दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केदारनाथ धाम में तीन और गुफाएं तैयार, हवाई उड़ानें भी जल्द होंगी शुरू

केदारनाथ धाम में तीन और गुफाएं बनकर तैयार हो गईं हैं. इन गुफाओं के बनने के बाद श्रद्धालुओं को योग और ध्यान करने में आसानी होगी. वहीं, अक्टूबर से केदारनाथ के लिए हवाई उड़ानें भी शुरू होने की संभावना है.

By

Published : Sep 30, 2020, 10:42 PM IST

Prime Minister Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ धाम में तीन और गुफाएं बनकर तैयार हो गईं हैं. इन गुफाओं के बनने के बाद श्रद्धालुओं को योग, ध्यान करने में आसानी होगी. इससे पहले धाम में एक ही गुफा होने के कारण श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. अक्टूबर से केदारनाथ के लिए हवाई उड़ानें भी शुरू होने की संभावना है.

पिछले साल केदारधाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारपुरी से डेढ़ किमी दूर पहाड़ी पर बनाई गई गुफा में ध्यान किया था. इसके बाद से गुफा में योग, ध्यान करने वाले श्रद्धालुओं की डिमांड बढ़ गई थी. जिला प्रशासन के निर्देश पर तीन गुफाओं का निर्माण हो रहा है. करीब 27 लाख की लागत से बन रही इन गुफाओं का काम दो सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा.

केदारनाथ धाम में मोदी

पढ़ें-लक्सर: युवक पर शादी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

दूसरी ओर अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक हेली सेवा शुरू होने की खबर के बाद से केदारघाटी के व्यापारियों में खुशी की लहर है. व्यापारियों का कहना है कि इससे यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा और व्यापारियों का व्यवसाय भी पटरी पर लौट आएगा. नागरिक उड्डयन विभाग ने सेवाओं के लिए कोविड एसओपी तैयार कर ली है.

ध्यान करता युवक

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि हेली सेवाएं शुरू करने को लेकर प्रशासन स्तर से तैयारियां की जा रही हैं. तीर्थ यात्रियों को हेली सेवा में यात्रा करने के लिए नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details