दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महाराष्ट्र : राज्यपाल से मिले आदित्य ठाकरे, नहीं मिला अतिरिक्त समय

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस एक साथ आ गए हैं. सूत्रों ने इस बात का दावा किया है. आज एक अहम घटनाक्रम में आदित्य ठाकरे शिवसेना नेताओं के साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने राजभवन गए. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन का फैसला लिया है. जानें पूरा विवरण...

By

Published : Nov 11, 2019, 5:30 PM IST

Updated : Nov 11, 2019, 9:44 PM IST

राज्यपाल से मिलते आदित्य ठाकरे

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के राज्यपाल से मिलने के बाद आदित्य ठाकरे ने बताया कि रविवारशाम हमें राज्यपाल का पत्र मिला. आज हमने राज्यपाल से कहा कि हम सरकार बनाना चाहते हैं. एनसीपी और कांग्रेस से भी सैद्धांतिक समर्थन मिला है. पत्र नहीं मिला है. राजभवन से भी एक पत्र जारी किया गया है.

इसी बीच राजभवन से भी एक बयान जारी किया गया है. इसमें कहा गया है, 'शिवसेना के प्रतिनिधिमंडल ने गवर्नर से मुलाकात की और सरकार बनाने की इच्छा व्यक्त की. हालांकि, वे अपेक्षित समर्थन पत्र प्रस्तुत नहीं कर सके. उन्होंने समर्थन पत्र प्रस्तुत करने के लिए 3-दिवसीय विस्तार का अनुरोध किया. आगे विस्तार देने में असमर्थता व्यक्त की.

आदित्य ने कहा कि राज्यपाल ने शिवसेना को दो दिन अतिरिक्त समय देने से इनकार किया है. आदित्य ठाकरे ने कहा है कि हमारा दावा खारिज नहीं हुआ है, हम विकल्पों पर विचार करेंगे.

प्रेस वार्ता में आदित्य ठाकरे

आदित्य ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी के साथ बातचीत हो रही है, विधायकों के साथ भी संपर्क बना हुआ है. हम दूसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं, और हमने प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए 48 घंटों का समय मांगा है.

इसके अलावा महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि कांग्रेस ने प्रेस नोट जारी कर दिया है. हमने कहा है कि कांग्रेस वर्किंग कमिटी के सदस्यों के अलावा पीसीसी और एआईसीसी के अध्यक्षों ने शरद पवार से बात की है. उन्होंने कहा कि मंगलवार को एक बार फिर शरद पवार से बात की जाएगी. इसके अलावा कोई अन्य प्रगति नहीं हुई है.

इससे पहले शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन बात की है. सूत्रों ने ऐसा दावा किया. सूत्रों का कहना है कि दोनों के बीच महाराष्ट्र में सरकार गठन की संभावनाओं पर बात की गई.

एकनाथ शिंदे, आदित्य ठाकरे समेत शिवसेना के कुछ अन्य नेता मातोश्री से राजभवन के लिए निकल गए हैं. सूत्रों का कहना है कि एनडीए से बाहर आने के बाद शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाएगी.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने शिवसेना को सरकार गठन के लिए समर्थन देने की बात कही है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस शिवसेना की सरकार का बाहर से समर्थन करेगी.

हालांकि, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने समर्थन का पत्र दिए जाने से इनकार किया है. उन्होंने कहा है कि अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.

केसी वेणुगोपाल का पत्र

आदित्य ठाकरे की अगुवाई में शिवसेना के कुछ नेता और निर्दलीय विधायक राज्यपाल कोश्यारी से मिलने राजभवन पहुंचे हैं. राजभवन पहुंचे निर्दलीय विधायक बच्चू काडू ने कहा कि तीन निर्दलीय विधायक एक साथ हैं. उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे जो फैसला करेंगे, वही मुख्यमंत्री बनेगा.

महाराष्ट्र के राजभवन पहुंचे शिवसेना और अन्य दलों के नेता

इसी बीच राजस्थान के CM अशोक गहलोत महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायकों से मिलने जयपुर के होटल में पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक गहलोत विधायकों को भावी योजना की जानकारी देंगे.

कांग्रेस विधायकों से मिलने जयपुर के होटल में पहुंचे राजस्थान के CM अशोक गहलोत

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में उन विधायकों के दावे का परीक्षण किया जा रहा है, जो शिवसेना के साथ सरकार गठन के पक्ष में हैं. सोनिया गांधी ने उन कांग्रेस विधायकों से भी बात की है, जो जयपुर के एक होटल में ठहरे हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र की राजनीति पर गहन चर्चा के बाद दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान की बैठक खत्म हो गई है. बैठक में एके एंटनी, अहमद पटेल, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, मुकुल वासनिक जैसे नेता मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में किसकी सरकार : NCP बोली, कांग्रेस को साथ लेकर फैसला करेंगे

सीटों का समीकरण
बता दें कि भाजपा और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री को लेकर रस्साकशी काफी तेज हो गयी है. भाजपा 105 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं. राज्य में सरकार बनाने के लिए जरूरी आंकड़ा 145 है.

हाल में हुए विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र की 13 वीं विधानसभा का कार्यकाल गत शनिवार, यानि नौ नवंबर को समाप्त हो गया.

ये भी पढ़ें: अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, कहा - BJP ने भरोसे को ठेस पहुंचाई

इससे पहले 8 नवंबर को मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने अपना इस्तीफा दे दिया. इसके बाद राज्यपाल कोश्यारी ने उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बनाया है.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिवसेना ने 288 सदस्यीय विधानसभा की 161 सीटों पर जीत दर्ज की है लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर खींतचान की वजह से अबतक सरकार का गठन नहीं हुआ है.

Last Updated : Nov 11, 2019, 9:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details