दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोविड-19 के बीच बढ़ा खसरा संक्रमण का खतरा

साल 2019 में खसरा के मामले 23 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेताया है कि कोरोना महामारी के बीच कई देशों में खसरा का पर्याप्त टीकाकरण नहीं हो रहा है. जिससे स्थिति और भयावह हो सकती है.

By

Published : Nov 17, 2020, 5:13 PM IST

threat-of-measles
खसरा संक्रमण

हैदराबाद :विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2019 में दुनियाभर में खसरा संक्रमण के मामले बढ़कर 8,69,770 हो गए. वहीं, साल 2016 में की तुलना में खसरा से होने वाली मौतों की संख्या 50 प्रतिशत बढ़ी है.

रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ 2019 में खसरा संक्रमण से 2,07,500 लोगों की मौत हुई है, जिसका बड़ा कारण वैक्सीन लगाने में ढिलाई बताया गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, टीकाकरण अभियान को रोकने के बाद 94 प्रतिशत लोगों को जोखिम में डाल दिया है.

खसरा पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के टेक्निकल ऑफिसर नताशा क्रोक्रॉफ्ट ने कहा कि इससे स्थिति विकराल हो सकती है और खसरा संक्रमण बहुत तेजी से फैल सकता है.

उन्होंने कहा कि साल 2019 में 184 में से नौ देशों में ही खसरा के 73 प्रतिशत मामले सामने आए हैं. जिनमें से कांगो, मेडागास्कर, जॉर्जिया, कजाकिस्तान और यूक्रेन में तेजी से प्रकोप बढ़ा है. वायु से फैलने वाले इस संक्रमण से पिछले साल 207,500 लोगों की मौत हुई थी.

टीका समूह गवी (Gavi) के प्रमुख सेठ बर्कले ने एक बयान में कहा कि खसरा पर पूरी तरह से नियंत्रण पाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब हमारे पास एक शक्तिशाली, सुरक्षित और प्रभावी टीका है, किसी को भी इस बीमारी से मरना नहीं चाहिए.

इस साल, खसरा के मामलों में गिरावट आई है. कोरोना महामारी के कारण लोग सावधानी बरत रहे हैं, जो खसरा का प्रसार कम करने में भी प्रभावी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details