दिल्ली

delhi

नमस्ते ट्रंप : तीन चरणों में होगी अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा

By

Published : Feb 20, 2020, 4:22 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 11:23 PM IST

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा है कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पहली भारत यात्रा होगी. पिछले आठ महीनों में पीएम मोदी के साथ यह उनकी पांचवीं बैठक होगी. उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा तीन चरणों में होनी है

डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली : विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्र को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा है कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पहली भारत यात्रा होगी और पिछले आठ महीनों में पीएम मोदी के साथ यह उनकी पांचवीं बैठक होगी. उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा तीन चरणों में होनी है, पहले चरण में अहमदाबाद, दूसरे में आगरा जबकि तीसरा चरण दिल्ली में होगा.

उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप दोपहर के आसपास अहमदाबाद में उतरेंगे, जहां से वह 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए मोटेरा स्टेडियम जायेंगे. हवाई अड्डे से स्टेडियम तक का रास्ते के बीच हम बड़ी तादाद में लोगों की मौजूदगी की उम्मीद कर रहे हैं.

इसके बाद विभिन्न राज्यों के कारीगर राष्ट्रपति ट्रंप को अपनी कला प्रस्तुत करेंगे. वह 4:30 बजे आगरा आएंगे. दो घंटे बिताने के बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे जहां वह सुबह 10 बजे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे.

जानकारी देते रवीश कुमार

ट्रंप की टिप्पणी जिसमें उन्होंने कहा कि भारत ने उनके साथ अच्छाा व्यवहार नहीं किया. इस पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. भारत ने इस संबंध में कदम उठाए हैं. हमें विश्वास है कि ये कदम इस खाई को पाट देंगे.

वहीं, ट्रंप की आगरा यात्रा को लेकर उन्होंने कहा कि ताजमहल के आसपास वाहनों पर पाबंदी रहेगी.

पढ़ें- ट्रंप यात्रा : अद्भुत होगा समारोह, रोड शो में 70 लाख नहीं, एक लाख भारतीय आएंगे

वीजा मामले को लेकर उन्होंने बताया कि हम अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय पेशेवरों के योगदान पर प्रकाश डालेंगे .

वहीं, दिल्ली के स्कूलों में राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर उन्होंने कहा कि अभी इस मामले में कोई जानकारी नहीं मिली है.

इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके लिए रात्री भोज का आयोजन करेंगे.

रवीश कुमार ने आगे कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत और अमेरिका के बीच मजबूत सहयोग है. हमें उम्मीद है कि ट्रंप की इस यात्रा के बाद यह सहयोग और अधिक मजबूत होगा. साथ ही दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बातचीत होगी.

Last Updated : Mar 1, 2020, 11:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details