दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 PM: देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 6, 2020, 7:08 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

india china talk
india china talk

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. भारत-चीन सीमा पर गतिरोध सुलझाने को शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने की बातचीत

पूर्वी लद्दाख में करीब एक महीने से सीमा पर जारी गतिरोध के समाधान के लिए भारत और चीनी सेना के बीच शनिवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तरीय बातचीत हुई. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

2. भारत-चीन सीमा विवाद : लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की सैन्य वार्ता पर मौसम की मार

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चुशुल की दूसरी ओर मोल्दो के लिए उड़ान भरी. लेकिन मौसम खराब होने के कारण हेलीकॉप्टर लैंड नहीं कर सका. इसके परिणामस्वरूप दोनों देशों की सेनाओं के बीच वार्ता एक घंटे देर से शुरू हुई.

3. ड्रैगन के खिलाफ अमूल का विज्ञापन, कुछ देर के लिए ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

डेयरी उत्पाद के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध अमूल कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर चीनी सामानों का बहिष्कार करने के लिए एक विज्ञापन साझा किया था. इसके बाद अमूल के ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया, हालांकि अकाउंट को फिर से सक्रिय कर दिया गया.

4. स्वास्थ्यकर्मियों का अमानवीय व्यवहार, कोरोना पॉजिटिव का शव गढ्ढे में फेंका

पुडुचेरी में कोरोना संक्रमित की मौत के बाद उसके शव को दफनाने के लिए खोदे गए गढ्ढे में फेंक दिया गया. व्यक्ति की मौत कार्डियक अरेस्ट से हो गई थी और मौत के बाद उसकी रिपोर्ट कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

5. सीएम केजरीवाल का आरोप- बेड की 'कालाबाजारी' कर रहे हैं प्राइवेट हॉस्पिटल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना मरीजों को भर्ती न किए जाने को लेकर प्राइवेट अस्पतालों को चेतावनी दी है. सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अस्पतालों को कोरोना मरीजों का इलाज करना होगा, उन्हें राजनीतिक आका नहीं बचा सकते हैं.

6. अंधविश्वास की हद, महिलाएं कर रहीं 'कोरोना माई' की पूजा

छत्तीसगढ़ के भिलाई में अंधविश्वास की हदपार हो गई है. कुछ महिलाओं का मानना है कि कोरोना कोई वायरस नहीं, बल्कि कोरोना माई हैं, जो रूठी हुई हैं. कठित रूप से इस रूठी हुई माई को मनाने के लिए यह महिलाएं कोरोना माई की विशेष पूजा-अर्चना कर रही हैं, जिससे देशभर में फैला कोरोना संक्रमण जल्द ही खत्म हो सके.

7. देश के सभी छात्रों के लिए एक डिजिटल लाइब्रेरी

देश के सभी छात्रों के लिए एक लाइब्रेरी तैयार की गई है. इस लाइब्रेरी की खासियत यह है कि इसमें प्राथमिक शिक्षा से लेकर कानून, मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे विषय भी शामिल किए गए हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तैयार की गई 'नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी' में साढ़े चार करोड़ से अधिक पाठ्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं.

8. उत्तराखंड के जंगल में मिला दिल्ली से लापता एनएसजी कमांडो

दिल्ली के एनएसजी कमांडो पंकज पोखरियाल अचानक अपनी बटालियन से गायब हो गए थे. पुलिस ने उन्हें उत्तराखंड पौड़ी के जंगल से ढूंढ निकाला है. कमांडो को उपचार के लिए उनकी बटालियन में भेज दिया गया है.

9. भारत में कोरोना : एक दिन में रिकॉर्ड 9,887 पॉजिटिव केस और सबसे ज्यादा 294 मौतें

भारत भर में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 2.36 लाख हो गई, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 6,642 से अधिक हो गया. एक मई के बाद विशेष ट्रेनों से प्रवासियों के बड़े शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण इलाकों में जाने के कारण ऐसे राज्यों की संख्या दुगनी हो गई है.

10. हथिनी के बाद अब हिमाचल में गर्भवती गाय को खिलाया विस्फोटक, मामला दर्ज

हथिनी के बाद अब हिमाचल प्रदेश में गर्भवती गाय को विस्फोटक पदार्थ खिलाए जाने की खबर आई है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है और जांच में जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details