दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

समुद्र में तैरने से बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा

हाल में ही एक शोध में यह बात सामने आई है कि समुद्र में नहाने से संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने बताया समुद्र में तैरने से त्वचा माइक्रोबायोम में बदल जाती है. माइक्रोबायोम में बदलाव संक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील हो सकते हैं. जानें समुद्र में नहाने के और क्या-क्या नुकसान है.

By

Published : Jun 24, 2019, 8:47 AM IST

समुद्र में तैरने से बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा

सैन फ्रांसिस्को: समुद्र में तैरने से त्वचा माइक्रोबायोम में बदल जाती है, जिससे कान और त्वचा पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है. अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी के वार्षिक सम्मेलन 'एएसएम माइक्रोब-2019' में प्रस्तुत शोध निष्कर्ष में शोधकर्ताओं ने बताया कि माइक्रोबायोम में बदलाव संक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील हो सकते हैं.

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्रा मारिसा चैटमैन नील्सन ने कहा, 'हमारे डेटा ने पहली बार प्रदर्शित किया कि समुद्र के पानी के संपर्क में मानव त्वचा की विविधता और संरचना में बदलाव हो सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य, स्थानीयकृत और प्रणालीगत रोगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.'

पढ़ें:आस्था के नाम पर मैली हो रही यमुना नदी, पूजा सामग्री से हो रहा नुकसान

साथ ही शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि समुद्र के पानी के संपर्क में आने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल व श्वसन संबंधी बीमारी, कान में संक्रमण और त्वचा में संक्रमण हो सकता है.

आपको बता दें कि अध्ययन के लिए नौ व्यक्तियों की जांच की गई, जिन्हें 12 घंटों तक स्नान नहीं करने दिया गया. इसके अलावा उन्हें सनस्क्रीन के उपयोग की मनाही की गई. साथ ही इस बात का ध्यान रखा गया कि उन्होंने पिछले छह महीनों के दौरान कोई एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन न किया हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details