दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

शेख हसीना की PM मोदी से हुई मुलाकात, जानें किन-किन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारत और बंग्लादेश के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं. मोदी और शेख हसीना ने तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

By

Published : Oct 5, 2019, 9:21 AM IST

Updated : Oct 5, 2019, 10:11 PM IST

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ पीएम मोदी

नई दिल्ली:भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय रिश्ते आगे बढ़ रहे हैं. आज पीएम शेख हसीना ने अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. खबर की माने तो दोनों नेताओं के बीच 6 से 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.

इसके अलावा पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच तीन अन्य परियोजनाओं पर भी हस्ताक्षर हुए.

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें खुशी हो रही है कि आज भारत और बांग्लादेश के बीच 3 और द्विपक्षीय परियोजनाओं के उद्घाटन का अवसर मिला . पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश ने एक साल में कुल 12 संयुक्त परियोजनाओं का उद्घाटन किया है.

शेख हसीना की PM मोदी से मुलाकात

इससे पूर्व बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर से की मुलाकात की.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर से की मुलाकात
ट्वीट सौ. एएनआई

खबरों की माने तो दोनों नेताओं के बीच तीस्ता जल बंटवारा और रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है. खास कर दोनों देशों के बीच के आपसी रिश्तों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

  • तीन परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ मिलकर आज तीन परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे. हालांकि उन्होंने इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी.

  • द्विपक्षीय मु्द्दों पर होगी चर्चा

कुमार ने कहा, 'संबंध (भारत और बांग्लादेश के बीच) इतने करीबी कभी नहीं रहे. ऐसे में बातचीत का मुख्य मुद्दा द्विपक्षीय संबंध ही रहेगा. जब मैं द्विपक्षीय संबंध कह रहा हूं तो उसका अर्थ है, अब दोनों देशों को अपने संबंधों को नया आयाम देने की ओर बढ़ना चाहिए.'

पढ़ें:बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना पहुंचीं दिल्ली, शिखर सम्मेलन की मुख्य अतिथि होंगी

उन्होंने कहा कि बातचीत में व्यापार, संपर्क, विकास में सहयोग, लोगों के बीच आपसी संपर्क, संस्कृति और परस्पर हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी.

  • भारत-बांग्लादेश के बीच होंगे 6 से 7 समझौतों पर हस्ताक्षर

राष्ट्रीय नागरिक पंजी के मुद्दे पर कुमार ने कहा कि यह उच्चतम न्यायालय के आदेश पर शुरु हुआ है और फिलहाल जारी है.

कुमार ने कहा, 'विदेश मंत्रालय की ओर से फिलहाल इस स्तर पर मैं कुछ नहीं कह सकता. मुझे लगता है, यह समझना जरुरी है कि तय प्रक्रिया का पहले पूरा होना आवश्यक है. उस स्तर तक पहुंचने से पहले आपके पास अपील करने का अधिकार है.'

  • हैदराबाद हाउस में 11:30 बजे बैठक

मोदी और हसीना के बीच हैदराबाद हाउस में 11.30 बजे बैठक होगी.

एलपीजी निर्यात समेत तीन परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया गया. इनमें से एक परियोजना बांग्लादेश से एलपीजी के आयात से संबंधित है. आयातित एलपीजी का भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में वितरण किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी और हसीना के बीच वार्ता के बाद दोनों देशों ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये जो जल संसाधन, युवा मामलों, संस्कृति, शिक्षा और तटीय निगरानी से संबंधित है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, 'आज की वार्ता भारत और बांग्लादेश के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी.' मोदी ने कहा, 'मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ तीन और द्विपक्षीय परियोजनाओं का उद्घाटन करने का मौका मुझे मिला है. पिछले एक साल में, हमने वीडियो लिंक से 9 परियोजनाएं पेश की है. आज की तीन परियोजनाओं समेत एक साल में हमने एक दर्जन संयुक्त परियोजनाएं शुरू की हैं.'

उन्होंने कहा, 'इस उपलब्धि पर मैं दोनों देशों के अधिकारियों और सभी नागरिकों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.' प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की ये तीन परियोजनाएं तीन अलग-अलग क्षेत्रों- एलपीजी आयात, व्यवसायिक प्रशिक्षण और सामाजिक सुविधाओं, से जुड़ी हैं लेकिन इन तीनों का उद्देश्य है नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाना है.

उन्होंने कहा, 'यही भारत-बांग्लादेश संबंधों का मूल मंत्र भी है. भारत- बांग्लादेश साझेदारी का आधार है कि हमारी मित्रता से हर नागरिक का विकास सुनिश्चित हो.' मोदी ने कहा कि बांग्लादेश से एलपीजी की आपूर्ति दोनों देशों को फायदा पहुंचाएगी. इससे बांग्लादेश में आयात, आय और रोजगार बढ़ेगा. यातायात एवं परिवहन दूरी पंद्रह सौ किलोमीटर कम हो जाने से आर्थिक लाभ भी होगा और पर्यावरण को भी नुकसान कम होगा.

उन्होंने कहा कि दूसरी परियोजना, बांग्लादेश भारत पेशेवर कौशल विकास संस्थान, बांग्लादेश के औद्योगिक विकास के लिए कुशल मानव संसाधन और तकनीकी टेक्निशियन तैयार करेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि ढाका के रामकृष्ण मिशन में विवेकानंद भवन की परियोजना अपने आप में अहम है.

उन्होंने कहा कि बांग्ला संस्कृति की उदारता और खुली भावना की तरह ही इस मिशन में भी सभी पन्थों को मानने वालों के लिए स्थान है. और यह मिशन हर सम्प्रदाय के उत्सव को समान रूप से मनाता है. भवन में 100 से अधिक यूनिवर्सिटी छात्रों और शोधार्थियों के रहने की व्यवस्था की गई है.

मोदी ने कहा, 'भारत बांग्लादेश के साथ अपनी साझेदारी को प्राथमिकता देता है. हमें गर्व है कि भारत-बांग्लादेश संबंध दो मित्र पड़ौसी देशों के बीच सहयोग का पूरी दुनिया के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है. मुझे खुशी है कि हमारी आज की बातचीत से हमारे संबंधों को और भी ऊर्जा मिलेगी.'

Last Updated : Oct 5, 2019, 10:11 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details