दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Oct 7, 2020, 7:07 AM IST

देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर
देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.चीन ने डैम-इन्वेंटरी मैप में अरुणाचल के क्षेत्रों को किया शामिल

चीन ने अरुणाचल प्रदेश में नई चाल चली है. ड्रैगन की नजर पूर्वोत्तर भारत के सबसे बड़े राज्य के समृद्ध जल संसाधनों पर है. इसीलिए चीन अपने डैम-इन्वेंटरी मैप में अरुणाचल के क्षेत्रों को शामिल किया है. पढ़ें वरिष्ठ संवाददाता संजीब कुमार बरुआ की रिपोर्ट...

2. नगा शांति वार्ता को किसी 'तीसरे देश' में स्थानांतरित करने की मांग

नगा शांति वार्ता से जुड़े एक अहम घटनाक्रम में NSCN (IM) ने कहा है कि वार्ता 'तीसरे देश' में आयोजित होनी चाहिए. एनएससीएन (आईएम) ने उत्तर-पूर्व राज्य में चरम पर पहुंचे उग्रवाद की समस्या को हल करने की बात कही है. समस्या के हल के संबंध में एनएससीएन ने कहा है कि शांति वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल होने चाहिए और वार्ता तीसरे देश में होनी चाहिए.

3. जम्मू-कश्मीर : भाजपा नेता पर आतंकी हमला, सुरक्षा में तैनात जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के गांदरबल जिले में मंगलवार को आतंकवादियों ने भाजपा नेता पर गोलिया चलाईं, जिसमें उनके निजी अंगरक्षक की मौत हो गई. सुरक्षाकर्मी ने जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी को भी मार गिराया. पढ़ें विस्तार से...

4. बिहार चुनाव : चिराग का हमलावर होना कहीं बन न जाए मुसीबत

बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए के बीच सीट बंटवारे की घोषणा के साथ भाजपा और जेडीयू ने एलजेपी को दोहरा झटका दिया है. एनडीए में वीआईपी पार्टी के मुकेश साहनी को शामिल किया गया है, जिन्हें 'मल्लाह का बेटा' कहा जाता है. इस तरह एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान को कड़ा संदेश दिया गया है. पढ़ें बिहार के ब्यूरो चीफ अमित भेलारी की रिपोर्ट...

5. वकील एपी सिंह बोले- हाथरस की असल हकीकत आएगी सामने

हाथरस गैंगरेप एवं हत्या के मामले में एक बार फिर निर्भया मामले के दोनों वकील आमने सामने होंगे. पीड़िता की तरफ से जहां सजा दिलवाने के लिए अधिवक्ता सीमा समृद्धि कुशवाहा होंगी, तो वहीं अधिवक्ता एपी सिंह आरोपियों के वकील होंगे. एपी सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान कई बातें बताई जो केस के लिए महत्वपूर्ण हैं.

6. बिहार चुनाव : एनडीए में सीट बंटवारे का एलान, जेडीयू को मिलीं 122 सीटें

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए के बीच सीट बंटवारे का एलान हो गया है. जेडीयू को 122 सीटें मिली हैं, जबकि भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

7. पश्चिमी सीमा के पास नई मिसाइल साइट्स बना रहे पाक और चीन

इन दिनों चीन और पाकिस्तान की सेनाएं भारत के खिलाफ एकजुट होती नजर आ रही है. जानकारी के अनुसार पीओके में पाकिस्तान चीन की मदद से हवा में मार करने वाले मिसाइल डिफेंस सिस्टम की स्थापना कर रहा है. इसके लिए दोनो देशों की सेनाएं सैन्य ढ़ांचे की स्थापना के लिए विवादित भारत-पाकिस्तान सीमा के पास स्थान तलाश रही है.

8. वोट बैंक की चिंता में भाजपा, अनर्गल बयान न देने के निर्देश !

उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए कथित गैंगरेप के मामले में योगी आदित्यनाथ की सरकार तत्परता से कार्रवाई कर रही है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि सरकार सीबीआई जांच के लिए तैयार है. हालांकि, केंद्र और यूपी में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए यह घटना चिंता का सबब भी बनती जा रही है. इसका कारण है पड़ोसी राज्य बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव. बिहार में 28 अक्टूबर, तीन और सात नवंबर को होने वाले मतदान के दौरान हाथरस कांड अहम भूमिका निभा सकती है. पढ़ें वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना की रिपोर्ट

9. ब्लैक होल संबंधी खोज के लिए तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल

भौतिकी के नोबेल पुरस्कार 2020 की घोषणा कर दी गई है. भौतिकी का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों- रोजर पेनरोज, रेनहर्ड जेनजाल और एंड्रिया घेज को संयुक्त रूप से दिया गया है.

10. हरियाणा में कांग्रेस की रैली, राहुल बोले- कृषि कानून किसानों पर आक्रमण

कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी कार्यकर्ताओं और किसानों के साथ मिलकर 'खेती बचाओ यात्रा' कर रहे हैं. राहुल गांधी हरियाणा में 'खेती बचाओ यात्रा' के तहत ज्योतिसर इलाके में एक रैली को संबोधित कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने कुरुक्षेत्र और पंजाब के पटियाला और जालंधर में आयोजित रैलियों में भी केंद्र सरकार पर हमला बोला. हरियाणा के कुरुक्षेत्र अंतर्गत पिहोवा में आयोजित रैली में राहुल ने कहा कि पीएम मोदी ने देश के किसानों पर आक्रमण किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details