दिल्ली

delhi

टाटा एमडी ने लॉन्च की नई कोरोना टेस्ट किट, टेस्टिंग बढ़ाने में होगी मददगार

By

Published : Nov 9, 2020, 3:40 PM IST

Updated : Nov 9, 2020, 5:51 PM IST

टाटा मेडिकल एंड डायग्नॉस्टिक्स लिमिटेड ने कोविड- 19 के लिए नई जांच किट जारी की है. इसे वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटिग्रेटिव बॉयलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया गया है. कंपनी ने कहा है कि यह परीक्षण किट जल्द ही देशभर में नैदानिक केंद्रों और अस्पतालों में उपलब्ध होगी.

नई जांच किट तैयार
नई जांच किट तैयार

नई दिल्ली :टाटा मेडिकल एंड डायग्नॉस्टिक्स लिमिटेड (टाटा एमडी) ने सोमवार को कोविड- 19 के लिए नई जांच किट जारी की है. कंपनी ने दावा किया है कि यह मौजूदा परीक्षण के मुकाबले अधिक सरल और सक्षम है. इससे देशभर में परीक्षण करने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

कंपनी के इस परीक्षण को टाटा एमडी चेक नाम दिया गया है. इसे वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद - इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एण्ड इंटिग्रेटिव बॉयलॉजी (सीएसआईआर-आईजीआईबी) के साथ भागीदारी में विकसित किया गया है.

इस परीक्षण व्यवस्था को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) की मंजूरी मिल चुकी है.

कंपनी ने कहा है कि यह परीक्षण किट जल्द ही देशभर में नैदानिक केंद्रों और अस्पतालों में उपलब्ध होगी. वह देशभर में अस्पतालों की श्रृंखला, नैदानिक कंपनियों और शोधशालाओं के साथ बातचीत कर रही है और उनके साथ भागीदारी को तैयार है.

पढ़ें-दिल्ली : कोरोना काल में कुपोषण से बचाने की कोशिश

कंपनी अपने चेन्नई स्थित कारखाने से प्रतिमाह 10 लाख जांच किट का उत्पादन करने की क्षमता के साथ तैयार है. टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड के सीईओ गिरीश कृष्णमूर्ति ने कहा कि हमने समूचे परीक्षण के लिए निदान उपलब्ध कराया है.

परीक्षण के मूल्य निर्धारण के बारे में पूछे जाने पर कृष्णमूर्ति ने कहा कि यह वर्तमान में राज्यों द्वारा रेगुलेट की जाएगी और उनके हिसाब से तय कीमतों पर किट उपलब्ध कराया जाएगा.

हमने परीक्षण को अधिक विश्वसनीय और बेहतर बनाया है. ये बेहतर उपलब्धता और पहुंच सुनिश्चित करेगा. इस समूची व्यवस्था को भारत में ही विकसित किया गया है.

Last Updated : Nov 9, 2020, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details