दिल्ली

delhi

भारत को ICJ से सकारात्मक फैसले की उम्मीदः अनिल त्रिगुणायत

By

Published : Jul 17, 2019, 10:06 PM IST

ICJ में कुलभूषण जाधव पर आने वाले फैसले को लेकर अनिल त्रिगुणायत ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. साथ ही उन्होंने पाक पर कड़ा तंज कसा है. पढ़ें पूरी खबर...

अनिल त्रिगुणायत

नई दिल्लीः कुलभूषण जाधव पर आईसीजे (इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस) द्वारा आने वाले फैसले को लेकर माल्टा लिबिया मॉस्को और जॉर्डन के पूर्व अंबेसडर रहे अनिल त्रिगुणायत ने ईटीवी भारत से बातचीत की है.

बातचीत के दौरान त्रिगुणायत ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आईसीजे में कुलभूषण जाधव का सकारात्मक फैसला आएगा. उन्होंने कहा कि पहले पाकिस्तान की ओर से जितनी भी सुनवाई और दलीलें दी गई हैं, कोर्ट उन सभी से सहमत नजर नहीं आया है.

त्रिगुणायत ने ईटीवी भारत से बातचीत की, देखेें वीडियो....

अनिल त्रिगुणायत ने आगे कहा कि अब देखना यह है कि क्या फैसला आता है. लेकिन कोर्ट द्वारा आने वाले फैसले से बड़ी बात यह है कि पाकिस्तान इस फैसले को मानने में कितना प्रतिबद्ध है.

गौरतलब है कि भारतीय समय के अनुसार 6:30 बजे आज कुलभूषण जाधव के मामले में फैसला सुनाया जाएगा.

भारत को यह उम्मीद है कुलभूषण के मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस रिहाई का फैसला दे सकता है लेकिन सवाल यह है कि पाक इसे मानने में कितना प्रतिबद्ध होगा.

पढ़ेंः जाधव मामले में ICJ भारत के दूसरे अनुरोध पर विचार करेगा: पूर्व राजनयिक

हालांकि, माना जा रहा है कि वर्तमान समय में हालात ऐसे बने हुए हैं कि पाक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खुद को अलग थलग महसूस कर रहा है और उस का नतीजा है कि उसने मास्टरमाइंड हाफिज सईद को गिरफ्तार किया है और ऐसे में यह उम्मीद है इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस का जो भी फैसला आएगा, पाकिस्तान उसे मानने को मजबूर होगा.

आपको बता दें कि अनिल त्रिगुणायत कई देशों के राजनयिक रह चुके हैं और उन्होंने बताया किसी भी देश को खास तौर पर पाकिस्तान को अपनी अंतरराष्ट्रीय छवि सुधारने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि ICJ जो भी फैसला देती है वह पाक द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि यदि उनके सपोर्ट में कोई फैसला नहीं भी आता है तो इस तरह का प्रावधान किया जाए कि कुलभूषण जाधव का मामला किसी भी स्टेट के कोर्ट में लड़ा जा सके और भारत उसे काउंसिल प्रदान कर सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details