्री खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल थानी से भी मुलाकात की.

9. राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक आज, नींव की डिजाइन पर लग सकती है मुहर

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण समिति की आज दिल्ली में बैठक होने जा रही है. बैठक में मंदिर की नींव की डिजाइन को फाइनल कर लिया जाएगा. इस निर्णय में देश के भव्य और प्राचीन मंदिरों के निर्माण की शैली को भी ध्यान में रखा जाएगा.

10. अयोध्या की मस्जिद की वास्तुकला पाट देगी धर्मों के बीच की खाई : एसएम अख्तर

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के वास्तुकला संकाय के डीन प्रोफेसर एसएम अख्तर ने कहा कि अयोध्या में बनने वाली मस्जिद धर्मों के बीच की दूरी को भी मिटा देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details