दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नेहरू एकमात्र भारतीय पीएम, जिनका अमेरिका पहुंचने पर राष्ट्रपति ने किया था स्वागतः थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अमेरिका गए पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की तस्वीर साझा करते हुए कहा कि नवंबर 1949 में पंडित जवाहर लाल नेहरू का भाषण सुनने के लिये विस्कांसिन यूनिवर्सिटी में लोगों का हुजूम साफ नजर आ रहा है.  पढ़ें पूरी खबर.....

By

Published : Sep 25, 2019, 12:10 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 11:08 PM IST

शशि थरूर (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने आज कहा कि जवाहर लाल नेहरू एकमात्र ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिनका अमेरिका पहुंचने पर हवाईअड्डे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभिनंदन किया था.

इससे पहले थरूर ने पूर्व प्रधानमंत्री की कुछ तस्वीरें पोस्ट की थीं. इसके बाद ट्विटर पर उन्हें ट्रोल किया गया था. नेहरू और इंदिरा गांधी की एक तस्वीर पोस्ट कर थरूर ने दावा किया था कि यह तस्वीर अमेरिका में ली गयी थी, जिसके बाद ट्विटर पर वह घिर गये. हालांकि बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि तस्वीर संभवत: रूस की है.

शशि थरूर का ट्वीट

बता दें कि कांग्रेस नेता ने प्रथम प्रधानमंत्री और उनकी पुत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर ट्वीट की थी, तस्वीर में दोनों लोगों के हुजूम के बीच एक खुले वाहन में हाथ हिलाकर उनका अभिवादन करते दिख रहे हैं. बहरहाल तस्वीर के साथ इंदिरा गांधी का नाम 'इंडिया गांधी' लिखने के लिये भी लोगों ने उन्हें ट्रोल किया.

ट्विटर पर छिड़ी बहस पर विराम लगाते हुए थरूर ने 24 सितबंर की रात को दो प्रमाणिक तस्वीरें पोस्ट कीं और कहा, 'भ्रामक तस्वीर को लेकर ट्विटर पर बहस छिड़ने के बाद यहां अपने प्रधानमंत्री की 1949 में अमेरिका यात्रा की कुछ तस्वीरें पोस्ट कर रहा हूं : नवंबर 1949 में पंडित जवाहर लाल नेहरू का भाषण सुनने के लिये विस्कांसिन यूनिवर्सिटी में लोगों का हुजूम साफ नजर आ रहा है'.

इसके कुछ देर बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया, जवाहर लाल नेहरू अब तक के एकमात्र ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिनका अमेरिका पहुंचने पर हवाईअड्डे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभिनंदन किया था.

पढ़ेंःराम के नाम पर हो रही हैं हत्याएं, ये हिंदू धर्म का अपमान है : शशि थरूर

उन्होंने आगे कहा कि ऐसा दो बार हुआ पहला 1949 में राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन ने किया और 1961 में जॉन एफ कैनेडी ने किया. दोनों ही बार अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने विमान से उतरने पर उनका अभिनंदन किया था.

Last Updated : Oct 1, 2019, 11:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details