दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 8, 2020, 4:37 PM IST

ETV Bharat / bharat

उत्तर प्रदेश में नेपाल सीमा पर तनाव, एसएसबी जवान से बदसलूकी

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में नेपाल सीमा पर एसएसबी जवानों और नेपाली नागरिकों के बीच संघर्ष की खबर है. बताया जा रहा है कि इस घटना के कारण सीमा पर तनाव बढ़ गया है. हालांकि, एसएसबी ने घटना की पुष्टि नहीं की है.

tension-at-nepal-border
नेपाल सीमा पर तनाव

पीलीभीत :उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले के सुंदर नगर गांव के पास सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 49वीं बटालियन के जवानों और नेपाली नागरिकों के बीच संघर्ष होने की खबर है, जिसके कारण क्षेत्र में तनाव फैल गया है. मामला मंगलवार का बताया जा रहा है. हालांकि, एसएसबी ने घटना की पुष्टि नहीं की.

एसएसबी के नौजला सीमा चौकी के प्रभारी उज्जवल सिंह ने कहा कि एसएसबी ने सोमवार को नेपाल से आ रहे एक ट्रक को जब्त किया था. ट्रक में 24.55 लाख रुपये मूल्य के सौंदर्य प्रसाधन थे. नौजालहा गांव के व्यक्ति विक्रम चक्रवर्ती को तस्करी के लिए गिरफ्तार भी किया गया है.

इसके बाद बड़ी संख्या में नेपाली नागरिक सीमा पर जमा हो गए, जो कि बंदरबोझ गांव में सिंचाई पाइपलाइन फटने के कारण किसी व्यक्ति की जमीन पर जलभराव का विरोध करने आए थे, लेकिन उनका मकसद एसएसबी की कार्रवाई का विरोध करना था. मामले को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल को बुलाना पड़ा.

एसएसबी अधिकारियों का मानना है कि जलजमाव के साथ सीमा की जांच के चलते कुछ नेपाली नागरिकों को परेशानी हुई, क्योंकि यह रास्ता भारत में माल की तस्करी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अब यहां से आना-जाना मुश्किल हो गया है, क्योंकि रास्ते में फिसलन है.

यह भी पढ़ें- नेपाल की सीमा पर नवनिर्मित सड़क से चीन को हो सकता है फायदा : विशेषज्ञ

ग्रामीणों ने यह भी दावा किया कि कुछ नेपाली नागरिकों ने पुलिस की उपस्थिति में दो एसएसबी जवानों के मोबाइल फोन छीन लिए, ताकि उन्हें सीमा पर अपमानजनक दृश्य की वीडियो-रिकॉर्डिंग करने से रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details