दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गुजरात विधानसभा उपचुनाव: उम्मीदवारों के नाम पर सस्पेंस क्यों ?

गुजरात विधानसभा की आठ सीटों के लिए तीन नवंबर को उपचुनाव होंगे और 10 नवंबर को मतगणना होगी. कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देने के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं. नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 16 अक्टूबर है और अभी तक भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है. सभी की निगाहें इन दोनों पार्टियों पर टिकी हैं कि उनके उम्मीदवार कौन हैं. पढ़ें ईटीवी भारत की एक विशेष रिपोर्ट...

By

Published : Oct 7, 2020, 3:01 PM IST

assembly elections
गुजरात विधानसभा चुनाव 2020

अहमदाबाद :गुजरात विधानसभा की आठ सीटों से जीते कांग्रेस उम्मीदवारों ने इस्तीफा दे दिया था और उनमें से पांच भाजपा में शामिल हो गए थे. राज्य भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा है कि भाजपा उन सभी 182 विधानसभा सीटों को जीतेगी, जिनमें आठ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, लेकिन वास्तविकता अलग है, क्योंकि कांग्रेस के उम्मीदवारों ने इन आठ सीटों पर जीत हासिल की थी.

अब जब इन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है, तो लोगों में काफी नाराजगी है. अब सवाल यह है कि क्या भाजपा उन लोगों को टिकट देगी जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे और क्या जिन लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया था, उन्हीं उम्मीदवारों को मतदाता अपना कीमती वोट देंगे, जो अब भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

पार्टी का गढ़ थीं आठ सीटें
कांग्रेस के लिए आठ सीटें एक बार पार्टी का गढ़ थीं और विधायकों द्वारा इस्तीफा इस ओर इशारा करता है कि पार्टी के साथ उनकी नाराजगी के पीछे कुछ कारण होना चाहिए, इसलिए कांग्रेस को उनकी नाराजगी के कारण को दूर करने की जरूरत है. पार्टी को इन निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों की समस्याओं का समाधान करने और भाजपा सरकार की विफलताओं को उजागर करने की आवश्यकता है. पार्टी को ऐसे उम्मीदवारों का चयन करने की आवश्यकता है, जो एक बार फिर से विश्वासघात न करें.

नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन 16 नवंबर
इन आठ विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम महत्त्वपूर्ण हैं. नामांकन पत्र दाखिल करने का 16 नवंबर आखिरी दिन है. संभावना है कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अंतिम समय पर करेंगे.

पढ़ें: हम सत्ता में होते तो 15 मिनट में चीन को बाहर फेंक देते : राहुल गांधी

नामों को अंतिम रूप देने में देरी
कांग्रेस ने आठ सीटों में से प्रत्येक के लिए तीन संभावित उम्मीदवारों का एक पैनल तैयार किया है. नामों को अंतिम रूप देने में देरी हो रही है, क्योंकि कांग्रेस नेता अहमद पटेल कोरोना संक्रमित हैं. अहमद पटेल द्वारा नामों को मंजूरी देने के बाद ही उन्हें पार्टी हाईकमान के पास अंतिम फैसला लेने के लिए भेजा जाएगा.

तीन नामों का एक पैनल तैयार
आठ सीटों में से प्रत्येक के लिए तीन नामों का एक पैनल भी तैयार किया गया है. पार्टी हाईकमान से सलाह लेने के लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पटेल कल दिल्ली रवाना हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details