दिल्ली

delhi

तेलंगाना में महिला वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप के बाद हत्या, चार आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Nov 29, 2019, 11:54 AM IST

Updated : Dec 6, 2019, 8:29 AM IST

तेलंगाना में महिला पशु चिकित्सक (veterinary doctor) के साथ गैंगरेप के बाद हत्या की घटना अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि उसी इलाके में एक और महिला का जला हुआ शव मिलने से पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. दूसरी तरफ डॉक्टर की हत्या के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इस मामले में केंद्रीय महिला आयोग भी सक्रिय हो गया है. जानें पूरा मामला...

etvbharat
घटनास्थल पर पुलिस

हैदराबाद : तेलंगाना में महिला पशु चिकित्सक (veterinary doctor) के साथ गैंगरेप के बाद हत्या किए जाने के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इस मामले में केंद्रीय महिला आयोग भी सक्रिय हो गया है. दूसरी तरफ इलाके में एक और महिला का जला हुआ शव बरामद हुआ है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में हिरासत में लिए गए लोगों के नाम मोहम्मद अरीफ, जोलू शिवा, जोलू नवीन और चिंतकांत चेन्नेकशवुलु हैं.

महिला का शव

फिलहाल इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट, महबूबनगर को सौंपने का अनुरोध किया जाएगा ताकि अभियुक्तों को जल्द से जल्द सजा के लिए केस चलाया जा सके.

इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लेते हुए अपनी टीम हैदराबाद भेजी है. ईटीवी भारत ने राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि यह बेहद ही शर्मसार करने वाला मामला है.

गिरफ्तार आरोपी

उन्होंने बताया कि इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई को लेकर प्रशासन पर दबाव डालेगी और पीड़ित परिजनों से मुलाकात करेगी.

ईटीवी भारत से रेखा शर्मा की खास बातचीत

गौरतलब है कि 27 वर्षीय महिला का झुलसा हुआ शव गुरुवार को हैदराबाद के पास एक पुलिया के नीचे मिला था. वह एक दिन पहले से लापता थी. कुछ राहगीरों ने उसके शव को देख पुलिस को उसकी जानकारी दी थी. मृतका की छोटी बहन ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. उसने कहा था कि बुधवार रात नौ बजकर 22 मिनट पर उसकी बहन ने उसे फोन कर कहा था कि वह टोल प्लाजा पर फंसी हैं. किसी ने उसे उसके स्कूटर के टायर की हवा निकले होने की जानकारी देते हुए मदद की पेशकश की थी.

रेखा शर्मा का ट्वीट

लोगों की सोच बदलनी जरूरी
रेप केसों में होती बढ़ोतरी को लेकर एक सवाल के जवाब में एनसीडब्ल्यू प्रमुख ने कहा कि इसके लिए कहीं ना कहीं देश का कानून और लोगों में जागरूकता की कमी है, लोगों की सोच बदलनी जरूरी है. इसको लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग लगातार कई अभियान चला रहा है.

रेप आरोपियों को दिया जाना चाहिए मृत्यु दंड
आरोपियों को मृत्युदंड दिए जाने को लेकर एक सवाल पर रेखा शर्मा ने कहा कि वह इसके पक्ष में है. उनका कहना था कि जल्द से जल्द इस तरीके के मामलों में कार्रवाई होनी चाहिए. आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा के साथ मृत्युदंड तक दिया जाना चाहिए. क्योंकि जब तक समाज में लोगों के बीच डर नहीं होगा, यह संदेश नहीं जाएगा तब तक इन मामलों में कमी नहीं आएगी.

आरोपों पर कहीं यह बड़ी बात

ईटीवी भारत ने राष्ट्रीय महिला आयोग के अध्यक्ष से खुद उन पर लगे कई आरोपों को लेकर भी सवाल किए. रेखा शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग अपना काम कर रहा है, लेकिन जरूरी है कि जो अन्य लोग हैं अन्य विभाग हैं वह भी महिला सुरक्षा को लेकर काम करें.

इससे पहले महिला चिकित्सक की मौत के मामले में केंद्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने ट्वीट भी किया. उन्होंने लिखा कि वे आयोग के एक सदस्य को हैदराबाद में पीड़ित परिवार की मदद के लिए भेज रही हैं. उन्होंने लिखा है कि महिला आयोग दोषियों को सजा दिलाने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगा.

रेखा शर्मा ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, कि एक ऐसे शहर में भयानक हादसा हुआ है, जहां कई शहरों की लड़कियां आती हैं, और काम करती हैं.

हैदराबाद में पशु चिकित्सक की हत्या के बाद केन्द्र सभी राज्यों को जारी करेगा परामर्श
हैदराबाद में एक पशु चिकित्सक की हत्या के बाद केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि वह सभी राज्यों को परामर्श जारी करेगा कि वे महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों का पता लगाने के लिए एहतियाती कदम उठाएं.

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि वह तेलंगाना सरकार के अधिकारियों से लगातार सम्पर्क में हैं ताकि महिला की हत्या में शामिल सभी आरोपी पकड़े जाएं और उन्हें सजा दी जा सके.
उन्होंने संसद के बाहर पत्रकारों से कहा, 'गृह मंत्रालय सभी राज्यों को एक परामर्श भेजेगा ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा सके.' रेड्डी ने कहा कि दोषियों को पकड़ कर मृत्युदंड दिया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, 'केन्द्र सरकार की ओर से, मैं राज्य सरकार के अधिकारियों से बात कर रहा हूं. तेलंगाना के डीजीपी भी आज दिल्ली आ रहे हैं और वह मुझसे मुलाकात करेंगे. मामले में लिप्त सभी लोगों का सामाजिक बहिष्कार किया जाना चाहिए और किसी वकील को भी उनका मामला नहीं लड़ना चाहिए.'

शादनगर के एसीपी, वी सुरेंदर ने कहा, 'हमें उनकी बहन से शमशाबाद ग्रामीण पुलिस स्टेशन में शिकायत मिली. मृतक महिला कोल्लूर में एक पशु चिकित्सक के रूप में काम कर रही थीं और इलाज के लिए अस्पताल गई थीं, लौटते समय उनके वाहन के टायर पंक्चर हो गए. आज सुबह शादनगर में उनकी हत्या कर उन्हें जला दिया गया.

अग्निकांड के बारे में बताते हुए, पीड़िता की बहन ने कहा, 'कल रात मैंने उससे बात की और उन्होंने मुझे बताया कि वह डर गई है और बाद में जब मैंने फोन किया तो उसका फोन बंद था. हमने उसकी तलाश की लेकिन हमें कुछ नहीं मिला, इसलिए बाद में हमने शिकायत दर्ज .

शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज मामले की जांच शुरू कर दी.

Last Updated : Dec 6, 2019, 8:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details