दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 9 PM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Sep 25, 2020, 9:00 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @ 9 PM
TOP 10 @ 9 PM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. आरोप पत्र में आईएसआई व खालिस्तान समर्थकों की संलिप्तता का खुलासा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा दिल्ली दंगा मामले में दाखिल आरोप-पत्र में एक आरोपी अतहर खान ने अपने बयान में खालिस्तान आंदोलन के तीन समर्थकों और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का नाम लिया है. इससे पहले आरोप-पत्र में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और वकील प्रशांत भूषण का नाम भी शामिल होने की सूचना आई थी.

2. सोशल मीडिया पर गलत सूचनाएं फैला रहे हैं आतंकी : भारतीय राजनयिक

भारतीय राजनयिक पवन बाधे ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को संबोधित करते हुए कोरोना महामारी के दौरान लाभ उठाने वाले आतंकवादी संगठनों को लेकर चिंताओं जताई. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन के पहले सचिव ने बाधे ने कहा कि ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर आतंकवादियों द्वारा लक्षित लोगों की उपस्थिति बढ़ गई है.

3. सर्वे ने बदला गणित, अब मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख तय कर दी है. दीपावली से पहले चुनाव के परिणाम भी सामने आ जाएंगे. तीन चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. कहीं न कहीं अंदरखाने इस बात को लेकर भाजपा खुश है, क्योंकि हमेशा सत्ताधारी पार्टी यही चाहती है कि चुनाव कम चरणों में हो.

4. बिहार चुनाव : ऑनलाइन नामांकन, एक बूथ पर एक हजार वोटर करेंगे मतदान

निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे. मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया है. इस बार प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

5. उत्तराखंड के दर्शन सिंह बनाई 'आईपीएल टीम', जीता एक करोड़ का इनाम

आईपीएल ने इसमें खेल रहे खिलाड़ियों की किस्मत तो चमकाई ही है. इससे जुड़ी प्रतियोगिता भी क्रिकेट प्रेमियों को मालामाल कर रही है. चमोली जिले के दूरस्थ इलाके मेहलचौरी के युवक ने माय 11 सर्किल टीम बनाकर भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को हरा दिया और एक करोड़ का इनाम जीत लिया.

6. चीन और पाकिस्तान से लड़ने के लिए हम पूरी तरह तैयार : वायुसेना

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि चीन और पाकिस्तान भारत के खिलाफ आ सकते हैं. ऐसे में दोनों देशों के भारत के खिलाफ साथ आने को लेकर भारतीय वायुसेना का कहना है कि वह दोनों से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

7. 28 अक्टूबर से तीन चरणों में मतदान, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया. निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव होगा. दूसरे चरण में 94 सीटों पर, जबकि तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. 10 नवंबर को चुनाव परिणामों का एलान किया जाएगा.

8. बिहार में मिलकर लड़ेंगे चुनाव, फिर बनेगी एनडीए की सरकार : आरके सिंह

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि एनडीए चुनाव को लेकर तैयार है. केंद्र सरकार और बिहार सरकार ने मिलकर काफी काम किया है. बिहार की जनता एनडीए के साथ है. राज्य में फिर से एनडीए की सरकार बनेगी.

9. तीन अक्टूबर को अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

मनाली से लेह को जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग आखिरकार 10 साल में बनकर तैयार हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बनाई गई इस टनल का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी ने पिछले साल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर घोषणा की थी कि हिमाचल प्रदेश में रोहतांग के पास जो टनल बनाई जा रही है, उसे अटल टनल के नाम से जाना जाएगा.

10. बिहार चुनाव में एनडीए को हराना हमारी पहली प्राथमिकता : डी राजा

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे. चुनाव की घोषणा के साथ सभी राजनीतिक दलों ने कमर कसना शुरू कर दिया है. सीपीआई महासचिव डी राजा ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में हमारी पहली प्राथमिकता भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी को हराना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details