दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Sep 12, 2020, 7:05 AM IST

Updated : Sep 12, 2020, 7:14 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top-10-national-news
देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. कांग्रेस पार्टी में बड़ा फेरबदल, आजाद समेत चार महासचिव हटाए गए

कांग्रेस पार्टी में बड़ा फेरबदल किया गया है. कांग्रेस ने गुलाम नबी आजाद समेत चार वरिष्ठ नेताओं को महासचिव की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया और पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का भी पुनर्गठन किया.

2. अरुणाचल से लापता पांच युवकों को आज लौटाएगी चीनी सेना : रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि चीन अरुणाचल प्रदेश के पांच युवकों को भारत को सौंपेगा. उन्होंने कहा कि चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारतीय सेना से इस बात की पुष्टि की है. रिजिजू ने कहा कि शनिवार सुबह पांचों युवकों को हमें सौंपा जा सकता है. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

3. भारत-चीन की सेनाओं के बीच अगले हफ्ते कोर कमांडर स्तर की वार्ता की संभावना

पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए भारत और चीन की सेनाओं के बीच अगले सप्ताह की शुरुआत में कोर कमांडर स्तर की बातचीत होने की संभावना है. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच पांच सूत्री समझौते के कुछ प्रावधानों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को इस बारे में बताया.

4. भारत-चीन वार्ता के चार अहम बिंदु और रूस की भूमिका

रूस की राजधानी मॉस्को में चल रही एससीओ की बैठक के इतर भारत और चीन के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा पर जारी गतिरोध को कम करने के लिए चर्चा की गई. पढ़िए वरिष्ठ संवाददाता संजीब कुमार बरुआ की रिपोर्ट...

5.संसद की रक्षा मामलों की स्थायी समिति के समक्ष पेश हुए बिपिन रावत

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत संसद की रक्षा मामलों की स्थायी समिति के समक्ष पेश हुए. सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की तरफ भारी संख्या में सैनिकों और सैन्य साजो सामान की तैनाती का मुद्दा भी मजबूती से उठाया और अपनी चिंताएं जाहिर की.

6. झारखंड में कोविड टेस्ट कराने आई महिला के गले में टेस्ट किट फंसा

बोकारो सदर अस्पताल में कोविड-19 का टेस्ट कराने आई महिला के गले में टेस्ट किट टूटकर फंस गया. डॉक्टरों के काफी प्रयास के बाद भी उसे निकाला नहीं जा सका. महिला को बेहतर इलाज के लिए धनबाद का पीएमसीएच भेज दिया गया है.

7. अगस्ता वेस्टलैंड केस : पूर्व रक्षा सचिव पर मुकदमा चलाने की मांगी अनुमति

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित तौर पर 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले के संबंध में पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा पर मुकदमा दायर करने की अनुमति मांगी है.

8. यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 96,551 नए मामलों के साथ जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली, जिससे देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 45,62,414 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से शुक्रवार को इसका खुलासा हुआ. पिछले 24 घंटों में 1,209 मौतें हुईं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा मौत होने के आंकड़ें को दर्शाता है. देश में अब तक 76,271 लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं.

9. पेंशनभोगी 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक जमा करा सकेंगे जीवन प्रमाणपत्र

कोरोना वायरस महामारी की वजह से पेंशनभोगी 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक जमा करा सकेंगे जीवन प्रमाणपत्र. 80 साल से अधिक आयु के पेंशनभोगी एक अक्टूबर, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकेंगे.

10. रिया के खुलासे के बाद एनसीबी की रडार पर 15 बॉलीवुड हस्तियां

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित नशीले पदार्थों के एक मामले के सिलसिले में रिया और शौविक को नशीला पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने गिरफ्तार किया था. रिया और शौविक ने जमानत याचिका दाखिल की थी, जिस पर विशेष अदालत ने फैसला सुनाया. अदालत ने रिया की जमानत याचिका खारिज कर दी. इसी बीच सूत्रों से पता चला है कि रिया ने लगभग 15 बी-ग्रेड बॉलीवुड हस्तियों के नामों का खुलासा किया है, जो ड्रग्स के लेने में शामिल हैं.

Last Updated : Sep 12, 2020, 7:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details