दिल्ली

delhi

हरियाणा विधानसभा चुनावः भाजपा ने मैदान में उतारे खेल जगत के तीन महारथी

By

Published : Sep 30, 2019, 8:15 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 3:40 PM IST

भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हो चुकी है. बीजेपी ने 78 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. खास बात यह है कि भाजपा इस बार तीन बड़े खिलाड़ियों को भी चुनावी मैदान में उतार रही है. पढ़ें पूरी खबर...

डिजाइन फोटो

दिल्ली/चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 78 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. भाजपा की सूची के मुताबिक मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से चुनाव लड़ेंगे. सूची में मौजूदा 38 विधायकों को भी टिकट दिया है. वहीं, 7 विधायकों का टिकट काटा है.

बता दें कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. भाजपा ने पूर्व हॉकी प्लेयर संदीप सिंह और हाल ही में भाजपा में शामिल हुई रेसलर बबिता फोगाट और योगेश्वर दत्त को भी टिकट दिया है. बबिता फोगाट को दादरी से, योगेश्वर दत्त को सोनीपत से और संदीप सिंह को पिहोवा विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है.

सोनीपत में 6 विधानसभा सीटें हैं. 2014 में कांग्रेस ने 5 सीटें जीती थी जबकि भाजपा को केवल एक सीट मिली. कांग्रेस उम्मीदवार राई, खरखौदा, गन्नौर, गोहाना और बरोदा सीट पर जीते जबकि बीजेपी की कविता जैन सोनीपत शहरी सीट से जीती थी. हलांकि लोकसभा चुनाव में भूपेन्द्र हुड्डा हार गए थे. लोकसभा में केवल 2 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को बढ़त मिली. बड़ोदा सीट से इस समय कांग्रेस के कृष्ण हुड्डा विधायक हैं. भाजपा योगेश्वर दत्त के सहारे कांग्रेस को पटखनी देना चाहती है.

वहीं, जब से हरियाणा बना है तब से लेकर आज तक पिहोवा विधानसभा की सीट पर अधिकतर सिख उम्मीदवार ने ही राज किया है. पिहोवा की सीट को राजनीतिक पार्टियां सिख सीट मानती है. कुरुक्षेत्र के पिहोवा विधानसभा सीट से इनेलो के जसविंदर सिंह संधु विधायक थे. संधु का कैंसर की वजह से निधन हो गया था.

ये भी पढ़िए: बीजेपी में शामिल हुए पहलवान योगेश्वर दत्त, गोहाना सीट से लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

क्या जीत दर्ज कर पाएंगे योगेश्वर?

बड़ोदा विधानसभा सीट पर लंबे समय से भारतीय राष्ट्रीय लोकदल (इनेलो) का कब्जा रहा है. भारतीय राष्ट्रीय लोकदल 1977 से लेकर 2005 तक एक भी चुनाव नहीं हारी. इस सीट पर जाट, ब्राह्मणों और फिर दलितों का दबदबा रहा है. यहां कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय लोकदल के बीच ही ज्यादातर मुकाबले रहे हैं. योगेश्वर दत्त ब्राह्मण समुदाय से आते हैं. जबकि श्री कृष्णा हुड्डा जाट समुदाय से आते हैं. माना जा रहा है कि इनेलो और दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी ) भी यहां जाट समुदाय पर दांव लगा सकती है. ऐसे में तीन जाटों के बीच जंग में योगेश्वर बीजेपी का कमल खिलाने के जुगत में है.

कौन हैं योगेश्वर दत्त?

योगेश्वर दत्त सोनीपत के ही रहने वाले हैं. वो देश के जाने माने पहलवान हैं. 2012 के लंदन ओलिंपिक में योगेश्वर ने कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा वो पद्मश्री से भी सम्मानित किए जा चुके हैं. योगेश्वर दत्त ने 2014 के कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और बीते दिनों वह दिल्ली में भाजपा में शामिल हो गए.

कौन हैं बबिता फोगाट?

30 साल की बबीता ने वर्ष 2014 और 2018 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता था. वर्ष 2010 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में वे सिल्‍वर भी जीत चुकी हैं. 2012 में आयोजित वर्ल्‍ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बबीता ने ब्रॉन्‍ज मेडल हासिल किया था. 2013 की एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में भी उन्‍हें ब्रॉन्‍ज मिला था.

गौरतलब है, कुछ दिनों पहले ही रेसलर बबिता फोगाट भाजपा में शामिल हुई हैं. बेटियों को इंटरनेशनल रेसलर बनाने वाले बबिता के पिता महावीर फोगाट भी भाजपा में शामिल हुए थे. बता दें कि बबीता फोगाट ने 13 अगस्त को हरियाणा पुलिस में इंस्पेक्टर पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गईं.

कौन हैं संदीप सिंह?

पूर्व भारतीय हॉकी टीम के कप्तान संदीप सिंह को उनके शानदार फ्लिक के लिए फिल्कर सिंह के नाम से जाता है. वो हरियाणा पुलिस में डीएसपी रैंक के अधिकारी थे. संदीप सिंह को उनके शानदार खेल के लिए 2010 में अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया था. वो 2004 से 2012 तक भारत की हॉकी टीम का हिस्सा रहे हैं. वो 2009 में भारत की हॉकी टीम के कप्तान बनाए गए थे.

संदीप सिंह का अब तक का सफर

2012 में आयोजित लंदन ओलंपिक के क्वालिफायर्स टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन से भारत को जीत दिलाई थी. संदीप सिंह को दुनिया के सबसे शानदार फ्लिकर में से एक भी माना जाता है. 27 फरवरी 1986 को जन्मे संदीप सिंह कुरुक्षेत्र के शाहबाद के रहने वाले हैं. संदीप ने शुरुआती पढ़ाई शाहबाद में ही पूरी की. बाद में संदीप ने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से बीए की डिग्री हासिल की. इनके बड़े भाई बिक्रमजीत सिंह भी हॉकी खिलाड़ी रह चुके हैं. संदीप सिंह की जिंदगी पर बॉलीवुड में सूरमा नाम की फिल्म भी बनी है.

ईटीवी भारत की खबर पर मुहर

बता दें कि ईटीवी भारत ने सबसे पहले ये बताया था कि पहलवान योगेश्वर दत्त और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं. कयास लगाए जा रहे थे कि योगेश्वर दत्त बड़ोदा विधानसभा सीट या फिर गोहाना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं संदीप सिंह को लेकर ईटीवी भारत ने बताया था कि वह कैथल के गुहला या फिर कुरूक्षेत्र के पिहोवा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

Last Updated : Oct 2, 2019, 3:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details