दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 12, 2019, 6:37 PM IST

Updated : Oct 12, 2019, 8:26 PM IST

ETV Bharat / bharat

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात के बाद कश्मीर पर बदलेगा चीन का स्टैंड : बीजेपी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात पर बीजेपी का मानना है कि इसके बाद दोनों देशों के बीच नए आयाम की शुरुआत होगी. साथ ही पारस्परिक संबंधों में भी सुधार होगा.

जिनपिंग मोदी

नई दिल्ली : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच तमिलनाडु के मामल्लापुरम कॉव रिसॉर्ट में प्रतिनिधिमंडल स्तर पर बातचीत हुई. इस दौरान कई मुद्दों पर बातचीत हुई. इस मुलाकात को सफल बताते हुए बीजेपी ने दावा किया है कि इस अनौपचारिक मुलाकात के बाद पेट्रोलियम और फार्मा क्षेत्र में दूरगामी सकारात्मक परिणाम आएंगे. बीजेपी ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच व्यापार के नए आयाम की शुरुआत है.

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुदेश वर्मा ने बातचीत में बताया कि इस बैठक के बाद दोनों ही देशों के बीच वर्तमान मौजूदा रिश्तों में सुधार नए रिश्ते की कवायद शुरू होने की उम्मीद है.

कहा जा रहा है कि इस बैठक में आतंकवाद के साथ-साथ कई मुद्दों पर बातचीत हुई है, जिसमें व्यापारिक मुद्दों पर भी चर्चा की गई. वर्मा ने कहा कि इस बैठक के बाद ट्रेड संबंध बेहतर होंगे. साथ ही पेट्रोकेमिकल और फार्मा के क्षेत्र में साझा व्यापार की शुरुआत की जा सकती है. इसके अलावा पर्यटन के क्षेत्र में भी बढ़ावा होगा.

सुदेश वर्मा से बातचीत

पढ़ें-छह घंटे तक मोदी-शी रहे साथ, कई मुद्दों पर हुई बात

उन्होंने बताया कि भले ही इस बैठक में कश्मीर और पाकिस्तान को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई हो, लेकिन आने वाले दिनों में पाकिस्तान के मुद्दे पर चीन के स्टैंड में बदलाव देखा जा सकता है. वर्मा ने कहा कि भारत का मुद्दा रहा है कि चीन और भारत आतंक के खिलाफ साथ मिलकर काम करें.

वहीं, मुरलीधर राव ने ईटीवी से खास बातचीत में बताया कि चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा को विपक्ष भले ही राजनीति के चश्मे से देख रहा हो मगर चीन हमारा पड़ोसी देश है और पड़ोसी देश के साथ संबंध सुधारने का काम किया जा रहा है. मोदी को 'थलाइवा' पुकारे जाने पर उन्होंने कहा कि इसके पीछे कोई सियासत नहीं है. पीएम मोदी ऐसे नेता हैं जो जाती और राज्य के समीकरण से ऊपर उठ कर काम रहे हैं.

पी मुरलीधर राव से बातचीत

पढ़ें-रेशमी साड़ी पर उभरी जिनपिंग की तस्वीर, हुए अभिभूत

पीएम मोदी के वेष्टि और टुंडु पहनने पर राव ने बताया कि मोदी तमिलनाडु की संस्कृति को जी रहे थे, यह कोई दिखावा नहीं था. मोदी ने समुद्र किनारे सफाई कर दुनिया को स्वच्छता का संदेश दिया है.

Last Updated : Oct 12, 2019, 8:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details