दिल्ली

delhi

हरियाणा : तबलीगी जमात के 107 विदेशी सदस्यों को भेजा गया जेल

By

Published : May 19, 2020, 1:03 PM IST

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि विदेश से आए 107 तबलीगी जमातियों को मामला दर्ज करने के उपरांत जेल भेज दिया गया है. सजा पूरी होने के बाद उन्हें उनके देश वापस भेजा जाएगा.

ETV BHARAT
गृहमंत्री अनिल विज

चंडीगढ़ : हरियाणा में तबलीगी जमात के 107 विदेशी सदस्यों को जेल भेज दिया गया है. गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि अन्य देशों से आए इन तब्लीगी जमातियों को मामला दर्ज करने के उपरांत जेल भेजा गया. ये सभी लोग विदेश से टूरिस्ट वीजा पर आकर धार्मिक कार्य कर रहे थे. भारतीय कानून के मुताबिक जब यह लोग अपनी सजा पूरी कर लेंगे, तब इन्हें एंबेसी से बात करके इनके देश भेजा जाएगा.

दिल्ली के निजामुद्दीन की मरकज में मिले थे जमाती
गौरतलब है कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में लॉकडाउन के बााद कई हजार तबलीगी जमाती मिले थे. जब इनका पता लगा तो इनमें से कई इधर-उधर भाग गए थे. इन जमातियों में ज्यादातर कोरोना संक्रमित थे. हर राज्य में इनकी तलाश की गई थी. इन जमातियों में कई विदेशी भी शामिल थे, जो टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे. हरियाणा में भी इन सबको पकड़कर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से ठीक होने के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया है.

पढ़ें-भारत में कोरोना : संक्रमितों की संख्या पहुंची एक लाख के पार, इनमें 58,802 एक्टिव केस

वहीं श्रमिकों के मुद्दे पर अनिल विज ने कहा कि कठिनाई यह है कि कई प्रदेश श्रमिकों को लेने को तैयार नहीं है. ऐसे में श्रमिकों को जब वापस लाया जाता है तो उनका धैर्य भी जवाब दे जाता है. उन्होंने कहा कि ऐसे में सभी राज्यों को गृह मंत्रालय की हिदायतों के मुताबिक श्रमिकों को संभाल कर रखना चाहिए और इनके खाने, स्वास्थ्य और रहने का इंतजाम करना चाहिए.

पंजाब से लगे रास्तों पर भारी पुलिस बल तैनात
विज ने कहा कि पंजाब से आ रहे श्रमिकों को रोकने के लिए हरियाणा की तरफ से सभी कच्चे-पक्के रास्तों पर पुलिस बल बढ़ा दिया गया है. जो भी कच्चे-पक्के रास्ते से पंजाब से हरियाणा में आ रहे हैं और जिन रास्तों से श्रमिक हरियाणा में दाखिल हो रहे हैं, उन सभी रास्तों पर पुलिस तैनात कर दी गई है. कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details