दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 9, 2019, 6:24 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 12:37 AM IST

ETV Bharat / bharat

कांग्रेस में गुटबाजी पर बोले अल्वी, विचारों में मतभेद लोकतांत्रिक सिस्टम के लिए जरूरी

कांग्रेस पार्टी के भीतर अंदरूनी गुटबाजी की खबर इन दिनों सुर्खियों में है. इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने इटीवी भारत से बातचीत की. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में विचारों में मतभेद होना लाज़मी है. पढ़ें पूरी खबर...

राशिद अल्वी

नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी इन दिनों विषम राजनीतिक संकट से जुझ रही है. सोनिया गांधी के पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष बनाए जाने के बाद स्थिति में सुधार होने की उम्मीद जताई गई थी. हालांकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बीच आपसी कलह से जुझना पार्टी आलाकमान के लिए काफी मुश्किल हो रहा है. इसी विषय पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने ईटीवी भारत से बातचीत की.

उन्होंने कहा की पार्टी में विचारों का मतभेद हो सकता है. यह होना भी चाहिए. लोकतांत्रिक सिस्टम के लिए विचारों में मतभेद होना चाहिए. लेकिन कांग्रेस पार्टी जिस विचार को सामने रखती है उस पर सबको सहमत होना ही होता है. यह एक मजबूत पार्टी, जिंदा पार्टी की निशानी है.

राशिद अल्वी की ईटीवी भारत से बातचीत

विचार और वैचारिक मतभेद होने से पार्टी मजबूत होती है. उन्होंने अंत में यह भी कहा कि पार्टी के विचारों के खिलाफ किसी को नहीं बोलना चाहिए.

अगले 2 महीने बाद 3 राज्यों में चुनाव सर पर है लोकसभा चुनाव में भारी हार से हताश कांग्रेस को सोनिया गांधी की अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद उम्मीद थी पार्टी अंदरूनी गुटबाजी से मुक्त हो जाएगी.

रिपोर्ट ईटीवी भारत
लेकिन सोनिया गांधी की सख्ती के बाद भी पार्टी के कद्दावर नेताओं के बीच आपसी कलह खत्म नहीं हो रहा. यह आपसी टकराव सिर्फ उन राज्यों में नहीं जहां पार्टी हाल ही में पुनर वापसी की है.

जहां नवंबर में चुनाव होने हैं मध्य प्रदेश और राजस्थान मैं पार्टी के कद्दावर नेताओं के बीच गला काट प्रतियोगिता इस कदर कि वो सालों बाद मिली सत्ता की बलि देने तक को तैयार हैं.
यह हालत तब है जब हाल ही में सोनिया गांधी ने इस पर नाराजगी जाहिर की.

मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नेताओं की बीच पिसती कमलनाथ सरकार को बचाने के लिए सोनिया गांधी ने वरिष्ठ नेता एके एंटनी की अगुवाई में अनुशासनात्मक कमेटी बनाई.
सोनिया गांधी ने भले ही कमेटी बनाकर मध्य प्रदेश के नेताओं के साथ देश के कांग्रेस नेताओं को संदेश दिया हो लेकिन इस पर अमल होता नहीं दिख रहा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी इसे दो लोगों के बीच आपसी मतभेद की एक सामान्य बात तो कहते हैं लेकिन साथ ही इशारा करते हैं की पार्टी हित में हर किसी को पार्टी नेतृत्व की बात पर अमल करना चाहिए.
दिलचस्प यह है कि मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा इतना पर्याप्त नहीं कि किसी विधायक पर सख्त कार्रवाई की जा सके. लिहाजा अनुशासन का चाबुक भी बहुत नहीं चलाया जा सकता.

कांग्रेस को पता है कि उसकी आंतरिक कलह का फायदा उठाते हुए भाजपा सरकार गिराने की फिराक में है .बावजूद इसके सिंधिया और दिग्विजय की बीच एक-दूसरे से आगे निकलने की होर पार्टी की फजीहत इस कदर कर दी है की कमलनाथ सरकार में मंत्री उमंग सिंघार सरेआम दिग्विजय पर कमलनाथ सरकार के खिलाफ साजिश करने और ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपमानित करने का आरोप लगा दिया.

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच राजनीतिक विवाद सरकार बनने के समय से जगजाहिर है.

पार्टी में एक व्यक्ति एक पद सिद्धांत पर अमल करने की सोनिया गांधी आदेश को अब तक वहां पालन नहीं किया गया. नियम के तहत भले ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने अध्यक्ष पद छोड़ दिया लेकिन पायलट पर यह शर्त लागू करवाना पार्टी को भारी पड़ सकता है.
राजस्थान और मध्य प्रदेश की तरह हरियाणा में चुनाव सर पर होने के बावजूद कांग्रेस बदहाल है. पार्टी ने भूपेंद्र हुड्डा को संतुष्ट करने के लिए अशोक तवर को हटाकर कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष तो बना दिया लेकिन राज्य में गुटबाजी अभी थमने का नाम नहीं ले रही.

चुनाव सर पर है और तमाम समर्थकों का विरोध गाहे-बगाहे अभी भी जारी है या विरोध कभी 24 अकबर रोड पर देखने को मिलता है तो कभी हरियाणा में हुड्डा की मीटिंग के बाय काट के रूप में. चीजें साफ है कि कांग्रेस में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है.

पढ़ें-CM मनोहर लाल से ईटीवी भारत हरियाणा की खास बातचीत, 'SHE फैक्टर पर देंगे ध्यान'

चुनाव सर पर है और तमाम समर्थकों का विरोध गाहे-बगाहे अभी भी जारी है या विरोध कभी 24 अकबर रोड पर देखने को मिलता है तो कभी हरियाणा में हुड्डा की मीटिंग के बाय काट के रूप में. चीजें साफ है कि कांग्रेस में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है.

Last Updated : Sep 30, 2019, 12:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details